• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बच्चों के साथ पजल गेम खेलने से मिल सकते हैं ये फायदे

अगर आप बच्चों के साथ मिलकर पजल गेम खेलती हैं तो इससे उन्हें कई बेमिसाल लाभ मिल सकते हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -16 Jun 2022, 15:32 ISTUpdated -18 Jun 2022, 08:57 IST
Next
Article
puzzle game with kids

बच्चों को गेम खेलना काफी पसंद होता है और मार्केट में बच्चों की उम्र के अनुसार कई तरह के गेम्स भी अवेलेबल है। यह गेम बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में बेहद ही मददगार होते हैं। यूं तो आप बच्चों के लिए कई गेम खरीदती होंगी, लेकिन इन सभी में पजल गेम बेहद ही मजेदार और यूनिक होते हैं।

पजल गेम की बच्चों की उम्र के अनुसार कई तरह की डिफिकल्टी लेवल में आते हैं। जहां कम उम्र के बच्चों के लिए किसी बॉक्स या बैग में आइटम फ़िट करने जैसी पहेलिया अवेलेबल होती हैं, वहीं बड़े बच्चों के लिए किसी तस्वीर के टुकड़ों के रूप में पजल को पूरा करना होता है। जीवन के शुरुआती दौर से ही बच्चों को पजल गेम खेलने के लिए प्रोत्साहित करना आवश्यक होता है। इससे बच्चों को कई तरह के फायदे मिल सकते हैं, जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

फ़ाइन मोटर स्किल्स होती हैं डेवलप

puzzle game benefitsपजल गेम खेलने का एक लाभ यह होता है कि यह फाइन मोटर स्किल्प को डेवलप करने में मदद करते हैं। जब बच्चे छोटे टुकड़ों को संभालते हैं, तो वे अपनी उंगली की मसल्स को मजबूत करते हैं। उन्हें पजल के टुकड़़ों को उठाना है, और उन्हें एक साथ जोड़ने के लिए सावधानी से पकड़ना है, जिसके लिए अच्छे नियंत्रण की आवश्यकता होती है।

ऐसे में लगातार इस तरह के गेम खेलने से बच्चे की फाइन मोटर स्किल्स धीरे-धीरे डेवलप होना शुरू हो जाती हैं। हालांकि, आपको इस बात का ध्यान रखने की आवश्यकता होती है कि पजल के टुकड़ों का आकार बच्चे की उम्र और विकास के लिए उपयुक्त हों। मसलन, छोटे बच्चों को पहले बड़े टुकड़ों से अभ्यास करवाना सिखाना चाहिए।  

विजुअल मेमोरी होती है बिल्डअप

puzzle game benefitजब बच्चे पजल गेम खेलते हैं, तो इससे उनकी विजुअल मेमोरी भी बूस्ट अप होती हैं। दरअसल, जब बच्चे पजल सॉल्व करती हैं, तो उनकी आंखें आकृतियों, छवियों और रूपों को देख रही होती हैं। जिसके बाद यह समझ पाते हैं कि दो टुकड़ों को आपस में किस तरह जोड़ा जाना चाहिए, जिससे वह एक तस्वीर बना सकें।

यह स्किल्स उन्हें पढ़ने व लिखने में मदद कर सकती है। पजल गेम ना केवल चीजों को देखकर उन्हें याद रखने में मदद करता है, बल्कि इससे चीजों में समानता और अंतर देखना और उनकी आकृतियों को देखकर समझना आदि जैसे कई गुण विकसित होते हैं। (पेन और पेपर के अमेजिंग गेम्स)

इसे भी पढ़ें: बच्चों के लिए रखी है पार्टी, तो जरूर खेंलें यह मजेदार खेल

अकेले भी खेलने के लिए होते हैं प्रोत्साहित

benefits of puzzle gameपजल गेम खेलने का एक लाभ यह होता है कि इससे बच्चे गेम खेलने के लिए प्रोत्साहित होते हैं। चूंकि, पजल गेम खेलने के लिए कई लोगों की आवश्यकता नहीं होती है। ऐसे में बच्चे अपने खाली वक्त में अकेले भी अपना मनोरंजन करना सीख जाते हैं। (Old Fashioned गेम लिस्ट)

इसे भी पढ़ें: बच्चों के साथ मिलकर खेलें यह माइंड गेम्स, नहीं पड़ेगी टॉयज खरीदने की जरूरत

Recommended Video


बढ़ता है आत्मविश्वास

puzzle gameपजल खेलने से कहीं ना कहीं बच्चे का आत्मविश्वास भी बूस्टअप होता है। जब बच्चा खुद एक पजल गेम खेलता है और उसे पूरा कर देता है, तो इससे उन्हें ना केवल खुशी होती है, बल्कि उनका आत्मविश्वास भी बढ़ता है। उनके मन में उपलब्धि की भावना पैदा होती है। यह उन्हें अधिक से अधिक पहेलियां सॉल्व करने के लिए प्रोत्सहित करता है। हालांकि, इस दौरान यह ध्यान रखना चाहिए कि पजल बच्चे की उम्र के अनुसार उपयुक्त हों, ताकि वह उसे पूरा कर सके।

तो अब आप भी थोड़ा वक्त निकालकर बच्चों के साथ पजल गेम अवश्य खेलें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit: Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।