• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बेबी पाउडर से जुड़े यह गार्डनिंग हैक्स आएंगे आपके बेहद काम

अगर आप गार्डनिंग के दौरान आने वाली प्रॉब्लम्स को दूर करना चाहती हैं तो ऐसे में बेबी पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -24 Jul 2022, 08:00 ISTUpdated -24 Jul 2022, 08:01 IST
Next
Article
baby powder different uses for gardening

जब भी बेबी पाउडर को इस्तेमाल करने की बात होती है तो सबसे पहले दिमाग में छोटे बच्चों के लिए ही इसे यूज करने का ख्याल आता है। जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है कि बेबी पाउडर को विशेष रूप छोटे बच्चों की कोमल स्किन के लिए तैयार किया जाता है। हालांकि, इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि आप इसे सिर्फ छोटे शिशु तक ही सीमित रखें।

बेबी पाउडर एक बेहद ही वर्सेटाइल प्रोडक्ट है, जिसे कई अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। अधिकतर महिलाएं कई बार इससे मेकअप फिक्स करती हैं, लेकिन अगर आपको बागवानी का शौक है तो यह यकीनन आपके बेहद काम आ सकता है। गार्डन एरिया से पेस्ट कण्ट्रोल करने से लेकर आपके गार्डन टूल्स का ख्याल रखने के लिए आप बेबी पाउडर की मदद ले सकती हैं। हालांकि, अगर आपने अभी तक गार्डन एरिया मे बेबी पाउडर का इस्तेमाल नहीं किया है, तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बेबी पाउडर से जुड़े कुछ अमेजिंग हैक्स के बारे में बता रहे हैं-

आसानी से निकालें दस्ताने 

gloves

अगर आप लंबे समय तक दस्ताने पहनकर बगीचे में काम करना पसंद करती हैं, तो यकीनन पसीने और चिपचिपेपन के कारण दस्ताने हाथों से चिपक जाते हैं और उन्हें खिसकाना और उतारना काफी मुश्किल हो जाता है। हालांकि, ऐसे में बेबी पाउडर का इस्तेमाल करना अच्छा आइडिया हो सकता है। आपको बस इतना करना है कि दस्ताने पहनने से पहले उनके अंदर थोड़ा सा बेबी पाउडर छिड़क दें। यह हाथों पर आने वाले पसीने को कम करने के साथ-साथ उन्हें उतारना आसान बनाएगा।

चींटियों को रखे दूर

ants

आप कभी भी नहीं चाहेंगी कि आपके गार्डन एरिया में चींटियां आएं। अगर इन पर ध्यान ना दिया जाए तो ऐसे में यह गार्डन को लाभ पहुंचाने वाले कीड़ों को मार सकते हैं और एफिड्स जैसे अन्य कीटों को प्रोत्साहित कर सकते हैं।(घरेलू उपायों से चीटियं भगाएं) ऐसे में इन्हें दूर रखने के लिए आप बेबी पाउडर की मदद लें। आप अपने गार्डन एरिया व खासतौर पर उस स्थान पर बेबी पाउडर को स्प्रिंकल करें। चींटियां बेबी पाउडर से घृणा करती हैं और इसलिए अगर आप उनका इस्तेमाल करती हैं तो इससे वह आपके गार्डन एरिया से दूर रहती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- Hacks: बेबी पाउडर से करें घर की 5 मुश्किलें आसान

गार्डनिंग बूट्स का रखे ख्याल

अगर आप अपने बदबूदार गार्डनिंग बूट्स को धोने का मन बना रही हैं, लेकिन आपके पास समय नहीं है तो ऐसे में आप बेबी पाउडर का इस्तेमाल करें। बस आप कुछ बेबी पाउडर के साथ अंदरूनी कोट करें। यह अतिरिक्त नमी को अवशोषित करता है, मोल्ड के गठन को रोकता है, और यहां तक कि आपके जूतों को एक अच्छी सुगंधित सुगंध प्रदान करता है, जिससे जूतों से आने वाली स्मेल दूर हो जाती है।

एफिड्स को दूर भगाएं

चींटियों का संक्रमण एफिड्स को कई गुना बढ़ा देता है क्योंकि वे एक साथ कार्य करते हैं। चींटियां एफिड्स की रक्षा करती हैं जबकि बदले में उन्हें एफिड्स की मदद से भोजन मिलता है। लेकिन जब आप अपने पौधों के चारों ओर बेबी पाउडर छिड़कते हैं तो यह चींटियों को दूर रखने में मदद करता है। ऐसे में एफिड्स को मैनेज करने में भी मदद मिलती है।(गार्डन से ऐसे भगाए कीड़े)

फूलों के बल्ब को करे प्रोटेक्ट

flower protection

फूलों के बल्बों को प्रकृति की अनियमितताओं के साथ-साथ अन्य आक्रमणकारियों से पर्याप्त सुरक्षा की आवश्यकता होती है। ऐसे में उन्हें प्रोटेक्शन प्रदान करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि रोपण से पहले उन पर बेबी पाउडर छिड़कें। आपको बस इतना करना है कि एक जिपलॉक बैग में पांच से छह बल्ब और तीन बड़े चम्मच बेबी पाउडर डालें। फिर बल्बों के सिरों को अच्छी तरह से कोट करने के लिए जिपलॉ बैग को शेक दें। यह पाउडर जड़ों को सड़ने और जल्दी मरने से बचाएगा।

इसे जरूर पढ़ें- ये 10 गार्डनिंग टूल्स आएंगे आपके बेहद काम

क्या आपने कभी अपने गार्डन एरिया में बेबी पाउडर का इस्तेमाल किया है? अपने एक्सपीरियंस हमारे साथ फेसबुक पेज पर अवश्य शेयर कीजिएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।