किसी भी बॉलीवुड फिल्म की शूटिंग शुरू करने से पहले लोकेशन का सेलेक्शन पहले ही कर दिया जाता है। किसी सीन को प्रभावी बनाने के लिए लोकेशन का खास महत्व होता है। फिल्मों में दिखने वाले बंगले या फिर घर हमें काफी आकर्षित करते हैं। कुछ सीन्स देखकर हम कहते हैं इस सीन को जरूर वीएफएक्स की मदद से खूबसूरत बनाया गया होगा, लेकिन ऐसा नहीं है। आज के समय में अधिकतर फिल्ममेकर्स अपने सीन्स के लिए लोकेशन असली रखते हैं। कभी-कभी सीन के लिए असली बंगले का भी इस्तेमाल किया जाता है। 

बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में हैं जिनकी शूटिंग स्टार्स के असली घरों में की गई है। जी हां, शाहरुख खान के घर मन्नत से लेकर अमिताभ बच्चन के जलसा तक में फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। फिल्म हम जब देखते हैं तो इसका अंदाजा नहीं लगा पाते हैं। कई बार सीन्स की डिमांड को देखते हुए स्टार्स के बंगले पर ही शूटिंग करनी पड़ती है। आज हम बताएंगे उन फिल्मों के बारे में जिनकी शूटिंग स्टार्स के घरों में की गई है।

शाहरुख खान की फिल्म फैन

srk film

शाहरुख खान स्टारर फिल्म फैन को बॉक्स-ऑफिस पर खास सफलता नहीं मिली, लेकिन इस फिल्म में उनकी अदायगी को खूब पसंद किया गया था। फिल्म में किंग खान डबल रोल में नजर आए थे। बता दें कि इस फिल्म के कई सीन्स जो दिल्ली और मुंबई में शूट किए गए थे। वहीं घर वाले कई सीन्स को शाहरुख खान के बंगले पर शूट किया गया था। फिल्म में एक सीन हैं, जहां शाहरुख बालकनी में दिखाई दे रहे हैं, यह शाहरुख के बंगले पर शूट किया गया था।

सलमान खान की बहन अर्पिता खान का फार्म हाउस

arpita khan

सलमान खान और करीना कपूर स्टारर फिल्म बजरंगी भाईजान की शूटिंग पनवेल वाले फार्म हाउस पर हुई थी। यह फार्म हाउस अर्पिता के नाम पर है, यही नहीं कई बार अर्पिता खान भी सेट पर नजर आई थीं। अर्पिता के फार्म हाउस के अलावा फिल्म की शूटिंग अलग-अलग क्षेत्रों में की गई थी, जिसमें जैसलमेर भी शामिल था। जैसलमेर में शूटिंग के लिए ग्रामीण क्षेत्रों को चुना गया था।

इसे भी पढ़ें: 'ये रिश्ता क्या कहलाता है' फेम लता सभरवाल और संजीव सेठ की लव स्टोरी है बहुत दिलचस्प, जानें यहां

करीना कपूर की फिल्म की एंड का

film ki and ka

अमिताभ बच्चन के घर जलसा में कई फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है, जिसमें करीना कपूर और अर्जुन कपूर की फिल्म की एंड का भी शामिल है। दरअसल इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और जया बच्चन गेस्ट रोल में नजर आए थे। ऐसे में फिल्म का आखिरी सीन, जिसमें अर्जुन कपूर और अमिताभ बच्चन लंच करते दिखाई दे रहे हैं। इस सीन को बिग बी के घर जलसा में शूट किया गया था। 

Recommended Video

प्रीति जिंटा और शाहरुख खान की फिल्म वीर जारा

film veer zara

यशराज बैनर तले बनी सुपरहिट फिल्म वीर जारा में प्रीति जिंटा और शाहरुख खान मुख्य भूमिका में नजर आए थे। फिल्म में प्रीति जिंटा जिस शानदार हवेली में रहती हैं वह किसी और की नहीं बल्कि सैफ अली खान का पटौदी हाउस है। बता दें कि सैफ अली खान को विरासत में मिले इस घर में कई फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। जिसमें मेरे ब्रदर की दुल्हन, मंगल पांडेय, और तांडव जैसी फिल्में शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: मनोज बाजपेयी और शबाना की लव स्टोरी, धर्म की दीवार कभी नहीं तोड़ पाई इनका प्यार

रणबीर कपूर की फिल्म संजू

film shot

संजय दत्त की बायोपिक फिल्म संजू में रणबीर कपूर मुख्य भूमिका में नजर आए थे। फिल्म में उनकी एक्टिंग लोगों को खूब पसंद आई थी। फिल्म में कई ऐसे सीन्स है जिसकी शूटिंग संजय दत्त के घर पर की गई थी, इसकी इजाजत एक्टर ने खुद दी थी। संजय दत्त ने डायरेक्टर राजकुमार हिरानी को सजेस्ट किया था कि वह इंपीरियल हाइट्स स्थित उनके घर में फिल्म की शूटिंग करें। इस फिल्म के सीन्स, डायरेक्शन और एक्टिंग सब कुछ कमाल के थे। यही वजह थी कि फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर जबरदस्त हिट हुई थी।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।