• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

इन फिल्मों में हीरो पर भारी पड़ गए विलेन

ऐसी कई बॉलीवुड फिल्में हैं, जिनमें हीरो से ज्यादा विलेन के किरदार को याद किया जाता है। जानिए इस लेख में।
Published -14 Jun 2022, 18:00 ISTUpdated -14 Jun 2022, 18:14 IST
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
  • Published -14 Jun 2022, 18:00 ISTUpdated -14 Jun 2022, 18:14 IST
Next
Article
know bollywood films villain overshadowed the hero

बॉलीवुड जगत में कई तरह की फिल्में बनाई जाती हैं। लेकिन फिर भी अगर फिल्म में हीरो होता है तो एक विलेन का किरदार भी अवश्य गढ़ा जाता है। आमतौर पर, यह देखा जाता है कि ज्यादातर फिल्मों में हीरो को ही मुख्य आकर्षण माना जाता है। इसलिए, अधिकतर कलाकार हीरो का किरदार ही निभाना चाहते हैं। लेकिन अगर एक कलाकार चाहे तो अपनी कला के माध्यम से एक खलनायक के किरदार को भी यादगार बना सकता है। ऐसा कई बार देखने में भी मिला है, जब किसी फिल्म में एक कलाकार ने विलेन के किरदार को इतने प्रभावशाली तरीके से निभाया है कि दर्शक हीरो को ही भूल गए और केवल विलेन का किरदार ही उनके जेहन में रह गया। 

तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही फिल्मों के बारे में बता रहे हैं, जहां खलनायक ने नायक से सारी स्पॉटलाइट को चुरा लिया और फिल्म रिलीज होने के सालों-साल भी आज तक लोग उनके किरदार को याद करते हैं-

पद्मावत 

these bollywood films villain overshadowed the hero inside

साल 2018 में रिलीज हुई फिल्म पद्मावत में रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और शाहिद कपूर नजर आए थे। इस फिल्म में रणवीर सिंह में अलाउद्दीन खिलजी की नकारात्मक भूमिका निभाई थी। यह उनके सर्वश्रेष्ठ ऑन-स्क्रीन प्रदर्शनों में से एक है। फिल्म में दीपिका पादुकोण ने रानी पद्मावती का किरदार निभाया है और फिल्म का टाइटल भी उनके किरदार के नाम पर रखा गया था। लेकिन फिर भी रणवीर सिंह ने फिल्म में अपनी एक अलग ही छाप छोड़ी।  

इसे भी पढ़ें: मां और बहन के अलावा सुशांत सिंह राजपूत इनके भी थे लाड़ले, देखें तस्वीरें

धूम 3 

these bollywood films villain overshadowed the hero isnide

साल 2013 में रिलीज हुई फिल्म धूम 3 कई मायनों में खास थी। इस फिल्म में ना केवल आमिर खान ने डबल रोल प्ले किया था, बल्कि फिल्मों में हमेशा हीरो के रूप में नजर आने वाले आमिर इस फिल्म में नेगेटिव रोल में नजर आए थे। यूं तो इस एक्शन थ्रिलर फिल्म में आमिर खान, अभिषेक बच्चन और उदय चोपड़ा मुख्य भूमिका में थे। लेकिन फिल्म आमिर खान द्वारा किए गए शानदार अभिनय के लिए प्रसिद्ध है।  

गैंग्स ऑफ वासेपुर 

अनुराग कश्यप द्वारा निर्देशित और निर्मित ’गैंग्स ऑफ वासेपुर’ फिल्म साल 2012 में रिलीज हुई थी। यूं तो फिल्म में अधिक किरदार ग्रे शेड्स में ही नजर आए थे। लेकिन रामाधीर सिंह के रूप में तिग्मांशु धूलिया का अभिनय क्लासिक था। जिस तरह से उन्होंने किरदार को तराशा और उसे पर्दे पर पेश किया वह वाकई काबिले तारीफ है।

Recommended Video

एक विलेन 

these bollywood films villain overshadowed the hero inside

साल 2014 में रिलीज हुई फिल्म एक विलेन में रितेश देशमुख नेगेटिव किरदार में नजर आए थे। यह उनके फिल्मी जीवन की सबसे बेहतरीन फिल्मों में एक रही। यूं तो फिल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा और श्रद्धा कपूर भी थे, लेकिन रितेश देशमुख ने खलनायक की भूमिका को इतने बेहतरीन तरीके से निभाया कि लोग बस उनकी एक्टिंग को देखते ही रह गए। इस फिल्म के लिए उन्हें ’द मोस्ट एंटरटेनिंग एक्टर इन ए थ्रिलर फिल्म’ से भी नवाजा गया था।

इसे भी पढ़ें: क्या वाकई सलमान खान को मारने वाला था एक शार्पशूटर? पढ़ें ये नया खुलासा


बाघी 2 

अहमद खान द्वारा निर्देशित और साजिद नाडियाडवाला द्वारा निर्मित ’बागी 2’ एक एक्शन थ्रिलर फिल्म है। इसमें टाइगर श्रॉफ, दिशा पटानी, मनोज बाजपेयी आदि नजर आए थे। यूं तो फिल्म के हर किरदार को दर्शकों ने पसंद किया, लेकिन मनोज बाजपेयी द्वारा डीजीपी शेरगिल के रूप में निभाई गई नकारात्मक भूमिका ने सभी अन्य किरदारों को ओवरशैडो कर लिया। यकीनन यह मनोज बाजपेयी के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनों में से एक है और दर्शकों के लिए मनोज बाजपेयी को बतौर डीजीपी शेरगिल के रूप में देखना बेहद याददार रहा।

तो आपको किस खलनायक का किरदार सबसे अच्छा लगा? यह हमें कमेंट सेक्शन में अवश्य बताइएगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- Instagram

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।