• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सिर्फ 21 रुपये में घर लेकर आएं ये फूल-पौधे

Indoor Plants: चलिए आज आपको ऐसे प्लांट्स के बारे में बताएं जिन्हें आप सिर्फ 21 रुपये में अपने घर ला सकते हैं। 
author-profile
Published -18 Aug 2022, 19:39 ISTUpdated -18 Aug 2022, 19:51 IST
Next
Article
cheapest indoor plants under rs

क्या आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें अपने घर के गार्डन में रंग-बिरंगे फूल देखना पसंद है? क्या आपका ज्यादा समय अक्सर फूल और पौधों के साथ गुजरता है? हममें से कई लोग बागवानी के शौकीन होते हैं और तरह-तरह के प्लांट्स अपने घरों में रखते हैं। अगर आपको भी प्लांट्स से घिरे रहना पसंद है तो आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए। 

हमने अब तक आप ऐसे प्लांट्स के बारे में बताया है जिन्हें आप कम से कम कीमत में ला सकते हैं। आज भी इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे इंडोर प्लांट्स के बारे में बताएंगे जो सिर्फ 21 रुपये में आपके घर की शोभा बढ़ा सकते हैं।

इन खूबसूरत प्लांट्स को आप अपने बड़े से गार्डन में या बालकनी में लगा सकते हैं। आइए चलिए तो फिर आपको इन प्लांट्स के बारे में और इनके देखभाल करने के तरीके के बारे में विस्तार से बताएं। 

डायंथस प्लांट

dianthus plants

इस प्लांट की लगभग 20 से 22 वैरायटी होती हैं और इन फूलों की खूबसूरती के कारण इसे 'फ्लावर ऑफ गॉड' भी कहा जाता है। यह सफेद से लेकर लगभग काले तक लगभग हर रंग में खिलता है। इस फूल को फुल सन की आवश्यकता होती है और अगर इसे आप घर के अंदर रख रहे हैं तो दिन में कम से कम 1 बार 6 घंटे की धूप जरूर दिखाएं।

गार्डन के साथ-साथ बालकनी और लिविंग एरिया में भी आप इसे लगा सकते हैं। बारहमासी वैरायटी को आप शुरुआती वसंत या पतझड़ के दौरान लगा सकते हैं। इनके बीज आपको नर्सरी में आराम से मिल जाएंगे। सबसे अच्छी बात यह है कि उनकी अलग-अलग वैरायटी की कीमत बस 20 रुपये से शुरू होती है। 

इसे भी पढ़ें : मात्र 20 रुपये में घर लाएं ये प्लांट्स

बेगोनिया प्लांट

begonia plants

गार्डन और पॉट्स के लिए इन प्लांट्स की अलग-अलग वैरायटी आती हैं। यह लगभग 10 तरह के होते हैं। इसके साथ ही इन्हें फुल सन से लेकर शेड में उनकी वैरायटी को देखकर रखा जाता है। इन प्लांट्स की देखभाल करना बहुत ही आसान है। इन्हें दिन में एक बार 4 से 5 घंटे अच्छी धूप दिखानी चाहिए, लेकिन ध्यान रखें कि इन्हें डायरेक्ट सनलाइट में बिल्कुल न रखें।

इन्हें बोने के लिए आपकी मिट्टी बहुत ज्यादा गीली या ड्राई नहीं होनी चाहिए। जब आप इनके बीजों को बोएं तो इन्हें 2 से 4 दिन में पानी दें। आपके आसपास किसी भी नर्सरी में यह प्लांट्स भी आपको आसानी से मिल जाएंगें (15 रुपये में लाएं ये फूल-पौधों )। 

साल्विया प्लांट/सेज प्लांट

salvia plant

यह मिंट फैमिली से रिलेट करता है और इसके घने और रंगीन स्पाइक्स होते हैं और पत्तियां सुंदर वेल्वटी होती हैं। इन प्लांट्स का इस्तेमाल हेल्थ ट्रीटमेंट में किया जाता है। सभी साल्विया फुल सन (प्रति दिन 6-8 घंटे सूरज की रोशनी) और अच्छी मिट्टी में विकसित होते हैं। हालांकि इनकी कई किस्में पार्टली शेड एरिया पर भी खिल सकती हैं, लेकिन उसमें फूल कम होने की संभावना रहती है। इन्हें आप बालकनी आदि में नहीं लगा सकते हैं।

इसके लिए आपके पास थोड़ा खुला गार्डन एरिया होना चाहिए। इन्हें भी पानी की बहुत ज्यादा जरूरत नहीं होती है। आप इनके बीज बोने के बाद उन्हें 2 से 3 दिन में पानी दे सकते हैं। इनके बीज भी आप आसानी से पास की नर्सरी में पा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : मात्र 25 रुपये में लाए इन फूल-पौधों से सजाएं अपना आशियाना

तो ये हैं वो प्लांट्स जिन्हें आप बस 20 से 21 रुपये में अपने घर में ला सकते हैं और अपने गार्डन एरिया को और भी खूबसूरत बनाएं। हम आपको इसी तरह कम कीमत के प्लांट्स के बारे में बताते रहेंगे (पत्तों से उगाएं ये पौधे)।

अगर आपने भी अपने घर की बगिया में ऐसे प्लांट्स लगाएं हैं तो उनके बारे में हमें भी बताएं। यदि यह जानकारी पसंद आई तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे ही लेख पढ़ते रहने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik, gardeningknowhow, shopify

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।