घर की सुख समृद्धि के लिए वास्तु बहुत ज्यादा मायने रखता है। वास्तु के हिसाब से जिस तरह घर में हर एक वस्तु की सही जगह होनी चाहिए जिससे घर में शांति कायम रहे उसी तरह फ्रिज की भी एक निश्चित दिशा होनी चाहिए। वास्तु शास्त्र के हिसाब से अगर हमारे घर की सभी चीजें सही ढंग से रखी हुई हों तो हमारे घर में हमेशा एक पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है। जो कि घर के वातावरण को शांत रखने में मदद करता है। 

ऐसे ही कहा जाता है कि यदि फ्रिज को सही स्थान पर रखा जाए तो घर में कभी भी अन्न की कमी नहीं हो सकती है, साथ ही यह घर के सदस्यों को बीमारी से भी दूर करने में मदद करता है। आइए नई दिल्ली के जाने माने पंडित, एस्ट्रोलॉजी, कर्मकांड,पितृदोष और वास्तु विशेषज्ञ प्रशांत मिश्रा जी से जानें कि घर की किस दिशा में फ्रिज रखना चाहिए और वास्तु के हिसाब से फ्रिज को किस तरीके से रखना शुभ है। 

वायव्य कोण (उत्तर पश्चिम दिशा ) में रखें फ्रिज 

frigde right place

घर में फ्रिज हमेशा वायव्य कोण में रखना शुभ होता है यानी कि घर की उत्तर पश्चिम दिशा में फ्रिज रखें। यदि ऐसा न हो तो अग्नि कोण में फ्रिज रखना शुभ माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि फ्रिज बिजली से चलता है और इसमें अग्नि का वास माना जाता है और उसमें जो गैस होती है उसमें वायु का वास माना जाता है और इसकी तुलना वायु से ही की जाती है। इसलिए फ्रिज को इनमें से किसी भी दिशा में रखा जा सकता है। हम फ्रिज में खाने पीने और रोजाना इस्तेमाल होने वाली चीजें रखते हैं और गलत दिशा में रखने से घर में अन्न की हानि होने लगती है। 

इसे जरूर पढ़ें: Vastu Tips: घर में दीवार घड़ी की दिशा ही नहीं बल्कि आकार भी बदल सकता है आपकी किस्मत, जानें कैसे

पूर्व दिशा में खुलना चाहिए दरवाज़ा 

fridge door open

फ्रिज का दरवाजा हमेशा पूर्व दिशा की तरफ खुलना चाहिए है। पूर्व दिशा को अन्न धन की दिशा माना जाता है और वास्तु में कहा जाता है कि इस दिशा में फ्रिज रखने से कभी भी धन की हानि नहीं होती है और घर में सुख समृद्धि आती है। पूर्व दिशा से सूर्य देवता का उदय होता है जिससेसुख समृद्धि (सुख समृद्धि के लिए मिलाएं ये वास्तु दोष) बनी रहती है। अगर फ्रिज का दरवाजा पूर्व दिशा में खुलेगा तो पॉजिटिव एनर्जी उसमें रखे समान में आ जाएगी और उस खाने से आपका दिमाग शांत रहता है और आपका काम में मन लगा रहेगा जिससे शांति बनी रहेगी। 

दक्षिण दिशा में न रखें फ्रिज 

fridge vastu

अगर हम वास्तु शास्त्र की बात करें तो अपने घर के फ्रिज को कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं रखें क्योंकि ऐसा करना वास्तु शास्त्र के अनुसार ठीक नहीं होता। इससे घर में निगेटिव एनर्जी आती है और अन्न की कमी होने लगती है। ऐसा करने से हमारे घर के वातावरण में नेगेटिव एनर्जी फैल जाती है। पंडित प्रशांत मिश्रा जी बताते हैं कि यदि घर को धन धान्य से पूर्ण करना है तो घर में दक्षिण या पश्चिम दिशा में भूलकर भी न रखें फ्रिज। 

इसे जरूर पढ़ें: Tuesday Special: घर में सुख समृद्धि लानी है तो मंगलवार के दिन हनुमान जी को जरूर अर्पित करें ये चीज़ें

फ्रिज में न रखें दवाइयां और बासी खाना 

stale food fridge

वास्तु के हिसाब से फ्रिज में कभी भी दवाइयां या इंजेक्शन नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से घर में बीमारियों का वास होता है। इससे राहु केतु खराब होते हैं और घर में धन की हानि भी होती है। प्रशांत मिश्रा जी बताते हैं कि फ्रिज में कभी भी बासी खाना नहीं रखना चाहिए। वास्तु के हिसाब से फ्रिज में ज्यादा बासी खाना रखने से अन्न की कमी होने लगती है। फ्रिज के ऊपर का स्थान साफ़ रखें और इसमें कुछ न रखें। वास्तु के हिसाब से फ्रिज के ऊपर का हिस्सा शनि का हिस्सा माना जाता है और उसे गन्दा रखने से शनि नाराज़ हो जाते हैं। 

Recommended Video

ज्यादा भरा न रखें फ्रिज 

फ्रिज को बहुत ज्यादा भरा हुआ नहीं रखना चाहिए। वास्तु के हिसाब से ज्यादा भरा हुआ फ्रिज घर में कर्जा बढ़ाता है और व्यर्थ के खर्चे बढ़ते हैं। वास्तु को ध्यान में रखकर बासी खाने को फ्रिज से हटाते रहना चाहिए क्योंकि इससे बुध खराब होता है और घर में अन्न के साथ धन की कमी भी होने लगती है। 

फ्रिज से जुड़े वास्तु के हिसाब से यदि आप इसे घर की सही दिशा में और सही तरीके से रखेंगी तो कभी भी धन की अन्न की नहीं होगी। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik