• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

बजट 2022: आम आदमी के लिए की गई हैं ये 5 बड़ी घोषणाएं

बजट 2022 में भले ही टैक्स को लेकर कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन फिर भी इसमें कुछ बड़ी घोषणाएं हुई हैं। 
author-profile
Published -01 Feb 2022, 13:00 ISTUpdated -01 Feb 2022, 13:15 IST
Next
Article
budget  nirmala sitharaman

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साल 2022-2023 का बजट पेश कर दिया है। पिछले दो सालों से कोरोना के कारण भारतीय अर्थव्यवस्था पर बहुत गहरा असर पड़ा है और कई लोगों को आर्थिक रूप पर परेशानी का सामना करना पड़ा है और यही कारण है कि इस बार आम आदमी पर ध्यान ज्यादा दिया जा रहा है। 

अपनी बजट स्पीच में निर्मला सीतारमण ने कहा कि ये बजट अगले 25 साल की बुनियाद रखेगा और LIC के आईपीओ के साथ इस बजट में 60 लाख नई नौकरियां देने की क्षमता है। इस बजट में कई तरह की घोषणाएं की गई हैं, लेकिन पांच बड़ी घोषणाएं कौन सी हैं चलिए ये जानते हैं। 

बजट के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमने इन्वेस्टमेंट, इंश्योरेंस, टैक्सेशन और फाइनेंशियल सर्विसेज की फील्ड में काम करने वाले जिगर शाह से बात की। 

budget

टैक्स को लेकर की गई ये घोषणा-

बड़ी राहत इनकम टैक्स रिटर्न को लेकर दी गई है। अगर आप किसी एक साल में रिटर्न भरना भूल जाते हैं तो अपडेटेड रिटर्न अगले 2 सालों तक भरा जा सकेगा। स्टार्टअप और को-ऑपरेटिव सोसाइटी को लेकर भी बजट में कई घोषणाएं की गई हैं और लोगों को राहत देने की कोशिश की है। वित्त मंत्री के अनुसार ये सारी सुविधाएं इसलिए दी गई हैं ताकि लोगों को कोरोना काल में थोड़ी राहत मिल सके। 

इनकम टैक्स को लेकर कोई बड़े बदलाव नहीं किए गए हैं और मौजूदा टैक्स स्कीम अगले साल तक चलेगा। 

budget and money

इसे जरूर पढ़ें- महिलाओं के लिए क्यों जरूरी है पैसों का मैनेजमेंट

ई-पासपोर्ट होगा लॉन्च-

बजट की एक बहुत बड़ी घोषणा ये रही है कि अब जल्दी ही ई-पासपोर्ट्स भी लॉन्च होने शुरू हो जाएंगे। ये ई-पासपोर्ट्स सिलिकॉन चिप वाले होंगे। इस चिप में 30 यात्राओं तक का डेटा, फिंगरप्रिंट, पर्सनल डिटेल्स जैसे फोटोग्राफ, डिजिटल सिग्नेचर आदि स्टोर किए जा सकेंगे। इस तरह के पासपोर्ट्स में मोटा बैक और फ्रंट कवर हो सकता है और सिलिकॉन चिप बैक कवर में दी जाएगी। यानी अब पासपोर्ट बनवाने का प्रोसेस भी आसान होगा और यात्राओं का लेखा-जोखा भी डिजिटाइज हो जाएगा।

भारत 2022-23 से ई-पासपोर्ट्स इशू करना शुरू कर देगा। इसका प्रोटोटाइप पहले ही अमेरिका में टेस्ट किया जा चुका है। 

डिजिटल करेंसी-

भारत के पास अपनी अलग डिजिटल करेंसी होगी। RBI द्वारा डिजिटल रूपया लॉन्च होगा। डिजिटल रुपया ब्लॉकचेन और अन्य टेक्नोलॉजी के तहत लॉन्च किया जाएगा और ये भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए एक बहुत बड़ा कदम होगा। सरकार ने क्रिप्टोकरेंसी को लेकर भी बहुत घोषणाएं की हैं। 

नेशनल मेंटल हेल्थ प्रोग्राम लॉन्च किया जाएगा-

फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने मानसिक स्वास्थ्य को लेकर एक बड़ी घोषणा की है। उनके अनुसार इस पैंडेमिक ने मानसिक स्वास्थ्य पर बहुत गहरा असर डाला है और नेशनल टेले मेंटल हेल्थ प्रोग्राम उसके लिए लॉन्च किया जाएगा। 

जिस तरह से लोगों के बीच स्ट्रेस बढ़ रहा है और परेशानी की वजह बन रहा है। ऐसे में मानसिक स्वास्थ्य को लेकर सरकार का ये कदम काफी अच्छा माना जा रहा है। 

budget and

क्या होगा सस्ता और क्या महंगा?

इस बार कस्टम ड्यूटी को लेकर भी बदलाव किए गए हैं। 

  • नकली या इमिटेशन ज्वेलरी पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाई गई है जिससे इसका इम्पोर्ट कम हो सके। यानी नकली गहने खरीदना अब महंगा होगा। 
  • डोमेस्टिक मैन्युफैक्चरिंग बढ़ाने के लिए फोन चार्जर, ट्रांसफॉर्मर आदि पर ड्यूटी घटाई गई है जिससे आप कह सकते हैं कि इनके दामों में गिरावट देखने को मिलेगी। 
  • पॉलिश जेम स्टोन्स और डायमंड पर कस्टम ड्यूटी 5% तक कम की जा सकती है। ये हीरे के सस्ता होने का संकेत है। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- बार-बार बिगड़ जाता है घर का बजट तो ना करें पैसों से जुड़ी ये 7 गलतियां 

अन्य जरूरी घोषणाएं- 

  • अगले 3 सालों में रेलवे पर बहुत ध्यान दिया जाएगा और 400 नई वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत होगी। 
  • 2022-23 के बीच नेशनल हाईवे की लंबाई को 25,000 km तक बढ़ाया जाएगा।
  • वन क्लास-वन टीवी चैनल प्रोग्राम PM eVIDYA स्कीम के तहत लॉन्च होगा जिसमें 12 से 200 चैनल किए जाएंगे। ये सारे राज्यों को रीजनल भाषाओं में क्लास शुरू करने का मौका देगा। 
  • अफोर्डेबल हाउस स्कीम के तहत 80 लाख घर दिए जाएंगे। 
  • नॉर्थ ईस्ट में महिलाओं और बच्चों के विकास के लिए स्कीम शुरू की जाएगी। 
  • 5G को लेकर बड़ी घोषणाएं हुई हैं और 2022-23 में इसे लेकर ऑक्शन भी किए जाएगा। 
  • 2 लाख आंगनवाड़ी को अपग्रेड किया जाएगा ताकि ये बच्चों के स्वास्थ्य पर ध्यान दे सके। 

ये थी बजट से जुड़ी कुछ अहम घोषणाएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।