• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

चिकनकारी साड़ी धोते समय कभी ना करें ये गलतियां, डिजाइन और कलर हमेशा रहेगा बरकरार 

अगर आप अपनी चिकनकारी साड़ी को ड्राई क्लीन नहीं करवाना चाहती, तो आपको यकीनन इन बातों का ध्यान रखना आवश्यक है।  
author-profile
Published -28 Jun 2022, 17:18 ISTUpdated -28 Jun 2022, 18:46 IST
Next
Article
How to wash chikankari saree at home in hindi

Chikankari Saree Washing Tips: आजकल चिकनकारी आउटफिट्स महिलाओं का सबसे पसंदीदा परिधान है, खासकर चिकनकारी साड़ी। क्योंकि पार्टी हो या फिर घर का कोई भी फंक्शन या फिर त्योहार, चिकनकारी साड़ियां महिलाओं की पहली प्राथमिकता होती हैं। इसलिए महिलाएं बाजार से नई और हैवी चिकनकारी साड़ी खरीदना पसंद करती हैं। लेकिन साड़ी की देखभाल करने और इसे धोने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। 

क्योंकि साड़ियों को धोते समय हुई छोटी-छोटी गलतियों की वजह से आपकी साड़ी खराब हो सकती है। इसलिए अगर आप चाहती हैं कि आपकी चिकनकारी साड़ी सालों-साल खूबसूरत और नई जैसी नजर आए, तो साड़ी को धोते समय इन बातों का हमेशा ध्यान रखें। 

फैब्रिक डिटर्जेंट इस्तेमाल ना करने की गलती- 

Saree washing fabric powder

आपको साड़ी को धोते समय हमेशा फैब्रिक सॉफ्टनर का इस्तेमालकरना चाहिए। क्योंकि इसके नियमित इस्तेमाल से न सिर्फ आपकी साड़ी का कलर बरकरार रहेगा बल्कि आपकी साड़ी साफ भी हो जाएगी। लेकिन अगर आप बाहर का नॉर्मल पाउडर इस्तेमाल करती हैं, तो आपकी साड़ी खराब भी हो सकती है और आपकी चिकनकारी कढ़ाई भी खराब हो जाएगी। साथ ही, बेहतर होगा कि आप लिक्विड का इस्तेमाल करें। 

इसे ज़रूर पढ़ें- सिल्क की साड़ी को धोते समय इन बातों का रखें ख्याल, कभी भी न करें ये गलतियां

मशीन में धोने से बचें- 

अगर आप अपनी चिकनकारी को नया जैसा रखना चाहती हैं, तो आप साड़ी को मशीन में धोने से बचें। अगर आपकी साड़ी हैवी है या फिर बिल्कुल नई है, तो आपकी साड़ी का कपड़ा फट जाएगा। क्योंकि चिकनकारी साड़ी का कपड़ा थोड़ी हैवी होती है और हल्का भी होता है।

साथ ही, कई चिकनकारी साड़ी में कई तरह के छेद होते हैं या फिर कटिंग वर्क होता है। मशीन में धोने की वजह से आपकी साड़ी का डिजाइन खराब हो सकता है। बेहतर होगा कि आप चिकनकारी साड़ी को हाथ से और हल्के हाथों से धोएं और हाथों-हाथ सुखा लें। (चिकनकारी साड़ी को डिफरेंट स्टाइल से करना चाहती हैं कैरी)

ब्रश का इस्तेमाल न करें-

Washing brush

अगर आपकी साड़ी थोड़ी हैवी है तो यकीनन ब्रश का इस्तेमाल करना नुकसानदायक हो सकता है। क्योंकि अगर आप ब्रश का इस्तेमाल करती हैं तो साड़ी की एंब्रॉयडरी पूरी तरह से खराब हो जाएगी और आप साड़ी दोबारा नहीं पहन पाएंगी। 

इसलिए बेहतर होगा कि साड़ी को हाथ से धोएं। हालांकि, आप ब्रश का इस्तेमाल कर सकती हैं लेकिन आप ऐसे ब्रश का इस्तेमाल करें, जिसके सॉफ्ट ब्रालेस हो और ब्रश ज्यादा सख्त न हो।  

इसे ज़रूर पढ़ें- घर पर ऐसे वॉश कर सकती हैं सिल्क साड़ी, चमक और कलर रहेगा बरकरार

गर्म पानी का न करें इस्तेमाल- 

Chikankari saree washing tips

कई बार ऐसा होता है कि साड़ी पर दाग लग जाता है और महिलाएं अपनी साड़ी को बाल्टी में गर्म पानी में भिगोकर रख देती हैं। क्योंकि कई महिलाओं को लगता है कि ऐसा करने से साड़ी अच्छी तरह से साफ हो जाएगी। लेकिन ऐसा नहीं हैं क्योंकि अगर आप अधिक समय तक साड़ी को पानी में भिगोकर रखेंगी, तो आपकी साड़ी का कलर खराब हो जाएगा। साथ ही, आपकी साड़ी जल्दी फट जाएगी। (पुरानी बाल्टी को इन तरीकों से किया जा सकता है इस्तेमाल)

अगर आप साड़ी को धोते समय इन बातों का ध्यान रखेंगी, तो आपकी सिल्क साड़ी की चमक हमेशा बरकरार रहेगी। अगर आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।