किचन को रेनोवेट कराते वक्त न करें ये 10 गलतियां

रसोई घर को रेनोवेट करवाते वक्त रखें कुछ बातों का विशेष ध्‍यान और बिल्कुल न दोहराएं ये 10 गलतियां। 
decorating  a  kitchen

अगर आप अपने घर के किचन को रेनोवेट करवा रहे हैं, तो कुछ गलतियों को न दोहराएं और अपने किचन को परफेक्‍ट बनाएं। आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि किचन को रेनोवेट करवाते वक्त आपको किन जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। 

इसे जरूर पढ़ें: किचन की अलमारी से आ रही है बदबू, तो इस तरह पाएं इससे छुटकारा

All Images- Freepik

1किचन की दीवारों में पेंट

what  appliances  for  kitchen

किचन की दीवारों में कभी भी चूना नहीं लगवाना चाहिए। किचन की दीवारों के लिए बेस्‍ट होते हैं ऑयल पेंट्स। खाना पकाने के कारण जो चिकनाई दीवारों में लग जाती है, उसे आसानी से हटाया जा सकता है। अगर आपने अपने किचन की दीवारों पर ऑयल पेंट्स करवाए होंगे तो यह काम और भी आसान हो जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें: किचन में किन चीजों को स्टोर नहीं करना चाहिए, आप भी जानें

2किचन में लगे टाइल्स

kitchen  decor  essentials

किचन में कभी भी व्हाइट टाइल्स न लगवाएं। व्हाइट कलर बहुत जल्दी गंदा हो जाता है। इसके साथ ही, कभी भी ग्लास वर्क वाले टाइल्स को गैस स्टोव के बिल्कुल पीछे वाली वॉल पर न लगवाएं। दरअसल, स्टोव की हीट की वजह क्रैक हो जाते हैं। 

3किचन की फर्श

biggest  kitchen  renovation  mistakes

किचन की फर्श पर वुडन वर्क न करवाएं। किचन में काम करते वक्त कई बार खाने का सामान फर्श पर भी गिर जाता है, इससे फर्श बार-बार गंदी होती है और उसे वाइप करना पड़ता है। अगर आप वुडन फ्लोरिंग करवाएंगी तो वह बहुत जल्‍दी खराब हो जाएगी। इतना ही नहीं, अगर वुडन फ्लोरिंग पर किसी तरह के दाग-धब्बे लग जाएं तो वह आसानी से रिमूव नहीं होते हैं। 

4किचन में फर्नीचर

kitchen  renovation  costs

किचन में अगर आप वुड वर्क करवा रही हैं, तो इस बात का ध्‍यान रखें कि उसमें डार्क कलर की सनमाइका लगवाएं। अगर आप लाइट कलर की सनमाइका लगवाती हैं, तो वह बहुत जल्दी गंदी नजर आने लगेगी। इस बात का भी ध्‍यान रखें कि किचन में ग्‍लास वर्क तब ही करवाएं, जब चिमनी लगी हो, नहीं तो सारी चिकनाई ग्‍लास पर चिपकने लग जाती है। (किचन पैंट्री को आर्गेनाइज करने के टिप्‍स)

5किचन की लाइट

kitchen  renovation  ideas

किचन में लाइट की व्यवस्था अच्छी होनी चाहिए। बहुत सारे लोग यह गलती करते हैं और किचन में लाइट सेट करवाते वक्त धीमी रोशनी की लाइट्स लगवाते हैं, जबकि किचन में एक लाइट गैस स्टोव के बिल्कुल ऊपर होनी चाहिए ताकि आपको हर चीज अच्छी तरह से नजर आए। 

6कैसे सेट करें किचन

kitchen renovation  steps

किचन को सेट करते वक्त भी कई बार महिलाएं गलती कर बैठती हैं। जैसे- गैस स्टोव को कभी भी किचन की विंडो के नीचे न रखें क्योंकि हवा के साथ जो धूल आती है वह सीधे खाने में जाती है। इसी तरह सिंक के बिल्कुल बगल में गैस स्टोव न रखें। गैस स्‍टोव स्‍लैब को हमेशा क्‍लीन रखें। 

7किचन ऑर्गेनाइजर

kitchen  renovation  ideas

किचन में ऑर्गेनाइजर हमेशा इतनी हाइट पर लगवाएं, जहां तक आपके हाथ पहुंच पाएं। अगर आप बहुत अधिक ऊपर ऑर्गेनाइजर को फिट करा देंगी तो आप या तो उसे इस्तेमाल नहीं कर पाएंगी या फिर उसमें रखा सामान निकालने में आपको दिक्कत आएगी। 

8किचन डेकोर आइटम्स

avoid  these  common  kitchen  renovation  mistakes

वैसे तो किचन में कम से कम डेकोर आइटम्स ही होने चाहिए लेकिन फिर भी कुछ लोगों को अपना किचन डेकोरेट करने में अच्छा लगता है। बहुत से लोग अपने किचन में पोस्टर और वॉल स्टीकर (स्टिकर के निशान हटाने के आसान टिप्‍स) लगा देते हैं, मगर उन्हें नियमित साफ करना चाहिए, नहीं तो इनमें चिकनाई जमने लगती है और फिर वह खराब हो जाते हैं। 

9किचन में विंडो

kitchen  decor  end  panels

किचन में कभी भी 1 से अधिक विंडो नहीं होनी चाहिए अगर आपके किचन में 1 से अधिक विंडो है तो आप उसे क्‍लोज करवा लें। किचन जितना ओपन होगा उतनी अधिक धूल-मिट्टी वहां आएगी। इसके साथ ही, अगर आपके घर में ओपन किचन है और ड्रॉइंग रूम से सीधे नजर आता है, तो आप सेप्रेटर का इस्तेमाल करके उसे थोड़ा बहुत कवर कर सकती हैं। 

10किचन में सिटिंग अरेंजमेंट

kitchen  renovation  mistakes

किचन में खड़े-खड़े काम करना आसान नहीं है, इसलिए रसोई में बैठने की भी अलग स्‍पेस होनी चाहिए। खासतौर पर जो किचन में सारे काम करता है, उसके लिए एक किचन चेयर होनी चाहिए, जिस पर बैठ कर आसानी से कुकिंग की जा सके।

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।