आमतौर पर माना जाता है कि पहला प्रपोजल हमेशा लड़के ही करते हैं। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। बदलते दौर में लोगों की सोच में काफी परिवर्तन आया है और अगर आप किसी से प्यार करती हैं तो पहल करने में झिझकना कैसा। वैसे तो लड़कियों को लड़कों का प्रपोज करना अच्छा लगता है, लेकिन अगर लड़कियां किसी लड़के को प्रपोज करें तो फिर तो कहना ही क्या। आप चाहे माने या ना माने, लेकिन इस तरह का प्रपोजल सिर्फ लड़के के लिए ही नहीं, बल्कि लड़की के लिए भी उतना ही खास होता है। 

हालांकि किसी को प्रपोज करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। अगर आप चाहती हैं कि सामने वाला व्यक्ति आपके प्रपोजल को मना ना कर पाए तो आपको प्रपोजल के तरीकों पर भी ध्यान देना होगा। कई बार हमें अहसास नहीं होता, लेकिन अपने प्यार को प्रपोज करते समय हम कुछ ऐसी गलती कर बैठते हैं, जो आपके रिश्ते को शुरू होने से पहले ही खत्म कर देती है।

इसे जरूर पढ़ें- करीना को अपनी बेगम बनाने के लिए सैफ ने इस शहर में किया था उन्हें प्रपोज

तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जो आपका प्रपोजल के दौरान बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए-

बहुत जल्दी नहीं

avoid mistakes while proposing no hurry

कई बार ऐसा होता है कि जब हम किसी को पसंद करते हैं तो तुरंत उसके सामने प्रपोजल रख देते हैं। यह कंडीशन आपके और सामने वाले व्यक्ति दोनों के लिए काफी उलझनभरी हो सकती है। इसलिए अगर आप किसी को पसंद करती हैं तो उसे प्रपोज करने में जल्दबाजी ना करें। पहले आप यह सुनिश्चित करें कि आप जिसे पसंद करने लगी हैं। वह आपका प्यार है क्रश नहीं।

इसके अलावा बातों ही बातों में यह भी जानने की कोशिश करें कि वह व्यक्ति आपके बारे में क्या सोचता है। अगर सामने वाला व्यक्ति भी आपको पसंद करता होगा, तो उसकी बातों व हाव-भाव से आपको यकीनन इस बात का अंदेशा हो जाएगा।

सोचती ही ना रहें

avoid mistakes while proposing overthink

यह सच है कि लड़कों से यह उम्मीद की जाती है कि वह लड़की को प्रपोज करे। हालांकि हर बार लड़की ही प्रपोज करे, यह जरूरी नहीं है। कुछ लड़कियां इसी सोच के चलते अपने दिल की बात अपने प्यार के सामने नहीं कहतीं। जिसके कारण कई बार काफी देर हो जाती है। आपको यह समझना होगा कि जिस तरह आपको अपने दिल की बात कहने में झिझक हो रही हैं।

हो सकता है कि सामने वाला व्यक्ति भी इसी तरह घबरा रहा हो। अगर आप दोनों ऐसे ही सोचते रह जाएंगे तो परिस्थितियां ही बदल जाएंगी। इसलिए अगर आपको यह लगता है कि सामने वाला व्यक्ति भी आपको पसंद करता है तो सिर्फ सोचने की बजाय अपना प्रपोजल सामने वाले व्यक्ति के सामने रख दें।

पब्लिक प्लेस को करें अवॉयड

avoid mistakes while proposing avoid public places

अक्सर हम फिल्मों में देखते हैं कि कपल्स एक-दूसरे को पब्लिक प्लेस में प्रपोज करते हैं। यह सिचुएशन फिल्मों में ही अच्छी लगती है, लेकिन रियल लाइफ में ऐसा करने से बचें। इससे आपको दो नुकसान होंगे। सबसे पहले तो आपकी यह एक्टिविटी आपके आसपास के लोगों को असहज कर सकती है।

इसे जरूर पढ़ें- इन 6 टीवी एक्टर्स ने अपने पार्टनर को किया रियालिटी शोज के दौरान प्रपोज, आज भी हैं साथ

हो सकता है कि इससे वह काफी अजीब महसूस करें। इसके अलावा अगर सामने वाला आपके प्रपोजल को मना कर देता है तो इससे आपके लिए भी स्थिति काफी awkward हो जाएगी।