हम सभी चाहते हैं कि हमारा घर एकदम साफ-सुथरा व आर्गेनाइज्ड नजर आए। इसके लिए हम खुद भी प्रयास करते हैं और कई बार हेल्पर्स की मदद भी लेते हैं। लेकिन अमूमन देखने में आता है कि कुछ लोगों का घर हमेशा ही मैसी रहता है और उन्हें अपने घर को आर्गेनाइज्ड करने में घंटों समय नष्ट करना पड़ता है। ऐसा करने से एक बार के लिए भले ही उनका घर क्लीन नजर आए, लेकिन उसे फिर से मैसी होते देर नहीं लगती।

वहीं, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिनका घर हमेशा ही आर्गेनाइज्ड नजर आता है। उन्हें अपने घर को क्लीन करने के लिए अतिरिक्त मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है, लेकिन फिर भी उनका घर कभी मैसी नहीं दिखता। लेकिन क्या आपको पता है कि इसके पीछे आपकी कुछ आदतें जिम्मेदार हो सकती हैं। कई बार हम अपने घर को साफ-सुथरा तो रखना चाहते हैं, पर फिर भी ऐसा नहीं कर पाते हैं, क्योंकि हमारी बैड हैबिट्स ही इसके पीछे मुख्य वजह होती है। तो चलिए जानते हैं इन हैबिट्स के बारे में-

चीजों की जगह सुनिश्चित ना करना 

manage things at a place

घर में केवल बिग साइज चीजें ही नहीं होती हैं, बल्कि कई छोटी-छोटी चीजें भी होती है, जिनकी अमूमन कोई जगह सुनिश्चित नहीं होती है। ऐसे में हम उसे कहीं पर ऐसे ही रख देते हैं। मसलन, अलमारी के उपर या टेबल के साइड में। इस तरह वहां पर एक तरफ काफी सारा सामान इकट्ठा हो जाता है और फिर उसे किस तरह अरेंज किया जाए, यह समझ में ही नहीं आता। ऐसे में आप घर को कितना भी क्लीन कर लें, लेकिन फिर भी घर मैसी ही नजर आता है।

इसे भी पढ़ें: घर पर कंटेनर में इस तरह लगाएं हरी मटर, जानें आसान विधि

चीजों को अपनी जगह पर ना रखना

organise home

यह भी एक बैड हैबिट है, जो आपके घर को अधिक अनआर्गेनाइज्ड बना सकती हैं। कुछ लोगों की यह आदत होती है कि उनके घर में चीजों के लिए एक जगह तो सुनिश्चित होती है, लेकिन फिर भी वह आलस्य के कारण उसे जगह पर नहीं रखते हैं। जिसके कारण उनका घर जल्द ही मैसी नजर आता है। मसलन, आपने अपनी हेयर एक्सेसरीज के लिए एक हेयर बॉक्स बनाया है, लेकिन जब आप कहीं बाहर से आती हैं तो अपने हेयर रबर, पिन्स या क्लचर आदि को ऐसे ही टेबल पर छोड़ देती हैं तो इससे आपका पूरा घर की अव्यवस्थित दिखेगा। 

घर में फालतू की चीजें लाना

बहुत सी महिलाओं की यह आदत होती है कि वह घर में ऐसी कई चीजें भी ले आती हैं, जिनकी उन्हें वास्तव में कोई जरूरत नहीं होती है। लेकिन किसी दूसरे की देखा-देखी, पसंद आने पर या फिर हैवी डिस्काउंट मिलने पर खरीद लेती हैं। उसके बाद वह सामान घर में केवल स्पेस ही घेरता है। इस तरह आप कई सारी बेकार की चीजें खरीद लेती हैं तो ऐसे में यकीनन आपका घर काफी मैसी नजर आ सकता है।

इसे भी पढ़ें: घर पर इन तरीकों से बनाएं अपने लिए स्टाइलिश फोन कवर

Recommended Video

लॉन्ड्री रैक से सूखे कपड़े ना उतारना 

hang your clothes

जिस तरह आप अपने आप को धुले हुए कपड़ों को वॉशिंग मशीन में कई दिनों तक नहीं छोड़ती हैं क्योंकि उनमें से दुर्गंध आने लगती है। ठीक उसी तरह, सूखे कपड़ों के संबंध में भी यही नियम अपनाया जाना चाहिए। कुछ महिलाएं कपड़ों के सूख जाने के बाद भी उसे लॉन्ड्री रैक से नहीं उतारती हैं। उन्हें लगता है कि इससे कुछ नहीं होगा। लेकिन यह आपके घर को अधिक मैसी बनाता है, वहीं दूसरी ओर इससे आपके धुले हुए कपड़ों पर धूल आदि इकट्ठी हो जाती है। ऐसे में बेहतर होगा कि कपड़े सूखने के बाद उसे लॉन्ड्री रैक से उतारकर अपने वार्डरोब में आर्गेनाइज्ड तरीके से रखें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।