• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

आपके होस्टल रूम के लिए बेस्ट रहेंगे ये पौधे

अगर आप अपने होस्टल के कमरे के लिए कुछ अच्छे, सस्टेनेबल और लो मेंटेनेंस वाले पौधे ढूंढ रहे हैं, तो इन पौधों को चुन सकती हैं।
author-profile
Published -22 Apr 2022, 14:35 ISTUpdated -22 Apr 2022, 14:47 IST
Next
Article
hostel room plants

हम सभी को अपने घरों में प्लांट्स रखना पसंद है, चाहे वह लिविंग रूम हो, चाहे पौधों से बालकनी को, अपनी छतों और कमरों को सजाना...। पौधों से न सिर्फ आपका स्पेस सुंदर लगता है, बल्कि पर वो घर की हवा को भी साफ करने का काम करते हैं। हवा में मौजूद होने वाले टॉक्सिन्स साफ होते हैं और आपको मिलती है शुद्ध हवा।

अब घरों तक तो ठीक है, लेकिन जब आप होस्टल या पीजी में हैं तो कैसे उनसे घरों को सजा सकते हैं ? होस्टल के कमरों में न स्पेस होता है और न ही हवा और धूप का सही इंतजाम तो फिर कैसे अपने अंदर के गार्डनर को पौधों की मौजदूगी से खुश रखा जाए?

आपको बता दें कि यह भी मुमकिन है और आप अपने होस्टल के कमरों में लो मेनटेंस वाले ऐसे इंडोर प्लांट्स लगा सकते हैं, जो अपने कमरे को हैप्पी स्पेस भी बनाएंगे और अच्छी तरह से सस्टेन भी कर जाएंगे। चलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ बेस्ट होस्टल प्लांट्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

मनी प्लांट 

money plant for hostel room

पोथोस या मनी प्लांट ऐसा होता है बहुत ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती है। यह पौधा आपके होस्टल के कमरे में आराम से सस्टेन कर सकेगा। अगर आपका कमरा छोटा है, तो मनी प्लांट को खिड़की से लगी दीवार पर लगा लें। इसकी लटकती बेल आपके कमरे को भी सुंदर बनाएंगी। इसे मेनटेन करना भी आसान है, क्योंकि इसमें पानी तभी डालना होता है जब आप मिट्टी को एकदम ड्राई देखें।

इसे भी पढ़ें : घर में नहीं आती अच्छी धूप तो इन इनडोर प्लांट्स को दें जगह 

एलोवेरा प्लांट

एलोवेरा प्लांट्स उगाने और देखभाल करने में आसान होते हैं और यह हर तरह की लाइटिंग कंडीशन के लिए अच्छी तरह से अनुकूल होते हैं। इन्हें कभी धूप न भी मिले तो भी ये आसानी से सस्टेन कर सकते हैं। इसे रोजाना पानी देने की भी जरूरत नहीं है, तो अगर आप कभी भूल भी जाएं तो उसकी भी चिंता नहीं है। इसके अलावा एलोवेरा प्लांट्स आपकी स्किन और हेयर कंडीशन के लिए भी फायदेमंद है। 

स्नेक प्लांट्स

snake plant for dorm room

लो वॉटर स्नेक प्लांट्स एक लो मेंटेनेंस प्लांट है। इन प्लांट्स को ब्राइट और इनडायरेक्ट सनलाइट की जरूरत होती है। हां ऐसा नहीं है कि ये आपके छोटे और शेडी कमरे में नहीं सस्टेन कर सकते हैं, बस उनकी ग्रोथ थोड़ी सी स्लो हो जाती है। स्नेक प्लांट को कमरे में रखने के भी बड़े फायदे हैं। यह पौधा कमरे की हवा को फिल्टर करता है और साथ ही मेंटल हेल्थ को भी बूस्ट करने के लिए जाना जाता है।

फर्न प्लांट्स

फर्न प्लांट्स शेडी कमरे के लिए तो बहुत ही अच्छे पौधे हैं। इन्हें बहुत ज्यादा धूप की जरूरत नहीं होती है। हवा, मिट्टी या पानी से प्रदूषकों को हटाने के लिए फर्न जैसे पौधे बहुत अच्छे होते हैं। फर्न प्लांट में हफ्ते में 1 बार पानी डालना चाहिए और हफ्ते में 1 दिन इनडायरेक्ट सनलाइट के पास रख दें। फर्न की कई वैरायटी हैं, आप अपनी पसंद के मुताबिक फर्न खरीदकर अपने कमरे के किसी एरिया में लगा सकते हैं।

सक्यूलेंट्स

succulents for hostel room

अगर आप एक छोटे और आकर्षक पौधे की तलाश कर रहे हैं, जो आपके कमरे में किसी कोने या स्टडी टेबल पर सुंदर लगे, तो सक्यूलेंट पौधे सबसे अच्छा विकल्प हैं। इन्हें ग्रोथ के लिए अच्छी धूप की जरूरत होती है, इसलिए ध्यान रखें कि आप इन पौधों को खिड़की के पास रखें। इन पौधों को बहुत ज्यादा पानी की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए हफ्तों तक बिना पानी दिए भी वो अच्छे से सस्टेन कर सकते हैं। इसके अलावा, उनकी कई वैरायटी होती है, जिन्हें आप चुन सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : सिर्फ 100 रुपये में घर के लिए लाएं ये इंडोर प्लांट्स

पीस लिली

यह एक खूबसूरत दिखने वाला हाउस प्लांट है, जिसके डार्क ग्रीन पत्ते होते हैं। इसकी खासियत है कि यह आपकी इंडोर हवा को साफ रखेगा। अपने पीस लिली के पौधे को मीडियम से तेज रोशनी में उगाएं, क्योंकि जितनी अधिक रोशनी इसे मिलेगी,उतना ही यह खिलता है। आप इसकी मिट्टी को समान रूप से नम रखें। यह पौधा आपकी मेमोरी को इंप्रूव करने में भी मदद करता है।

ऐसे कई पौधे हैं, जो आप अपने होस्टल रूम में रख सकती हैं। ये लो मेंटेनेंस पौधे आपके कमरे की शोभा बढ़ाएंगे और आपकी मन को भी शांत रखेंगे। हमें उम्मीद है यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Freepik & Pixabay

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।