सर्दियां अपने साथ सुहाना मौसम लाती हैं तो बहुत सारी समस्याएं भी लेकर आती हैं। इस दौरान जरा सी डस्ट भी हमें परेशान कर सकती है और काफी सीरियस एलर्जी दे सकती है। जिन्हें सांस लेने में दिक्कत होती है उनके लिए तो डस्टिंग और साफ-सफाई भी परेशानी का विषय बन जाती है। पर ऐसे में घर की कुछ जरूरी चीज़ों को साफ करना मुश्किल हो जाता है। उदाहरण के तौर पर आप घर के बाहर रखे डोर मैट को ही ले लीजिए।

डोर मैट की सफाई पर हम लोग ध्यान नहीं देते हैं और अधिकतर यही मानते हैं कि इसे जमीन पर या दीवार पर पटकने से ही इसकी धूल झड़ जाती है, लेकिन क्या ये सही है? डोर मैट्स बहुत ही ज्यादा डस्ट और एलर्जी पैदा कर सकते हैं और सर्दियों के समय में तो इन्हें झाड़ना या पटकना और भी ज्यादा खराब स्थिति है। ऐसे में अगर आपको डोर मैट्स की सफाई करनी है तो इसका सही तरीका क्या हो सकता है?

डस्ट निकालना जरूरी है-

डोर मैट पटकने वाली स्टेप भी एक तरह से जरूरी है जिससे डस्ट और ऊपरी मिट्टी निकल जाए। पर अगर आपको सांस लेने में दिक्कत होती है या फिर डस्ट से एलर्जी है तो आप वैक्यूम क्लीनर या किसी ब्रश का इस्तेमाल करें। ये तरीका ज्यादा डस्ट को आपकी नाक तक आने से रोकेगा।

cleaning of doormats

वैक्यूम क्लीनर में तो डस्ट के उड़ने की गुंजाइश काफी कम है, लेकिन अगर आपके पास वैक्यूम नहीं है तो आप किसी ब्रश से इसे साफ करने की कोशिश करें।

इसे जरूर पढ़ें- आपके घर में सबसे ज्यादा गंदी होती हैं ये 5 जगहें, इनकी सफाई है बहुत जरूरी

सीधे पानी डालकर कपड़े से पोंछें-

एक बार आपने डस्ट निकाल दी फिर आप सीधे पानी डालकर डोर मैट्स को कपड़े से पोंछने की कोशिश करें। अगर आपका डोर मैट वॉशेबल है तो कपड़े से आसानी से साफ हो जाएगा। इस तरीके से ज्यादा धूल उड़ने की समस्या नहीं होगी।

हां, वॉशेबल डोर मैट्स को आप मशीन में डालकर साफ भी कर सकते हैं, लेकिन सर्दियों के समय ये काफी बड़ा प्रोसेस हो सकता है तो अभी के लिए इसे ऐसे ही साफ करने की कोशिश करें।

cleaning doormats with water

बेकिंग सोडा आएगा काम-

अगर आपके डोर मैट्स को धोया जा सकता है तो ये ट्रिक बहुत ही कारगर साबित हो सकती है। आप बस इसे बेकिंग सोडा और पानी के घोल में डुबो दें और 5-10 मिनट बाद इसे निकाल कर जमीन पर डालकर किसी चीज़ से पीट दें, जी हां, पीटने का मतलब इसे लकड़ी या किसी चीज़ से मारें जिससे डोर मैट की गंदगी जमीन पर आ जाए।

अब इसे नॉर्मल जैसे आप सुखाते हैं वैसे सुखाएं। धूप अगर इसे मिल रही है तो ये काफी अच्छा हो सकता है।

cleaning doormats with brush

कारपेट क्लीनर का इस्तेमाल करें- 

ये तरीका उन डोर मैट्स के लिए है जो महंगे हैं और सीधे मशीन में धोने के लायक नहीं हैं। इस तरह के मैट्स के लिए अलग से कारपेट क्लीनर आता है जो आपके घर के कालीन को भी साफ कर सकता है और साथ ही साथ डोर मैट्स की समस्या भी खत्म कर सकता है। आपको करना बस ये है कि अपने डोर मैट को में कार्पेट क्लीनर डालना है और इसे थोड़ी देर के लिए छोड़ देना है। 

इसे जरूर पढ़ें- घर की सफ़ाई करना लगता है मुश्किल तो ये टिप्स आएंगे आपके काम 

इसके बाद इसे नॉर्मल वैक्यूम करके या फिर जमीन पर पटक कर साफ कर लेना है। 

आप गार्डन में पानी देने वाले पाइप से भी इसकी सफाई कर सकते हैं। प्लास्टिक के डोर मैट्स के लिए तो ये काफी अच्छी चीज़ होती है और एक बार में ही उनकी गंदगी साफ हो जाती है। 

तो इन हैक्स को अपनाएं और अपना डोर मैट साफ करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: thespruce/ Freepik/ shutterstock