जब एक लड़की की शादी होती है, तो उसकी जिन्दगी 360 डिग्री बदल जाती है। शादी के बाद उसका सिर्फ वह घर-आंगन ही नहीं छूटता, जहां पर वह पैदा हुई और पली-बढ़ी, बल्कि उसे अपनी कई चीजों का त्याग करना पड़ता है। यहां तक कि शादी के बाद लड़की का सरनेम तक बदल जाता है। एक लड़की विवाहित होने के बाद अपने पति के सरनेम का इस्तेमाल करती है और इसे ही सही माना जाता है। इस लिहाज से अगर देखा जाए तो एक लड़की अपनी पहचान तक खो देती है। 

हालांकि, बदलते दौर में अब लोगों की सोच बदलने लगी है और इसे बदलने का श्रेय काफी हद तक बॉलीवुड एक्ट्रेस को दिया जा सकता है। दरअसल, ऐसी कई बॉलीवुड डीवा है, जिन्होंने शादी के बाद भी अपना सरनेम नहीं छोड़ा। भले ही उन्होंने अपने पति के सरनेम को अपनाया हो, लेकिन फिर भी अपने सरनेम और पहचान का साथ उन्होंने बनाए रखा है। इसी के साथ उन्होंनें समाज में यह मैसेज भी दिया कि शादी के बाद भी लड़की की अपनी एक पहचान हो सकती है और सिर्फ इसलिए कि उसकी शादी हो गई है, उसे अपनी पहचान खोने की जरूरत नहीं है। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ बॉलीवुड डीवाज के बारे में बता रहे हैं-

अनुष्का शर्मा

anushka sharma

अनुष्का शर्मा ने साल 2017 में क्रिकेटर विराट कोहली के साथ शादी की थी, लेकिन शादी के बाद अनुष्का ने भी अपने सरनेम में कोई बदलाव नहीं किया। लोग उन्हें प्यार से भले ही मिसेज कोहली या फिर उन दोनों को विरूष्का कहकर पुकारते हों, लेकिन अनुष्का आज भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से लेकर मूवी क्रेडिट्स में अनुष्का शर्मा ही लिखती हैं और इस बात से उनके हसबैंड और इंडियन क्रिकेटर विराट कोहली को भी कोई आपत्ति नहीं है।

इसे जरूर पढ़ें:टीवी सीरियल 'राधा कृष्ण' की राधा यानि मल्लिका सिंह के बारे में जानें रोचक बातें

विद्या बालन

विद्या बालन ने दिसंबर 2012 में सिद्धार्थ रॉय कपूर से शादी की थी। विद्या बालन की शादी उनकी फिल्म घनचक्कर की रिलीज़ से ठीक पहले हुई थी और इसलिए ऐसा माना जा रहा था कि फिल्म के क्रेडिट में विद्या के सरनेम में बदलाव देखने को मिलेगा। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इतना ही नहीं, विद्या बालन ने खुद एक इंटरव्यू में कहा था कि मैं विद्या बालन हूं। मुझे लगता है कि सिड (सिद्धार्थ) और मुझे, दोनों यह महसूस करते हैं कि वह सिद्धार्थ रॉय कपूर रहेगा और वह सिद्धार्थ बालन रॉय कपूर नहीं बनेगा। मैं विद्या बालन रहूंगी और विद्या बालन रॉय कपूर नहीं बनूंगी।

दीपिका पादुकोण

dipika padukon

रणवीर सिंह को लंबे समय तक डेट करने के बाद दीपिका पादुकोण ने इटली में नवंबर 2018 में उनके साथ शादी कर ली। उन्होंने प्राइवेट सेरेमनी में कोंकणी और सिंधी परंपरा में शादी की थी। दीपिका पादुकोण कई इंटरव्यू में रणवीर सिंह को उनकी लाइफ में स्ट्रॉन्ग सपॉर्ट सिस्टम कह चुकी हैं। रणवीर हमेशा ही दीपिका को बेहद अच्छी तरह समझते हैं और यही चीज उनके रिश्ते को खास भी बनाती है। शादी के बाद भी दीपिका ने अपने सरनेम में कोई बदलाव नहीं किया।

इसे जरूर पढ़ें:मलाइका अरोड़ा को करती हैं पसंद तो जानिए उनके बारे में यह मजेदार बातें

Recommended Video

ट्विंकल खन्ना 

ट्विंकल खन्ना और अक्षय कुमार 7 जनवरी, 2001 को शादी के बंधन में बंध गए थे। उनकी शादी मुंबई में डिजाइनर जोड़ी दोस्त, अबू जानी और संदीप खोसला के आवास पर एक गुपचुप तरीके से हुई थी। लंबे समय के बाद भी टि्ंवकल खन्ना और अक्षय का रिश्ते में यूं ही प्रेम बना हुआ है। शादी के बाद भले ही ट्विंकल ने फिल्मी दुनिया से दूरी बना ली हो, लेकिन उन्होंने अपने सरनेम को कभी नहीं छोड़ा। आज भी लोग उन्हें टि्ंवकल खन्ना ही कहकर पुकारते हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- (@Instagram)