• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 14 May 2022, 12:53 IST

हर पैरेंट्स को बच्चे को अवश्य सिखाने चाहिए क्लीनिंग से जुड़े यह पाठ

साफ-सफाई एक बेहतर और स्वस्थ जीवन के लिए बेहद जरूरी है और आपको अपने बच्चों को क्लीनिंग से जुड़े यह पाठ अवश्य पढ़ाने चाहिए।  
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 14 May 2022, 12:53 IST
Next
Article
cleanliness and kids m

साफ-सफाई की हम सभी के जीवन में कितनी अहमियत है, यह तो हर कोई जानता है। जरा सी गंदगी भी कई तरह के बैक्टीरिया, संक्रमण व बीमारियों की वजह बन सकती है। खासतौर से, कोरोना काल में हम सभी ने साफ-सफाई की वास्तविक अहमियत को समझा है। इतना ही नहीं, अब लोग अपने बच्चों को स्वच्छता को लेकर अधिक सजग बना रहे हैं।

यूं तो पर्सनल हाइजीन से लेकर अपने आस-पास की चीजों को साफ रखने जैसी छोटी-छोटी चीजें बहुत कम उम्र से सिखाई जा सकती हैं। अधिकांश माता-पिता अपने बच्चों को इस बारे में बताते हैं, लेकिन फिर भी बच्चे इन आदतों को अपने जीवन में उतार नहीं पाते, क्योंकि खुद पैरेंट्स भी हमेशा उनका अभ्यास नहीं करते। हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि पैरेंट्स द्वारा सिखाए गए पाठों को अपने जीवन में बच्चे तभी उतारते है, जब उनके माता-पिता ऐसा ही करते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको साफ-सफाई से जुड़े कुछ ऐसे पाठ के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें हर पैरेंट्स को अपने बच्चों को अवश्य सिखाना चाहिए-

हाथों को अच्छे से धोना

cleanliness and kids ()

अक्सर बच्चे अपने हाथों को जल्दबाजी में धोते हैं या फिर इसे धोने के बारे में भूल ही जाते हैं। जिसके कारण बच्चों को दस्त और पेट में संक्रमण जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए, यह हर पैरेंट्स की जिम्मेदारी है कि वह अपने बच्चों को अच्छी तरह के हाथ धोने की महत्ता के बारे में बताएं। अच्छी तरह हाथ धोने के लिए बच्चे उस समय कोई गाना भी गा सकते हैं, ताकि वह जल्दबाजी ना करें। साथ ही, जब भी बच्चे स्कूल से आते हैं या फिर कुछ दिनों के लिए बाहर खेलने के बाद उन्हें हाथ धोने के लिए कहें। आप ऐसा तब तक करें, जब तक कि उन्हें इसकी आदत नहीं हो जाती। जब वे आपके रिमाइंडर के बिना हाथ धोते हैं तो उनकी एक बार तारीफ अवश्य करें।

खांसने और छींकने का सही तरीका

cleanliness and kids ()

बच्चों में मौसमी खांसी और जुकाम होना एक आम बात है। आमतौर पर, बच्चे एकदम से छींकते हैं या खांसते हैं, जिससे अन्य कई लोगों के संक्रमित होने का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है। इसलिए, अपने बच्चे को छींकने या खांसने पर अपने मुंह और नाक को रूमाल या टिश्यू से कवर करना सिखाना महत्वपूर्ण है। इससे बच्चे हानिकारक बैक्टीरिया फैलाने का माध्यम नहीं बनते हैं। (इन बातों का रखें ध्यान, बच्चे नहीं होंगे एनीमिक)

इसे जरूर पढ़ेंः दस साल की उम्र में बच्चों को जरूर सिखाएं ये पांच बातें

डस्टबिन का प्रयोग करना सिखाएं

हर बार जब कोई बच्चा एक रैपर खोलता है या कागज का एक टुकड़ा तोड़ता है, और वे घर के अंदर चारों ओर कूड़ा डाल देते हैं। ऐसे में आप बच्चे को डस्टबिन का प्रयोग करना चाहिए। अगर वे डस्टबिन का इस्तेमाल करते हैं, तो ऐसे में रिवार्ड के रूप में आप उन्हें अतिरिक्त खेलने का समय दें या फिर एक अतिरिक्त बेडटाइम स्टोरी सुनाएं। वहीं अगर वह सार्वजनिक जगह पर हैं और उन्हें डस्टबिन नहीं मिल रहा है, तो उन्हें घर आने तक अपने कूड़ेदानों को अपने बैग में रखने के लिए कहें और फिर कचरे का निपटान करें। (अपने चंचल और शरारती बच्चा को प्यार से समझाएं)

इसे जरूर पढ़ेंः बच्चों के स्‍वास्‍थ्‍य के जुड़ी इन 3 जरूर बातों का रखें ख्‍याल

ओरल हाइजीन को न करें नजरअंदाज

cleanliness and kids ()

यह देखने में आता है कि बच्चे अपने ओरल हाइजीन को लेकर बहुत अधिक सजग नहीं होते। वह केवल सुबह ही ब्रश करते हैं औ वह भी जल्दी-जल्दी में। लेकिन इससे बच्चों को दांतों से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए, उन्हें दिन में दो बार अपने दांत ब्रश करना और हर भोजन के बाद पानी से अपना कुल्ला करने के लिए कहें। हो सकता है कि शुरूआत में उन्हें ऐसा करना अच्छा ना लगे, लेकिन धीरे-धीरे उन्हें ऐसा करने की आदत पड़ जाएगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- Freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।