बॉलीवुड के लिए 2020 काफी बुरा साबित हुआ है। एक तरफ जहां कोरोना महामारी ने दुनियाभर के लोगों के जीवन को न सिर्फ प्रभावित किया है बल्कि इसकी वजह से हजारों लोगों की मौतें भी हुईं हैं। वहीं इस साल बॉलीवुड में भी कई ऐसे स्टार्स हैं जिन्होंने दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया। इस लिस्ट में ऋषि कपूर, सरोज खान, और इरफान खान जैसे कई दिग्गज स्टार्स शामिल हैं। बॉलीवुड स्टार्स के अलावा कई टीवी स्टार्स भी इस लिस्ट में शामिल हैं, जिन्होंने इस साल अपनी आखिरी सांस लीं। आइए जानते हैं उन सितारों के बारे में जिन्होंने 2020 में दुनिया को कह दिया अलविदा।

एसपी बालासुब्रमण्यम

sp subramanyam

बॉलीवुड के मशहूर सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम ने 74 साल की उम्र में आखिरी सांस ली थी। इस साल अगस्त के महीने में उनको कोरोना संक्रमण हुआ था। इस बीच उनकी सेहत में उतार-चढ़ाव आता रहा, करीबन डेढ़ महीने से भी ज्यादा कोरोना से लड़ने के बाद वह जंग हार गए थे। सिंगर अपनी अंतिम सांस तक वेंटिलेटर पर रहे। वहीं बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक गाना गाने वाले एसपी बालासुब्रमण्यम ने 40,000 से अधिक गानों के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया।

जयप्रकाश रेड्डी

Jaya Prakash Reddy

तेलुगू सिनेमा के मशहूर एक्टर जयप्रकाश रेड्डी इस साल सितंबर के महीने में दिल का दौरा पड़ने की वजह से इस दुनिया को अलविदा कह गए थे। जयप्रकाश अपने कॉमेडी रोल के लिए जाना जाते हैं। उन्होंने समरसिंहा रेड्डी, चेन्नकेशवरेड्डी, छत्रपति, गब्बरसिंह, सीतय्या, नायक, रेसुगुर्रम, मनम, टेम्पर, सहित कई शानदार फिल्मों में काम किया था।

निशिकांत कामत

nishikant kamat

फिल्म 'दृश्यम' के निर्देशक निशिकांत कामत का निधन इस साल 17 अगस्त को हुआ था। डायरेक्टर लंबे समय से लिवर सिरोसिस नामक गंभीर बीमारी से जूझ रहे थे। बीमारी की वजह से वह काफी समय से हैदराबाद के एलआईजी हॉस्पिटल में एडमिट थे। निशिकांत ने रॉकी हैंडसम, मदारी, फोर्स, मुंबई मेरी जान जैसी कई शानदार फिल्मों को डायरेक्ट किया था। 

समीर शर्मा

sameer sharma

सीरियल 'ये रिश्ते हैं प्यार के' में काम कर चुके एक्टर समीर शर्मा ने 6 अगस्त को अपने घर में आत्महत्या कर ली थी। 44 साल के समीर की डेड बॉडी मलाड स्थित उनके किराये के फ्लैट में किचन में पंखे से लटकी मिली थी। समीर क्योंकि सास भी कभी बहू थी, लेफ्ट राइट लेफ्ट, इस प्यार को क्या नाम दूं जैसे कई हिट सीरियल्स में काम कर चुके हैं।

कुमकुम

kumkum

बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस का निधन इस साल 28 जुलाई को हुआ था। एक्ट्रेस ने 86 साल की उम्र में अंतिम सांस ली थी। उन्होंने मिस्टर एक्स इन बॉम्बे, मदर इंडिया, सन ऑफ इंडिया, कोहिनूर जैसी कई शानदार फिल्मों में काम किया था। 

जगदीप

jagdeep

फिल्म शोले में सूरमा भोपाली के किरदार से लोगों के दिल में छा जाने वाले एक्टर जगदीप इस साल 8 जुलाई को दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह गए। बढ़ती उम्र के कारण होने वाली दिक्कतों के चलते उनका निधन हुआ था। 81 वर्षीय एक्टर अपनी जबरदस्त कॉमेडी के लिए जाने जाते थे। उन्होंने अपने करियर में 400 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था।

सरोज खान

saroj khan

बॉलीवुड की मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान ने 3 जुलाई को अपनी आखिरी सांस ली थी। 71 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया था। बता दें कि उन्होंने 40 साल के करियर में लगभग 2000 गाने कोरियोग्राफ किए थे। जिसमें एक दो तीन, धक-धक करने लगा, चोली के पीछे क्या है, तम्मा-तम्मा जैसे हिट गाने शामिल हैं।

सुशांत सिंह राजपूत

sushant singh rajput

बॉलीवुड के शानदार एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत की खबर से लोगों को काफी झटका लगा था। लोग मानने को तैयार ही नहीं थे, कि एक्टर ने आत्महत्या की है। बता दें कि एक्टर ने 34 साल की उम्र में आत्महत्या कर ली थी। 14 जून को उनके मुंबई स्थित घर में उनका शव मिला था। टीवी सीरियल से अपने करियर की शुरुआत करने वाले सुशांत ने बॉलीवुड में कई शानदार फिल्में भी दी थी।

बासु चटर्जी

basu chattergy

फिल्ममेकर, स्क्रीनराइटर बासु चटर्जी का निधन इस साल 4 जून को हुआ था। बासु चटर्जी 93 साल के थे और बढ़ती उम्र में होने वाली दिक्कतों की वजह से उनका निधन हुआ था। बता दें कि उन्होंने अपने करियर में रजनीगंधा, एक रुका हुआ फैसला, चमेली जैसी कई शानदार फिल्मों का निर्देशन किया था।

वाजिद खान

wajid khan

बॉलीवुड के मशहूर म्यूजिक कंपोजर वाजिद खान खान इस साल एक जून को दुनिया को अलविदा कह गए थे। 42 वर्षीय सिंगर और म्यूजिक कंपोजर वाजिद खान ने हुड-हुड दबंग, जलवा, फेविकोल से जैसे कई हिट गाने दिए हैं।

ऋषि कपूर

rishi kapoor

बॉलीवुड एक्टर ऋषि कपूर का कैंसर से लंबी लड़ाई के बाद 30 अप्रैल को मुंबई में निधन हो गया था। 67 वर्षीय एक्टर को 2018 में कैंसर का पता चला था और तभी से उनका इलाज न्यूयॉर्क में चल रहा था। कुछ वक्त एक्टर ठीक रहे थे, लेकिन अचानक तबियत खराब होने की वजह से उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उन्होंने अपनी आखिरी सांस ली थी।

इसे भी पढ़ें: Celebrity Weddings 2020: इस साल इन सेलिब्रिटीज ने लिए सात फेरे

इरफान खान

साल 2018 में इरफान खान को न्यूरोएंडोक्राइन कैंसर के बारे में पता चला था, जिसके बाद इलाज के लिए वह अक्सर लंदन जाया करते थे। इलाज के दौरान उनकी सेहत में लगातार गिरावट देखने को मिली थी। वहीं कैंसर से लंबी लड़ाई के बाद इरफान इस साल 29 अप्रैल को दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह गए। एक्टर ने मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में अंतिम सांस ली थी।

Recommended Video

मोहित बघेल

mohit bhaghel

सलमान खान की फिल्म रेडी में अहम भूमिका में नजर आ चुके मोहित बघेल इस साल 23 मई को दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह गए। 23 वर्षीय एक्टर काफी समय से कैंसर से पीड़ित थे, जिसकी वजह से उनका निधन हुआ।

इसे भी पढ़ें:Year Ender 2020: सुशांत सिंह राजपूत से लेकर कंगना तक, साल 2020 के सबसे बड़े विवाद

आसिफ बसरा

asif basara

एक्टर आसिफ बसरा 12 नवंबर को धर्मशाला स्थित अपने आवास में मृत पाए गए थे। उनकी मौत का कारण अभी तक किसी को पता नहीं चल पाया है। वहीं एक्टर ज्यादातर फिल्मों में छोटे रोल में अपनी दमदार एक्टिंग के लिए जाने जाते रहें हैं। आसिफ बसरा जब वी मेट, हिचकी, काई पो चे जैसी कई हिट फिल्मों में काम कर चुके हैं।

आशीष रॉय

ashish roy

टीवी और फिल्मों में काम कर चुके पॉपुलर एक्टर आशीष रॉय ने 24 नवंबर को आखिरी सांस ली थी। उनकी मौत दोनों किडनी खराब होने की वजह से हुई थी। एक्टर पिछले साल से किडनी की बीमारी से जूझ रहे थे। लंबे वक्त से बीमार चल रहे आशीष 55 साल की उम्र में ही दुनिया को अलविदा कह गए।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।