छोटी जगहों को सजाना वाकई एक बड़ा टास्क हो जाता है। कभी-कभी तो यह एक मुश्किल पहेली जैसा लगने लगता है, जिसे हल कर पाना बस से बाहर लगता है। आप चीजों को फिट करने की कोशिश करती हैं, लेकिन चाहती हैं कि कमरा तंग न लगे। आप उसे एक पर्सनैलिटी देना चाहती हैं, मगर यह भी चाहती हैं कि कमरा अव्यवस्थित न दिखे। आप जितना उस छोटी सी जगह को स्टाइलिश बनाने की कोशिश करती हैं, वह उतना मेसी दिखने लगता है, है न? मगर अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं। हम आपके लिए ऐसे टिप्स लेकर आएं हैं, जिनकी मदद से आप अपने छोटे स्पेस को भी एकदम प्रोफेशनल की तरह डेकोरेट कर पाएंगी। इसके लिए आपको अपने स्टाइल का त्याग करने जरूरत बिल्कुल नहीं है। जानिए छोटे स्पेस को डोकोरेट करने के सिंपल टिप्स।

लाइटिंग पर फोकस करें

hanging lights

छोटे कमरे में अगर खिड़की न हो, तो वह डार्क और छोटा सा नज़र आता है। उस एरिया में नेचुरल लाइट की कमी को पूरा करने के लिए आप लाइटिंग पर फोकस करें। कमरे कॉर्नर्स जैसे किचन या बेडरूम में लाइट्स लगाएं। पेंडेट लाइट्स, स्कोन्स या टेबल लैंप्स का इस्तेमाल करें। इससे आपका छोटा स्पेस लाइट और बड़ा दिखेगा।

मिरर मिरर ऑन द वॉल

mirron on the walls

आपने बड़े-बड़े डिजाइनर को कमरों में मिरर लगाते देखा होगा। दरअसल, मिरर, छोटी जगह को बड़ा दिखाने का काम करता है। अगर आपके कमरे में नेचुरल लाइट्स नहीं आती, तो आप मिरर को इस तरह लगाएं कि वह आसपास की चीजों पर रिफ्लेक्शन दे सके। इससे उस एरिया में लाइटिंग भी पूरी रहेगी। इसके अलावा आप कमरे में बड़ा सा मिरर लगा सकती हैं या फिर छोटे-बड़े और अलग-अलग शेप के मिरर्स की एक गैलरी बना सकती हैं।

इसे भी पढ़ें :Home Decor Tips: इंटीरियर में ये थोड़े से बदलाव आपके घर को देंगे ‘कूल लुक’

फ्लोर रग भी है जरूरी

floor rugs

कई सारे लोग फर्श पर रग्स इसलिए भी नहीं बिछाते क्योंकि उन्हें लगता है कि वह कमरे को घेर रहा है, लेकिन ऐसा नहीं है। मगर रग इस्तेमाल करते वक्त ध्यान दें कि छोटा रग न लें। इसकी बजाय एक बड़ा रग लें, जिस पर आपका सारा फर्नीचर बराबर और ठीक तरीके से फिट हो सके। आप चाहें तो वॉल-टू-वॉल रग लगा सकती हैं। इससे आपका कमरा स्पेशियस दिखेगा।

फोल्डिंग फर्नीचर का इस्तेमाल

foldable furnitre

हो सकता है कि आपको अपने कमरे में एक डेस्क और डाइनिंग टेबल की जरूरत पड़े। हो सकता है एक चेयर भी चाहिए हो। फिर कुछ और चीजों से भी आप कमरा भर दें। छोटे स्पेस को भरने की बजाय स्मार्ट तरीके से इंस्टॉल करने के बारे में सोचें। मान लीजिए अगर आपके पास एक दीवार की किचन है, तो वहां फोल्डिंग दरवाजों को लगा लीजिए, ताकि जब जरूरत न हो आप उसे फोल्ड कर सकें। ऐसे ही ऐसे टेबल-डेस्क का इस्तेमाल करें, जो जरूरत न पड़ने पर फोल्ड या छुपाया जा सके। आप टेबल को दीवार पर भी फिट करवा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें :डार्क रूम को करना है ब्राइटन, यह होम डेकोर ट्रिक्स आएंगे बेहद काम

सभी चीजें हो फिट

well fitted room

एक छोटी सी जगह में देखने के लिए कई सारी चीजें हो जाती हैं, इसलिए यह ध्यान रखें कि वे सभी सही तरह से फिट हो। एक ही तरह के कलर पैलेट का चुनाव करें चाहे हल्का रंग हो, बोल्ड हो या फिर ड्रमैटिक। ध्यान रखें कि रंगों का भी किसी एरिया को छोटा बड़ा दिखाने में बड़ा महत्व होता है। कमरों में कलर पैलेट के हिसाब से ही फर्नीचर जोड़ें और उन्हें इस तरह से रखें कि वह अव्यवस्थित न लगे।

स्टोरेज वाला फर्नीचर करेगा कमाल

storage in furniture

जब हमारे पास छोटा एरिया होता है, तो हम कोशिश करते हैं उसमें सभी चीजें अव्यवस्थित हुए आ जाएं। इसलिए अपने छोटे से स्पेस के लिए ऐसे फर्नीचर का इस्तेमाल करें जो स्टोरेज के साथ आए। इस तरह का बेड खरीदें जो इन-बिल्ट ड्रॉवर या बेंच के साथ आए, ताकि आप अपने एक्सट्रा सामान को छुपाकर रख सकें। ऐसे ओटोमैन खरीदें जिनमें स्वेटर या ब्लैंकेट रखने के लिए काफी जगह हो। आप सोफा कम बेड का उपयोग कर सकती हैं, जो दिन में सोफा और रात को बेड की तरह काम आएगा।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

Image credit : Freepik images