कहा जाता है कि जोड़ियां ऊपर से बनकर आती हैं और हम सभी उन्हें धरती पर एक दूसरे से मिलाने का काम करते हैं। अपने सही पार्टनर की तलाश कभी किसी रिश्तेदार के जरिये, तो कभी किसी जान पहचान के दोस्त के जरिये आखिर हो हो जाती है। लेकिन कई बार जोड़ियों को ढूंढने के लिए लोग अखबारों में विज्ञापन तो कभी मैट्रीमोनी साइट्स का सहारा लेते हैं। अक्सर ऐसे विज्ञापनों में वर और वधु की शिक्षा और करियर का जिक्र किया जाता है।

कभी किसी को पढ़ी लिखी वधु की तलाश होती है, तो कभी किसी को एक कामकाजी लाइफपार्टनर चाहिए होता है। लेकिन अगर आपसे कहा जाए कि एक युवा ने ऐसा विज्ञापन दिया जिसमें उसने अपने पार्टनर के लिए उसकी कमर और पैरों के साइज़ के बारे में जिक्र किया, तो आप क्या कहेंगे। जी हां ये सच है आजकल एक ऐसे ही विज्ञापन को लेकर सोशल मीडिया में तहलका मचा हुआ है। आइए जानें क्या है पूरा मामला और इस विज्ञापन में क्या अजीब है।  

क्या है विज्ञापन 

bizzare wedding ad

शादी के लिए वधु की तलाश में एक युवक ने रेडिट के जरिए ‘Betterhalf.ai’ पर एक एड पोस्ट किया था। इस विज्ञापन में युवक ने शादी के लिए अपनी पसंद की दुल्हन की साफ-सफाई से लेकर शारीरिक जरूरतों के बारे में भी लिखा था। हालांकि साफ़ सफाई की बात की जाए तो किसी भी विचार को व्यक्त करना गलत नहीं है, लेकिन इस विज्ञापन में जिस भाषा और तरीके का इस्तेमाल यूजर ने किया है वह पूरी तरह से गलत है और लोग इस पर भड़क गए हैं। युवक ने इस विज्ञापन में दुल्हन की कमर के आकार  से जुड़े सवाल भी किए हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:किसी ने एक-दूसरे पर मारी वरमाला, तो किसी का शादी का सेहरा हुआ वायरल, देखें मजेदार वेडिंग ब्लूपर्स

Recommended Video


विज्ञापन पर क्यों भड़के लोग 

कमर के आकार, राजनीतिक स्पेक्ट्रम पर स्थिति, और 'बिस्तर में वेशभूषा' जैसी कई चीजों का उल्लेख करने के बाद, वह फिर से अपनी विवेक पर स्विच करता है और लिखता है, 'भरोसेमंद, ईमानदार और फिल्मों, सड़क यात्राओं और पारिवारिक रहें।' वह उस आयु वर्ग का उल्लेख करता है जिसे वह ढूंढ रहा है, '18-26 वर्षीय,'। रेडिट पर साझा किए गए स्क्रेंग्रैब में, उनके व्यक्तिगत विवरण के कुछ स्पेक्स भी दिखाई दे रहे हैं।

सोशल मीडिया पर लोगों ने दिया रिएक्शन 

social media ad

सोशल मीडिया की दुनिया में रेडिट के जरिए लॉन्च हुआ इस वैवाहिक विज्ञापन की पहली तीन पंक्तियों में 'रूढ़िवादी,' 'उदार,' 'जीवन-समर्थक', ब्रा और पैरों के आकार जैसे मूल्यों की तलाश करने वाले व्यक्ति से था, और कुल मिलाकर लगभग 13 बातें हैं। विज्ञापन में वह व्यक्ति पूछता है कि उसका साथी 'मैनीक्योर/पेडीक्योर्ड और काफी साफ-सुथरा होना चाहिए।' अगली आवश्यकता पूरी तरह से अजीब है।  इसमें आपका पोशाक 80% आकस्मिक और 20% औपचारिक होना चाहिए, लेकिन बिस्तर में पोशाक पहने होना चाहिए।' उसके इस विज्ञापन को देखकर सोशल मीडिया पर लोग भड़क गए और लोगों ने उस पर अपना गुस्सा भी जाहिर किया है। एक सोशल मीडिया यूजर ने लिखा, ‘यह आदमी लेडीज टेलर है या क्या है?’ हालांकि, कुछ सतर्क यूजर्स ने इस मामले की जानकारी कंपनी तक भी पहुंचाई। 

इसे जरूर पढ़ें:अपनी शादी में गोलगप्पे का ताज पहने एक दुल्हन का वीडियो हुआ वायरल, आप भी देखें

इस तरह का विज्ञापन वास्तव में लोगों की संकीर्ण मानसिकता को दिखाता है और इस बात का उदाहरण ही कि आज भी कुछ लोगों के विचारों में परिवर्तन लाने की आवश्यकता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: freepik and pixabay