Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    अप्रैल के महीने में अपने गार्डन में लगाएं ये सब्जियां, होगी अच्छी ग्रोथ

    अगर आपको अपने गार्डन में सब्जियां लगाने का शौक है, तो आप अप्रैल के महीने में इन पौधों को लगा सकती हैं।  
    author-profile
    Updated at - 2022-04-09,15:20 IST
    Next
    Article
    best vegetables to grow in april in hindi

    गर्मियों का मौसम आते ही हमारे गार्डन में कई की परेशानियां पैदा होने लग जाती हैं जैसे- पौधों के पत्ते सूखने लग जाते हैं, पौधों को अधिक पानी और खाद डालने की जरूरत होती है। ऐसे में हमें अपने गार्डन में हमें कई तरह के बदलाव करने पड़ते हैं और कई लोग इस गर्मियों के अनुसार अपने गार्डन में नए पौधों के बीज की बोते हैं खासतौर पर सब्जियों के। 

    क्योंकि गर्मियों में सब्जियां खाना काफी फायदेमंद माना जाता है और अगर सब्जियां ताजी हों तो खाने का स्वाद और अधिक बढ़ जाता है। इसलिए अगर आप भी अपने गार्डन में सब्जियां लगाने की सोच रहे हैं, तो आप अप्रैल के महीने में कुछ सब्जियों के बीज लगा सकती हैं। हालांकि, आप इन सब्जियों के बीज हर मौसम में लगा सकते हैं लेकिन अप्रैल के महीने में इन सब्जियों को बोना अच्छा माना जाता है, आइए जानते हैं। 

    कॉर्न का पौधा 

    Corn plant

    आप अपने गार्डन में मक्के (मकई) का प्लांट आसानी से लगा सकते हैं। हालांकि, कई लोगों को लगता है कि मक्के को उगाना बहुत मुश्किल है, लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि कॉर्न का पौधा आसानी से कंटेनर या फिर गमले में लगाया जा सकता है। हालांकि, इस पौधे को लगाने के लिए ऐसे स्थान की आवश्यकता होगी, जहां भरपूर धूप, थोड़ी हवा और मिट्टी को नम रखने की क्षमता हो। इसे लगाने के लिए आपको बस बीज, मिट्टी, खाद और गमले की जरूरत होगी और यह सामान आपको आसानी से मार्केट में मिल जाएगा। 

    इसे ज़रूर पढ़ें- गर्मी में आपके पौधों को नहीं होगा कोई नुकसान, बस इन बातों का रखें ध्यान

    चुकंदर का पौधा 

    Beetroot plant

    आप इस महीने में अपने गार्डन में चुकंदर को भी जगह दे सकते हैं। वैसे तो आप पौधे के बीज किसी भी मौसम लगा सकते हैं लेकिन हर मौसम में पौधे की ग्रोथ नियमित रूप से हो, तो यह संभव नहीं है। लेकिन कहा जाता है कि इसे मार्च और अप्रैल के महीने में चुकंदर को बोना सबसे अच्छा माना जाता है। चुकंदर को घर के अंदर या बाहर आसानी से उगाया जा सकता है।

    चुकंदर के गुच्छों को एक इंच गहरा और एक दूसरे से अलग करके लगभग तीन इंच की दूरी पर बोना अच्छा माना जाता है। इसके अलावा, आप इस महीने में जड़ वाली सब्जियां जैसे- मूली भी अपने गार्डन में लगा सकती हैं। 

    हरा प्याज का पौधा 

    अगर आप हरी पत्तेदार सब्जियों को खाने और उगाने की शौकीन हैं, तो आप इस मौसम में अपने गार्डन में हरा प्याज लगा सकती हैं। क्योंकि इस मौसम में प्याज को उगाना अच्छा माना जाता है क्योंकि पौधे की ग्रोथ अच्छी होती है। इसके अलावा, हरा प्याज को उगाना भी बहुत आसान है आप इसे न सिर्फ मिट्टी में लगा सकती हैं बल्कि इसका पौधा पानी में भी लगा सकती हैं।

    जी हां, यह आपको सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है। लेकिन यह सच है कि आप इस पौधे को गमले, प्लास्टिक की बोतल में मिट्टी या फिर पानी की सहायता से प्याज उगा सकते हैं।  

    शिमला मिर्च का पौधा 

    bell pepper

    इन सब्जियों के अलावा, आप अपने गार्डन में शिमला मिर्च का पौधा भी लगा सकती हैं। वैसे तो शिमला मिर्च का पौधा सदाबहार होता है लेकिन कहा जाता है कि इस महीने में पौधे की ग्रोथ अच्छी होती है। हालांकि, शिमला मिर्च को उगाना मुश्किल नहीं है इसे आप बीज की सहायता से आसानी से लगा सकते हैं।

    आप इसके बीज को इस महीने के अंत में लगा सकते हैं यानि आप अप्रैल के महीना शुरू होने से आठ से 10 दिन पहले घर के अंदर बो सकती हैं। बता दें कि शिमला मिर्च के एक गमले में तीन बीज बोने चाहिए और सबसे कमजोर पौधे को हटा देना चाहिए। 

    इसे ज़रूर पढ़ें- गर्मियों में भी गुलाब के पौधे में खिलेंगे ढेरों फूल, बस अपनाएं ये ट्रिक्स

    पौधा लगाने के लिए सामग्री

    How  to grow vegetable plant

    पौधे को लगाने के लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी, तो आइए जान लेते हैं। 

    • बीज
    • मिट्टी
    • गमला
    • खाद
    • पानी

    पौधे लगाने की विधि  

    • पौधा लगाने के लिए सबसे पहले आप सब्जी का बीज या फिर कटिंग लें और फिर इसे गमले में लगाने के लिए मध्यम या बड़ा आकार के गमले का चुनाव करें।
    • अब आप गमले में 50% कोको-पीट और 50% वर्मीकम्पोस्ट (केंचुआ खाद या गोबर) लें और दोनों को अच्छी तरह से मिला लें।
    • फिर इसे गमले में भर दें और पॉटिंग मिक्स हो जाने के बाद बीज को गमले में लगा दें और फिर इसमें पानी डाल दें।
    • लेकिन आप उचित मात्रा में गमले में अच्छी तरह से पानी डाल दें। अब आपका गमला पूरी तरह से तैयार है।

    इन टिप्स की सहायता से आप मिट्टी तैयार कर सकती हैं। अगर आपको लेख पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें साथ ही जुड़ी रहें हरजिन्दगी के साथ।

    Image Credit- (@Freepik) 

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।