• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बच्चों का डायपर हो जाता है लीक तो ये हैक्स आएंगे आपके बहुत काम 

अगर आपके बच्चों का डायपर रात में लीक हो जाता है तो आप इन टिप्स एंड ट्रिक्स को अपनाकर एक समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।
author-profile
Published -21 Apr 2022, 12:54 ISTUpdated -21 Apr 2022, 18:04 IST
Next
Article
baby diaper leakage solution in hindi

रात में बच्चों को संभालना बहुत मुश्किल काम होता है क्योंकि रात में बच्चे अक्सर चिड़चिड़े हो जाते हैं या फिर रोने लग जाते हैं। लेकिन एक बार को महिलाएं यह सब मैनेज कर लेती हैं, पर रात में बिस्तर भीगने की समस्या उन्हें काफी परेशान कर देती है। कई बार तो बच्चों को डायपर पहनाने के बाद भी बिस्तर गीला हो जाता है, जिसकी वजह से महिलाओं को हर 2 घंटे में डायपर बदलना पड़ता है। 

बार-बार डायपर बदलने की वजह से महिलाओं को काफी थकान हो जाती है। अगर आप भी बच्चों के डायपर लीक होने की इस समस्या से परेशान हैं, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको डायपर लीक होने की समस्या को दूर करने के तरीके बताएंगे, आइए जानते हैं।

1-बच्चों के साइज का डायपर खरीदें- 

right way to wear diaper

बच्चों के डायपर लीक होने की कई वजह हो सकती हैं, लेकिन जब डायपर बच्चों के साइज का नहीं होता, तो यह समस्या उत्पन्न हो जाती है। इसलिए डायपर का सही साइज का चुनाव करना बहुत जरूरी है। क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करती हैं, तो इसकी वजह से लीकेज होने लग जाती है। जैसे- डायपर न ज्यादा छोटा हो और न ज्यादा बड़ा हो। 

इसे ज़रूर पढ़ें- जल्‍द ही मम्‍मी बनने वाली हैं तो जरूर अपनाएं ये 6 बेबी केयर टिप्‍स

2-ओवरनाइट डायपर का इस्तेमाल करें-

 

Diaper wearing tips

बच्चों के डायपर लीक होने की समस्या अक्सर रात में उत्पन्न होती है। क्योंकि महिलाएं रात में बार-बार डायपर चेंज नहीं करती हैं और ओवर फ्लो होने की वजह से डायपर लीक हो जाता है। अगर आप चाहती हैं ऐसा न हो, तो आप ओवरनाइट डायपर का इस्तेमाल करना चाहिए। कई महिलाएं नॉर्मल डायपर या फिर क्लोथ पैड इस्तेमाल करती हैं, तो ओवरनाइट डायपर के मुकाबले कम अब्सॉर्बेंट होते हैं। 

3-बूस्टर पैड्स का करें इस्तेमाल-

diaper pads

अगर आपके बच्चों का डायपर बहुत ज्यादा लीक होता है, तो आप बूस्टर पैड्स लेयर का इस्तेमाल कर सकती हैं। बता दें कि बूस्टर पैड्स एक तरह की लेयर होती है, जिसे डायपर के ऊपर फिक्स किया जाता है। इससे यह सुविधा होती है कि डायपर जल्दी खराब भी नहीं होता है और अगर खराब होता है, तो आप बूस्टर लेयर को हटा सकती हैं। 

Recommended Video

4-डायपर पहनाने का सही तरीका पता हो- 

अगर आपने अपने बच्चों को सही तरीके से डायपर नहीं पहनाया है, तो भी लीकेज की समस्या उत्पन्न हो जाती है। (डायपर रैशेज़ से परेशान है आपका बच्चा, तो अपनाएं ये कारगर टिप्स) इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने बच्चों को डायपर सही तरीके से पहनाएं जैसे डायपर के साइड की लेयर आप सही तरीके से लगाएं और हमेशा बच्चों को डायपर नाभि से नीचे ही पहनाएं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- बेबी डायपर्स को आर्गेनाइज करने के लिए यहां से लें आइडियाज

इसके अलावा, आप अपने बच्चों का डायपर समय-समय पर बदलते रहे क्योंकि अधिक देर तक डायपर लगा रहे से भी लीक होने लग जाता है। अगर आपको लेख पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें साथ ही जुड़ी रहें हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- (@Freepik) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।