• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

गार्डनिंग करने का है शौक तो फरवरी में लगाएं ये पौधे 

अगर आप गार्डनिंग का शौक रखते हैं, तो आप फरवरी में इन पौधों को अपने गार्डन में जगह दे सकते हैं। 
author-profile
Next
Article
best plant can grow in winter

सर्दियों में गार्डनिंग करना न सिर्फ अच्छा माना जाता है बल्कि पौधों की अच्छी ग्रोथ भी होती है। इस मौसम में आप तरह-तरह के पौधे अपने गार्डन में लगा सकते हैं। हालांकि, विंटर सीजन में कई ऐसे भी पौधे होते हैं, जो अपनी रंगत खो देते हैं और उनकी ठीक से ग्रोथ भी नहीं होती है। लेकिन कई पौधे ऐसे भी हैं जो बहुत ही आकर्षक दिखते हैं और सर्दियों में अपनी खूबसूरती बिखेरते हैं। आप इस मौसम में अपने गार्डन में सब्जियों से लेकर नॉर्मल प्लांट आसानी से लगा सकते हैं। 

हालांकि, अब मौसम बदलने लगा है कभी अधिक ठंड, तो कभी कम ठंड और फरवरी के बाद वैसे भी सर्दी थोड़ी कम होना शुरू हो जाती है। इसलिए आप ऐसे प्लांट्स भी लगा सकते हैं, जिन्हें गर्मियों की शुरुआत में लगाया जा सकता है। लेकिन यह हो सकता है कि शुरुआत में इन पौधों की ग्रोथ कम या बिल्कुल भी न हो। लेकिन बाद में मौसम के अनुसार पौधों की ग्रोथ खुद होने लगा जाएगी। इसलिए आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे पौधों के बारे में, जिन्हें आप फरवरी में अपने गार्डन में आसानी से लगा सकते हैं। 

बीन्स और मटर

Green Peas

सर्दियों में हरी पत्तेदार सब्जियों को लगाने के अलावा, आप अपने गार्डन में बीन्स और मटर को भी लगा सकते हैं। क्योंकि इसे लगाने के लिए जनवरी या फिर फरवरी का महीना एकदम परफेक्ट होता है। बता दें कि बीन्स और हरी मटर एक ऐसी सब्जी है, जिसका इस्तेमाल सब्जी में बनाने के लिए किया जाता है। इसलिए इसकी मांग बाजार में हमेशा बनी रहती है। वैसे तो आप हरी मटर और बीन्स को हर महीने उगा सकते हैं लेकिन सर्दियों में इसकी बुवाई करना बेहतर है। आप इसे बीज की सहायता से अपने गार्डन में लगा सकते हैं। 

प्याज

सर्दियों में घर पर आप जिन सब्जियों को उगा सकते हैं, उसमें हरा प्याज या नॉर्मल प्याज भी शामिल है। हालांकि, आप इसे लगभग हर मौसम में आसानी से उगा सकते हैं लेकिन ऐसा माना जाता है कि फरवरी में इसकी ग्रोथ काफी अच्छी होती है। आप इसे आसानी से घर पर बीज की सहायता से उगा सकते हैं। लेकिन जब आप इसे अपने गार्डन में लगाएं, तो इस बात का ध्यान रखें कि बीज सही तरह से लग गया हो। अगर ऐसा नहीं हुआ, तो पौधे की ग्रोथ अच्छी नहीं होगी। 

इसे ज़रूर पढ़ें- सर्दियों में अपने गार्डन में लगाएं ये सब्जियां, होगी अच्छी ग्रोथ 

जलकुंभी 

Jalkumdh plant

जलकुंभी ज्यादातर तालाब में उगाया जाता है लेकिन आप इसे घर पर बाल्टी, एक्वेरियम, मेसन जार में भी आसानी से लगा सकते हैं। साथ ही, इसे लगाने के बाद अगर इसकी केयर न भी की जाए, तो भी ये अपने आप उगता रहेगा क्योंकि इसे कोई भी प्लांट फर्टिलाइजर नहीं चाहिए होता है। जलकुंभी को कई बार मिट्टी की जरूरत भी नहीं होती है। ये अपने आप बढ़ता और फूलता रहेगा। 

पत्ता सलाद

सलाद, सैंडविच के लिए लीफ लेट्यूस बहुत अच्छा है। इसे फरवरी में उगाना बहुत अच्छा माना जाता है और इसे लगाना भी बहुत आसान है। बेहतर यह है कि लीफ लेट्यूस को बहुत कम रखरखाव की आवश्यकता होती है, जिसका अर्थ है कि आपको इसे कभी-कभार ही पानी देना होगा। आपको कुछ दिनों में मिट्टी की जांच करनी होगी और अगर यह पौधा सूखने लगा है तो उसे अच्छी तरह पानी दें। ध्यान रहे कि आप इसमें ज्यादा पानी न डालें। 

जड़ी बूटी

Plant can grow in winter season

आप फरवरी में तुलसी, अजमोद, अजवाइन, मेहंदी, चिव, सीताफल, अजवायन के फूल, पुदीना और जलकुंभी जैसी जड़ी-बूटियों को भी आसानी से उगा सकते हैं। हालांकि, फरवरी के अलावा आप किसी भी महीने में इन पौधों को अपने गार्डन में जगह दे सकते हैं। लेकिन यह बिल्कुल भी जरूरी नहीं है कि इनकी ग्रोथ अच्छी होगी।  

जावा मॉस 

जावा मॉस सबसे आम और लोकप्रिय पौधों में से एक है, जिसे ज्यादातर लोग अपने घरों में लगाना पसंद करते हैं। यह घर को न सिर्फ खूबसूरत लुक देता है बल्कि आपके कमरे, घर को आकर्षक भी बनाता है। इसे आसानी से गमले में लगाया जा सकता है। आपको बता दें कि यह प्लांट लगभग 22-32 डिग्री सेल्सियस तापमान सहन कर सकता है और सूखता नहीं है। इसके अलावा, यह प्रकाश में अधिक तेजी से विकसित होता है। जावा मॉस तैरने के लिए जाना जाता है। अगर आप चाहती हैं यह एक जगह रहे, तो आप इसे किसी चीज से जोड़ कर रख सकती हैं। (बीजों के अलावा पत्तों से भी उगा सकते हैं यह पौधे)

लिली प्लांट 

Lili plants

इन पौधों के अलावा, आप लिली प्लांट को भी अपने इनडोर प्लांट्स में जगह दे सकते हैं क्योंकि इसके पौधे को अधिक धूप की जरूरत नहीं होती है। साथ ही, इसे आप जार में आसानी से घर में ही उगा सकती हैं। ये सौंदर्य के लिहाज से भी बहुत अच्छा पौधा है। अगर आप स्वच्छ हवा के लिए घर में लंबे समय तक टिकने वाले पौधा लाना चाहते हैं तो गोल्डन पोथोस से बेहतर कुछ नहीं है। 

इसे ज़रूर पढ़ें- दीने, तुलसी से लेकर खूबसूरत गुलाब तक, घर में आसानी से उगाएं ये 21 तरह के पौधे

पौधा लगाने के लिए सामग्री

  • बीज
  • गमला
  • मिट्टी
  • खाद
  • पानी

पौधा लगाने की विधि 

  • बीज को गमले में लगाने के लिए सबसे पहले आप मध्यम या बड़ा आकार का अपनी इच्छानुसार गमला लें।
  • अब आप 50% कोको-पीट और 50% वर्मीकम्पोस्ट (केंचुआ खाद या गोबर) लें और दोनों को अच्छी तरह से मिला लें। फिर छेद तक मिट्टी को अच्छी तरह बोतल में भर दें। 
  • पॉटिंग मिक्स हो जाने के बाद बीज या हरे प्याज की कटिंग लें और लगाना शुरू करें। कटिंग या बीज लगाते समय ध्यान रहे कि जब वे पनपना शुरू करें, तो उनकी पत्तियां छेद से बाहर निकलें। 
  • हर छेद में कटिंग या बीज बोने के बाद, अब बारी आती है पौधे में पानी डालने की। तो अब आप उचित मात्रा में बोतल में अच्छी तरह से पानी डाल दें।
  • अब आपका पौधा पूरी तरह से तैयार है। ध्यान रहे कि गमला सूखा न रहे।

इन पौधों को आप अपने गार्डन के अलावा किसी जार में भी लगा सकते हैं और घर के किसी भी कोने में रख सकते हैं। ऐसा करने से न सिर्फ आपका घर खूबसूरत लगेगा बल्कि घर स्वच्छ भी रहेगा। आपको ये लेख पसंद आया हो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। साथ ही जुड़ी रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।