Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सिर्फ 15 रुपये में मिलेंगे ये पौधे, घर दिखेगा सुंदर और महकेगा गार्डन

    घर को खूबसूरत बनाने के लिए फूल पौधे लाएं लेकिन बजट में। आज चलिए कुछ ऐसे प्लांट्स की बात करें जो 15 रुपये में लाए जा सकते हैं। 
    author-profile
    Updated at - 2022-10-04,20:39 IST
    Next
    Article
    indoor plants under rupees only

    त्योहार हैं तो अपने घर को सजाने और संवारने का काम आपने शुरू कर दिया होगा। रंग-रोगन के साथ क्यों न फूलों से भी घर को सजाएं और महकाएं। ऐसे फूल पौधे लाएं जो बजट में हों और जिनकी देखभाल भी आप आराम से कर सकें। ये न सिर्फ आपके घर को सुंदर दिखाएं बल्कि आपके मन को शांत करें। घर के किसी भी कोने में प्लांट्स तो आपका मन भी हमेशा अच्छा रहता है और खुशनुमा माहौल में आप काम भी बेहतर ढंग से करते हैं।

    ऐसा नहीं है कि एक बिगिनर प्लांट्स की देखभाल नहीं कर सकता है। आपको जरूरत है ऐसे फूल-पौधे घर में लाने की जो आपके स्पेस को सुंदर बनाने के साथ-साथ आपकी जेब पर भी भारी न पड़ें।

    हम आपको सस्ते फूल और पौधों के बारे में अक्सर बताते हैं। आज भी हम आपके लिए उन प्लांट्स को लेकर आए हैं, जो न आपके गार्डन में खूबसूरत लगेंगे, बल्कि मात्र 15 रुपये में आ भी जाएंगे। उनकी देखभाल करना भी आपके लिए बहुत आसान होगा। हालांकि हम एक बार पहले भी आपको 15 रुपये के प्लांट्स के बारे में बता चुके हैं। इस आर्टिकल में चलिए कुछ नए प्लांट्स के बारे में जानते हैं। 

    रोज पिंक रेन लिली

    rose pink rain lily

    लिली किसे पसंद नहीं आते हैं? यह प्लांट्स आपके घर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए सबसे अच्छी चॉइस हो सकते हैं। सबसे अच्छी बात है कि इन्हें बहुत ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती है। इन्हें हालांकि फुल सन की जरूरत होती है, लेकिन कुछ वैरायटी शेड्स में भी अच्छी तरह खिलने लगती है। यह गर्म तापमान को अच्छी तरह खपाने की क्षमता रखते हैं।

    आप इन्हें गार्डन और घर के अंदर भी लगा सकती हैं और यह साल में किसी भी समय अच्छी तरह ग्रो कर सकते हैं। इसे आपको रोजाना पानी देने की जरूरत होती है और आप इनके बल्ब को 15 रुपये के अंदर आराम से खरीद सकते हैं (पत्तों से उगने वाले पौधे)

    इसे भी पढ़ें: सिर्फ 15 रुपये में अपने घर को इन फूल-पौधों से सजाएं

    कोरोबी प्लांट्स

    korobi plants

    कई सारे लोगों को अपने घर के बाहर या बाउंड्री में सुंदर श्रब्स लगाने का शौक होता है। अगर आपको भी ऐसा शौक है तो क्यों न कोरोबी के श्रब को अपने घर पर लाएं और घर की सुंदरता को बढ़ाएं? यह एक एवरग्रीन श्रब है और इसकी खासियत यह है कि इसमें गुलाबी रंग के खूबसूरत फूल खिलते हैं।

    थोड़ी धूप और अच्छी देखभाल के बाद यह पौधा अच्छी तरह ग्रो करता है और इसे बार-बार पानी देने की भी जरूरत नहीं होती है। बस कोशिश करें कि इसे बारिश से बचाएं। ज्यादा पानी की वजह से यह खराब हो जाता है, इसलिए आपको ओवर वाटरिंग भी नहीं करनी चाहिए। आपके इसके पैच से इस प्लांट कर सकते हैं और इन्हें समय-समय पर ट्रिम करते रहने से खूबसूरत लुक भी देगा (इंडोर प्लांट्स के लिए खाद)।

    इसे भी पढ़ें: सिर्फ 10 रुपये में घर लाए जा सकते हैं ये फूल-पौधे

    अब आप भी इन प्लांट्स को अपने घर में लाकर लगा सकते हैं। बताइए 15 रुपये में कौन-सा प्लांट आपको मिलेगा। अपने आसपास की नर्सरी में ऐसे कई प्लांट्स आप खरीद सकते हैं। हमें उम्मीद है यह लेख आपको पसंद आएगा। इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

    Image Credit: Freepik & Google searches

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।