जब से कोविड 19 लॉकडाउन की शुरुआत हुई है तब से ही सिनेमा हॉल्स बंद हैं। 25 मार्च को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में लॉकडाउन लगाया था तब ही ये सिनेमा हॉल्स, मल्टिप्लेक्सेस में ताला लग गया है। पूरे 7 महीनों से कोई भी फिल्म थिएटर में रिलीज नहीं हुई है और ओटीटी प्लेटफॉर्म में ही सभी फिल्मों को स्ट्रीम किया जा रहा है। आखिरकार अब सरकार की तरफ से ये फैसला आ ही गया है कि सिनेमा हॉल्स खोल दिए जाएं। 15 अक्टूबर से वापस से सभी सिनेमा हॉल्स को खोलने की इजाजत दे दी गई है। 

वैसे तो सिनेमा हॉल्स खुलने वाले हैं और शायद आप इनके लिए एक्साइटेड भी हों, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिनेमा हॉल्स में टिकट बुक करवाने से लेकर फिल्म देखने तक के नियम क्या हैं और आपको इसके लिए क्या-क्या करना होगा? चलिए हम बताते हैं कि कोविड-19 पैंडमिक के बीच खुल रहे सिनेमा हॉल्स में जाने के नियम क्या होंगे। 

सोशल डिस्टेंसिंग होगी जरूरी-

किसी ब्लॉकबस्टर फिल्म का टिकट बुक करवाने से पहले टिकट खत्म होने का डर रहता था। पर अब तो ये डर और भी ज्यादा हो जाएगा क्योंकि सिनेमा हॉल्स सिर्फ 50% कैपेसिटी पर ही चलेंगे। यानि थिएटर में आधी सीट्स खाली होंगी और वहां कोई नहीं बैठेगा। यहां ये बात ध्यान रखने वाली है कि अगर आप ग्रुप में गए हैं (जैसे परिवार के सदस्य एक साथ) तो साथ बैठ सकते हैं, लेकिन किसी अन्य परिवार के और आपके बीच 1 सीट का अंतर जरूर होगा। 

cinema halls and covid

इसे जरूर पढ़ें- मास्क को क्लीन और हाइजीनिक बनाने के लिए रखें इन बातों ख्याल

मास्क पहनना जरूरी होगा-

भले ही आपको लग रहा हो कि मास्क पहन कर कैसे पॉपकॉर्न खाए जाएंगे, लेकिन मास्क पहनना बहुत जरूरी होगा और आपको ये हर वक्त पहने रहना होगा। इसके बारे में ब्रॉडकास्टिंग मिनिस्टर प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट कर जानकारी भी दी है। 

मोदी सरकार द्वारा तय की गई सभी गाइडलाइन्स की जानकारी इस ट्वीट में मिल रही है।  

आरोग्य सेतु होगा जरूरी- 

ऑडिटोरियम में आने वाले सभी लोगों को ये ध्यान रखना होगा कि उनके पास आरोग्य सेतु एप हो। बिना उसके सिनेमा हॉल्स में एंट्री नहीं मिलेगी।  

Recommended Video

टिकट बुक करवाने के नियम- 

टिकट बुक करवाने के लिए 'नो कॉन्टैक्ट' पॉलिसी अपनाई जाएगी। या तो डिजिटली टिकट बुक की जाएगी या फिर टिकट काउंटर्स पर कुछ ऐसी व्यवस्था की जाएगी कि फिल्म देखने वालों और टिकट बेचने वालों के बीच कोई कॉन्टैक्ट न हो।  

इसे जरूर पढ़ें- Covid 19 Precautions: खुलने वाले हैं Gym, कोरोना वायरस से बचने के लिए एक्सरसाइज करते समय रखें ये सावधानियां 

थिएटर्स का सैनेटाइजेशन- 

थिएटर्स का पूरा सैनेटाइजेशन किया जाएगा और सरकार द्वारा तय की गई गाइडलाइन्स को ध्यान रखा जाएगा।  

कुछ और नियम भी हैं शामिल- 

1. थिएटर में हर वक्त फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन होगा। सीट्स पर भी मार्किंग्स की जाएंगी। 

2. सिर्फ एसिम्पटमैटिक (asymptomatic) लोगों को ही अंदर जाने दिया जाएगा। ऑडियंस की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। 

3. मल्टीप्लेक्स एक साथ कई फिल्मों को नहीं दिखा पाएंगे। उन्हें फिल्मों के टाइमिंग्स अलग-अलग रखने होंगे जिससे एक समय पर कई लोग थिएटर्स में न जमा हों। 

4. सिर्फ पैक्ड फूड आइटम्स और ड्रिंक्स ही सिनेमा हॉल्स में उपलब्ध होंगे। 

5. सिनेमा हॉल्स में तापमान 24-30 डिग्री सेल्सियस ही रहेगा।  

ये सभी नियम आपको ध्यान रखने होंगे और उसके बाद ही आप सिनेमा हॉल्स में फिल्म्स देखने जा पाएंगे। अगर आपका कोई सवाल हो तो आप हमसे हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।