• Anuradha Gupta
  • Her Zindagi Editorial
  • Tue, 11 Sep 2018 17:52 IST

जॉब के लिए नए शहर में शिफ्ट होना हो या फिर पढ़ाई के लिए शहर बदलना हो। शिफ्टिंग से तो गुजरना ही पड़ता है। मगर यह शिफ्टिंग करना इतना आसान नहीं होता। एक जगह से दूसरी जगह जाने पर बहुत सारी बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। में भिगो कर माइक्रोवेव के अंदर रखना होता है। इसके बाद आप 1 मिनट के लिए माइक्रोवेव को हीट करिए और फिर साफ कपड़े से उसे साफ कर दीजिए। आज हम इस वीडियो के जरिए आपको बताएंगे कि जब आप अपना घर शिफ्ट कर रही हों तो आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

पता अपडेट करें 

अगर आप नए घर या जगह पर शिफ्ट हो रही हैं तो आपको सबसे पहले अपने सारे ऑफीशियल डॉक्यूमेंट्स पर अपना पता बदलवा लेना चाहिए। साथ ही साथ अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को भी बताएं कि आप कहां रह रही हैं। इससे आपको बहुत फायदा होगा। अगर आप का कोई कोरियर आना है या फिर जरूरत पड़ने पर किसी को आपके घर अचानक आना पड़े तो इसके लिए आपका पता उन्हें मालूम होना चाहिए। 

पैकिंग की प्लानिंग करें 

दूसरे घर पर शिफ्ट करने से पहले आपको अपने सामान की पैकिंग बेहद सावधानी के साथ करनी चाहिए। कौन सा सामान आपके लिए जरूरी है और आप उसे साथ ले जाना चाहती हैं और कौन सा सामान आपके लिए सही नहीं है और आप उसे छोड़ना चाहती हैं इसकी प्लानिंग आपको पहले ही करनी होगी। आप जो सामान ले जाने के लिए पैक कर रही हैं उस अच्छे से पैक भी करना होगा और पैकिंग के साथ उस पर स्टीक लगाना होगा। 

कैसा है नया घर 

नए घर में शिफ्ट करने से पहले आपको यह बात निश्चित कर लेनी चाहिए कि आपका घर रहने के लिए पूरी तरह तैयार है या नहीं। घर में प्रॉपर बिजली की व्यवस्था है या नहीं, पानी आता है या नहीं, घर में व्हाइट वॉश हुआ है या नहीं। इन सब की जानकारी पहले से लेलें। साथ ही आप जो सामान लेकर नई जगह शिफ्ट हो रही हैं वह सामान वहां कैसे फिट होगा इन सब की प्लानिंग भी पहले से कर लें।