• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial

पीरियड्स का दर्द बना टेनिस खिलाड़ी की हार का कारण, Zheng Qinwen ने कहा काश मैं लड़का होती

पीरियड्स के दौरान कमर दर्द, पैरों में दर्द और क्रैम्प्स होना आम बात है, लेकिन कई बार इस वजह से महिलाएं सुनहरे मौके खो देती हैं।   
Published -01 Jun 2022, 16:11 ISTUpdated -01 Jun 2022, 16:46 IST
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial
  • Published -01 Jun 2022, 16:11 ISTUpdated -01 Jun 2022, 16:46 IST
Next
Article
What Helps Period Cramps Go Away m

पीरियड्स एक नेचुरल प्रोसेस है। ऐसा हम सब जानते हैं, लेकिन हर महीने के 5 दिन किसी भी महिला के लिए बेहद मुश्किल भरे होते हैं। अक्सर महिलाओं को यह कहा जाता है कि इन दिनों में कमर दर्द, पैरों में दर्द और क्रैम्पस होना कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन कई बार इस दर्द की वजह से महिलाएं खास मौके खो देती हैं। हाल ही में चीन की टेनिस खिलाड़ी झेंग किनवेन (Zheng Qinwen)को पीरियड्स क्रैम्प्स की वजह से हार का सामना करना पड़ा है। 

चीन की झेंग किनवेन फ्रेंच ओपन का लास्ट राउंड खेल रही थी, लेकिन दूसरे सेट में उन्हें मेडिकल टाइमआउट लेना पड़ा, जिसकी वजह से वह गेम से बाहर हो गई। टूर्नामेंट से बाहर होने की वजह से उन्होंने अपना दर्द बयां करते हुए कहा- काश मैं लड़का होती, कम से कम मुझे इस तकलीफ से तो नहीं गुजरना पड़ता। आइए जानते हैं कौन है चीन की टेनिस खिलाड़ी झेंग किनवेन। 

कौन है झेंग किनवेन ( Who Is Zheng Qinwen)

zheng qinwen loses french open due to period cramps ()

झेंग किनवेन 19 साल की टेनिस खिलाड़ी हैं। वर्ल्ड रैंकिंग में वह 74वें नंबर पर हैं। झेंग का जन्म चीन के शियान शहर में हुआ है। 30 मई को फ्रेंच ओपन में उनका मुकाबला वर्ल्ड नंबर वन इगा स्विआतेका से था। 

हार को लेकर दर्द किया बयां 

चीन खिलाड़ी झेंग किनवेन पहली बार फ्रेंच ओपन खेल रही थी। उन्हें वर्ल्ड नंबर वन फ्लेयर इगस्वितेक को न हरा पाने का अफसोस ताउम्र रहेगा। क्योंकि वह अपने खराब खेल की वजह से बाहर नहीं हुई बल्कि एक मजबूरी की वजह से हारी हैं। मैच के बाद उन्होंने कहा कि- पीरियड का पहला दिन बेहद मुश्किल भरा होता है। ऐसे में जब खेल रही हूं तो दर्द बहुत ज्यादा होता है जिसे सहन नहीं किया जाता है। मैं प्रकृति को नहीं हरा सकती हूं। काश मैं लड़का होती ताकि मुझे ऐसे मैदान पर ऐसी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता।  (पीरियड्स के दर्द को कैसे करें कम )

इसे जरूर पढ़ेंः जानें पीरियड्स क्‍या होते हैं और क्‍यों होते हैं?

इग स्विटेक ने की झेंग की तारीफ 

zheng qinwen loses french open due to period cramps

तीसरी बार क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली इगा स्विटेक ने 19 साल की खिलाड़ी झेंग के जज्बे की तारीफ की है। उन्होंने कहा- मैं उनके शॉट्स से हैरान थी। पहले राउंड में उन्होंने काफी अच्छे शॉट्स खेले। मैं पहले सेट में हार से काफी निराश थी। उसके लिए उन्हें बहुत बधाई। (पैड या टैम्पोन क्या है बेहतर)

झेंग ने साल 2018 की वर्ल्ड नंबर 1 खिलाड़ी को हराया 

19 साल की चीनी खिलाड़ी ने अपने खेल से सबको हैरान किया है। उन्होंने पूर्व वर्ल्ड नंबर वन और साल 2018 की चैंपियन सिमोना हालेप को हराकर टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखाया था। 

इसे जरूर पढ़ेंः  जानें भारत के अलग-अलग राज्यों में पीरियड्स से जुड़े रीति-रिवाज

पीरियड्स के दर्द को कम करने के घरेलू उपाय (How To Reduce Period Pain)

  • पीरियड्स के दौरान दर्द को कम करने के लिए पूरे दिन थोड़ा-थोड़ा गुनगुना पानी पीते रहना चाहिए। इससे मांसपेशियों की ऐंठन कम हो जाती है। 
  • मांसपेशियों की ऐंठन को कम करने के लिए हीटिंग पैड का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे दर्द में आराम मिलता है। 
  • पीरियड्स के दर्द से राहत महसूस करने के लिए अजवाइन का पानी पीना चाहिए। 
  • अदरक का सेवन करने से भी दर्द से राहत मिलती है। 
  • इस दौरान हेल्दी डाइट जैसे हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें। इससे भी दर्द से  आराम मिलता है। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: instagram

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।