समाज के बनाए गए रीति-रिवाज से परे जब भी हम कुछ अलग करने की कोशिश करते हैं तो कई तरह की नेगेटिव बातों का सामना करना पड़ता है। इस दौरान रिश्तेदार ही नहीं बल्कि आसपास मौजूद लोग भी ताने देना शुरू कर देते हैं। कुछ ऐसा ही शार्दुल कदम और तनूजा के साथ भी हुआ। शार्दुल और तनूजा ने बेहद अनोखी शादी की है, जिसकी चर्चा देशभर में हो रही है। ह्यूमन्स ऑफ बॉम्बे से बातचीत करते हुए शार्दुल कदम ने बताया कि उन्होंने अपनी शादी में मंगलसूत्र का अदान-प्रदान किया था।

उनके इस फ़ैसले से परिवार के लोग काफ़ी हैरान हुए थे। यही नहीं शार्दुल ने बताया कि आख़िर उन्होंने शादी में मंगलसूत्र पहनने का फ़ैसला क्यों लिया और उनके इस फ़ैसले का क्या प्रभाव पड़ा। बता दें कि मंगलसूत्र एक पवित्र धागा होता है जो शादी के दिन दूल्हा अपनी दूल्हन को पहनाता है, लेकिन जब शार्दुल की पत्नी तनूजा ने उन्हें मंगलसूत्र पहनाया तो वह काफ़ी ख़ुश हुए थे। 

शार्दुल और तनूजा की ऐसे शुरू हुई लव स्टोरी

shardul love story

शार्दुल कदम और तनूजा की मुलाक़ात कॉलेज में हुई थी, हालांकि उनकी लव स्टोरी स्नातक होने के चार साल बाद शुरू हुई। ह्यूमन्स ऑफ बॉम्बे को शार्दुल ने बताया हम सबसे अनएक्सपेक्टेड तरीक़े से जुड़े हुए थे। मैंने इंस्टाग्राम अकाउंट पर हिमेश रेशमिया का एक गाना शेयर किया, जिसके कैप्शन में लिखा- 'टार्चर'। इस पर तनुजा ने रिप्लाई में लिखा- 'महा टार्चर'। इसके बाद से ही हम दोनों ने बातचीत शुरू हो गई। शार्दुल ने बताया कि इसके कुछ हफ़्तों बाद ही जब हम चाय पर मिले तो फेमिनिज्म पर बात करने लगे। इस दौरान शार्दुल ने ख़ुद को हार्ड कोर-फ़ेमिनिस्ट बताया। इस पर तनूजा ने उनकी तरफ़ देखा क्योंकि उन्होंने यह उम्मीद नहीं की थी।

इसे भी पढ़ें: मन की शांति के लिए इन मंत्रों का करें जाप, समय का रखें विशेष ध्यान

शार्दुल ने क्यों किया यह फ़ैसला

shardul wedding

तनूजा और शार्दुल ने एक साल तक एक दूसरे को डेट करने के बाद माता-पिता को बताया। माता-पिता यह जानने के बाद वह काफ़ी रोमांचित थे। वहीं साल 2020 सिंतबर जब कोरोना माहमारी थम गई थी तब उन्होंने शादी की प्लानिंग शुरू कर दी। इस दौरान शार्दुल ने तनूजा से पूछा कि सिर्फ़ लड़की ही क्यों मंगलसूत्र पहनती हैं। इसका कोई सेंस नहीं है, जब हम दोनों बराबर हैं। इसलिए मैंने घोषणा करते हुए कहा कि शादी के दिन मैं भी तुम्हारे साथ मंगलसूत्र पहनूंगा। शार्दुल के इस फ़ैसले से माता-पिता काफ़ी हैरान हुए, यही नहीं रिश्तेदारों ने उनके फ़ैसले पर सवाल भी उठाये। इस पर शार्दुल ने जवाब देते हुए कहा कि उनके लिए मंगलसूत्र पहनना समानता का प्रधिनिधित्व है। इसके अलावा शार्दुल ने कहा कि शादी में सिर्फ़ लड़की के परिवार वाले पैसे लगाते हैं, लेकिन जब मैं तनूजा के परिवार से मिला तो उन्हें कह दिया था कि शादी में दोनों के पैसे लगेंगे।

Recommended Video

शार्दुल के इस फ़ैसले से ख़ुश नहीं थे कुछ पुरुष रिश्तेदार

wedding

शार्दुल कदम बताते हैं कि शादी के एक दिन पहले तनूजा ने उनसे सवाल किया कि क्या वह शादी के बाद भी मंगलसूत्र पहनना पसंद करेंगे। इस पर उन्होंने जवाब दिया है कि शादी को चलाने के लिए वह ऐसा करेंगे। शार्दुल ने आगे बताया कि उनकी शादी आसानी से हो गई, हालांकि मंगलसूत्र के अदान-प्रदान से पुरुष रिश्तेदार काफ़ी नाराज़ हुए थे, लेकिन उन्होंने हमसे कुछ नहीं कहा। शार्दुल बताते हैं कि जब अगली सुबह वह दोनों सो कर उठे तो उन्होंने देखा कि सोशल मीडिया पर उनके बारे में हैरान करने वाली चीज़ें दी हुई थीं। एक डिजिटल मीडिया ने उनकी स्टोरी छाप दी थी। लोग इस पर कमेंट कर रहे थे, एक ने लिखा- अब साड़ी भी पहन लो तो दूसरे ने लिखा क्या महीने में तुम्हें पीरियड्स भी होते हैं। इसके अलावा एक यूज़र ने लिखा- ''यह लिंग समानता का समर्थन करने का तरीक़ा नहीं है।''

इसे भी पढ़ें: 21 साल की उम्र में छात्रा बनी प्रधान, किया स्मार्ट गांव बनाने का वादा

मुश्किल वक़्त में एक दूसरे के साथ खड़े रहे तनूजा और शार्दुल

wedding couple

शार्दुल आगे बताते हैं कि उन्हें उम्मीद थी कि लोग ट्रोल करेंगे, लेकिन इस तरह से ऐसा नहीं सोचा था। शुरुआत में इसकी वजह से तनूजा भी काफ़ी प्रभावित हुई थी, लेकिन अब चार महीने हो गए हैं और अब ट्रोलिंग से थक चुके हैं। शार्दुल बताते हैं कि तनूजा और मैंने अपने रिलेशनशिप को परिभाषित किया है और इस दौरान हम एक दूसरे को सपोर्ट करते रहे हैं और एक दूसरे के सपनों में विश्वास रखा है। इस यात्रा में हम अब तक साथ हैं, इसलिए इससे क्या फ़र्क़ पड़ता है कि दूसरे आपके बारे में क्या सोचते हैं। वहीं भले ही शार्दुल को उनके इस फ़ैसले की वजह से ट्रोलिंग का सामना करना पड़ा हो, लेकिन उनकी कहानी सोशल मीडिया पर छाई हुई है। इंस्टाग्राम पर 82 हज़ार से अधिक लोगों ने लाइक किया है। यही नहीं लोग उनकी तारीफ़ भी कर रहे हैं।

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही इसी तरह सेहत से जुड़े टॉपिक्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।