'मेडिकल डॉक्‍टर, सिंगर, पैशेनेट कुक, साड़ी की शौकीन और सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर' आप सोच रहे होंगे कि इतनी सारी खूबियां एक साथ किसी व्‍यक्ति में कैसे हो सकती हैं। लेकिन डॉक्‍टर चिन्‍ना दुआ ऐसे ही लोगों में से एक हैं। अगर आप उनके इंस्‍टाग्राम अकाउंट को देखेंगे तो आपको उनकी बायो में यह सारी बातें लिखी नजर आएंगी। जो बातें डॉक्‍टर चिन्‍ना दुआ ने अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट के बायो में लिखी हैं, वह वास्‍तविक जीवन में बिल्‍कुल वैसी ही हैं। लेकिन आज शाम गुरुग्राम के एक प्राइवेट अस्पताल में निधन हो गया।

chinna dua MAGE

डॉ पद्मावती दुआ, जिसे प्यार से 'चिन्ना' कहा जाता है, वह कोविड -19 से पीड़ित थीं और पिछले कुछ हफ्तों से एक प्राइवेट अस्पताल में उसका इलाज चल रहा था। वह अनुभवी पत्रकार विनोद दुआ की पत्नी हैं और वह भी कोविड -19 से भी संक्रमित हैं। चिन्ना के परिवार में विनोद और उनकी बेटी मल्लिका दुआ हैं।

उनके पति विनोद दुआ को मई के पहले सप्ताह में कोविड-19 हो गया था, जिसके बाद वे दोनों होम क्वारंटाइन में थे। लेकिन उनकी हालत बिगड़ती गई और दोनों को बेहतर इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया। 

इसे जरूर पढ़ें: जेंडर इक्वलिटी और महिलाओं के अधिकारों पर डॉ.चिन्‍ना दुआ ने कहीं ये बातें

9 मई को उसने सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों और फॉलोअर्स को यह लिखकर अपडेट किया कि ''विनोद का बुखार कम हो गया है। खांसी बहुत ज्‍यादा है लेकिन दवा, स्‍टीम और नेबुलाइजर से कफ को बाहर निकालने में मदद मिल रही हैं जो राहत प्रदान करता है। ईश्वर की कृपा से कुल मिलाकर वह बेहतर महसूस कर रहे हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Chinna Dua (@chinnadua)

हम दोनों का चेस्‍ट का एचआरसीटी हुआ था। मेरा स्कोर 2 और उसका 8-9 है। मैंने कल रात स्टेरॉयड की शुरुआत की। मुझे कल तीन बार बुखार आया और रात में बुखार ने मुझे सबसे ज्यादा अनिश्चित बना दिया और मेरी नींद में खलल डाला। उम्मीद है कि स्टेरॉयड से फर्क पड़ेगा। आपकी चिंता, आशीर्वाद और प्रार्थना के लिए सभी का धन्यवाद।”

उनके हेल्‍थ से जुड़े इसी तरह के अपडेट नियमित रूप से उनके सोशल मीडिया या उनकी बेटी मल्लिका दुआ द्वारा उनके अकाउंट पर पोस्ट किए जाते थे। 15 मई को उसके अकाउंट से एक पोस्ट अपलोड किया गया था जिसमें उन्‍होंने अपने और अपने पति के मेदांता में भर्ती होने की बात कही। वह 15 लीटर ऑक्सीजन सपोर्ट पर थी और पोस्ट के अनुसार उसकी सांस फूल रही थी।

इसके अलावा, 22 मई को उन्‍होंने अपने सभी दोस्तों और फॉलोअर्स से प्रार्थना में उन्‍हें याद करने का अनुरोध किया क्योंकि उन्‍हें अभी भी ठीक होने के लिए कुछ समय की जरूरत थी। मल्लिका दुआ ने अपनी बिगड़ती हालत के बारे में अपडेट किया और बताया कि उनकी मां वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं।

इसे जरूर पढ़ें:मीडिया इनफ्लुएंसर डॉक्‍टर चिन्‍ना दुआ ने हमेशा के लिए मूंद लीं अपनी आंखें 

हरजिंदगी और डॉ. चिन्ना दुआ

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Megha Mamgain (@meghaamamgain)

अपनी जिंदगी की शुरुआत से ही डॉक्‍टर चिन्ना दुआ हमारे हरजिंदगी परिवार के लिए एक निरंतर रोल मॉडल थीं। उनके सुंदर और प्रेरक व्यक्तित्व ने सभी के दिलों में अमिट छाप छोड़ी। पिछली बार जब वह महिला दिवस के अवसर पर हमारे साथ बातचीत कर रही थीं तब उन्होंने सभी महिलाओं को अपने सपनों को फॉलो करने और खुश रहने के लिए प्रेरित किया। वह कभी भी सामान्यता के साथ समझौता नहीं करती थी और हमेशा अपने दिल का अनुसरण करती थी।

वह 56 साल की उम्र में एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बन गई और अपनी उत्साही मुस्कान और गर्मजोशी से अनगिनत लोगों को प्रेरित किया। हमारे दिल में हमेशा डॉक्‍टर दुआ रहेगी।