• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

साल के पहले चंद्र ग्रहण में राशि के अनुसार करें ये अचूक उपाय, चमकेगी किस्मत

अगर आप चंद्र ग्रहण के किसी भी नकारात्मक प्रभाव से बचना चाहते हैं तो अपनी राशि के अनुसार कुछ ज्योतिषीय उपाय आजमा सकते हैं।   
author-profile
lunar eclipse astro remedy for zodiac

ज्योतिष के अनुसार चंद्रग्रहण का विशेष महत्व बताया गया है। ऐसा माना जाता है कि किसी भी प्रकार का आंशिक या संपूर्ण चंद्र ग्रहण सभी राशियों को प्रभावित करता है। इसलिए चंद्रग्रहण के दिन और इसके बाद कुछ ज्योतिषीय उपायों को आजमाने की सलाह दी जाती है जिससे आपकी राशि पर किसी प्रकार का नकारात्मक प्रभाव न पड़े और जीवन में सुख समृद्धि आए। इस साल 2022 का पहला चंद्र ग्रहण वृश्चिक राशि पर 16 मई, बुद्ध पूर्णिमा के दिन पड़ेगा। हालांकि, यह ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा और सूतक भी मान्य नहीं होगा लेकिन फिर भी इसके कुछ मिले जुले प्रभाव सभी राशियों में होंगे।

ऐसा माना जाता है कि चंद्र ग्रहण के बाद यदि आप दान करते हैं तो यह आपके लिए शुभ रहेगा। नौकरी में तरक्की चाहते हैं तो तिल या तिल से बनी मिठाई का दान करें। शिव जी के मंदिर में सफ़ेद फूल अर्पित करें। लक्ष्मी प्राप्ति के लिए चावल, चीनी, सफ़ेद रंग की मिठाई का दान गरीबों में करें। संतान प्राप्ति के लिए दूध, खिलौने एवं वस्त्र दान करें इससे आपको बहुत लाभ होगा। यदि आप ग्रहण के सभी सकारात्मक प्रभावों को ही देखना चाहते हैं तो ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉ.आरती दहिया जी से जानें कि अलग-अलग राशि के लोग चंद्र ग्रहण के दिन और इसके बाद कौन से उपाय आजमाकर घर में शांति और समृद्धि बनाए रख सकते हैं। 

1मेष राशि

aries zodiac astro remedy for lunar eclipse

चूंकि मेष राशि के लिए यह ग्रहण थोड़े नकारात्मक प्रभाव लेकर आने वाला है, इसलिए आपको अपने जीवन की बाधाओं को दूर करने हेतु हनुमान जी की आराधना करनी होगी। मुख्य रूप से चंद्र ग्रहण के दिन बजरंगबाण का पाठ करें। 

2वृषभ राशि

astro remedy for taurus zodiac

वृषभ राशि के जातक अपने घर में खुशहाली और आर्थिक स्थिति ठीक बनाए रखने के लिए सम्पुट सहित श्री सूक्तम का पाठ करें। यह उपाय आपके घर की सभी नकारात्मक बाधाओं को दूर करेगा। 

इसे जरूर पढ़ें:ज्योतिष एक्सपर्ट से जानें कैसा होता है वृषभ राशि के लोगों का स्वभाव और उनकी लव लाइफ

3मिथुन राशि

gemini zodiac astro for lunar eclipse

मिथुन राशि के जातक घर की खुशहाली के लिए विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें। विष्णु जी की आराधना के साथ विघ्नहर्ता गणेश भगवान की आराधना भी करें। वास्तव में ऐसा करना आपके लिए फलदायी होगा और घर में खुशहाली आएगी। 

4कर्क राशि

cancer zodiac lunar eclipse

कर्क राशि के जातक यदि चंद्र ग्रहण के दिन भगवान शिव की उपासना करेंगे तो उनके जीवन की सभी परेशानियां दूर होंगी। साथ ही, चंद्र ग्रहण के दिन माता लक्ष्मी के चरणों में सफ़ेद पुष्प अर्पित करें आपके घर की आर्थिक स्थिति ठीक होगी।

5सिंह राशि

leo zodiac lunar eclipse

सिंह राशि के जातक चंद्र ग्रहण के दौरान आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करें। इस दिन आप ॐ भास्कराय नमः मंत्र का 108 बार जाप भी कर सकते हैं। वास्तव में यह उपाय आपका भाग्योदय कर देंगे।  

6कन्या राशि

astro remedy for vergo zodiac

कन्या राशि के जातक यदि जीवन में खुशहाली बनाए रखना चाहते हैं तो चंद्र ग्रहण के बाद राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करें। आप ॐ नमो नारायण का पाठ भी कर सकते हैं।

 

7तुला राशि

libra zodiac astro remedy for lunar eclipse

तुला राशि वाले चंद्र ग्रहण के समय श्री सूक्त का पाठ करें। आप अपने घर की शांति के लिए ॐ महालक्ष्मी पतये नमः का जाप भी कर सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:अगर आपकी राशि तुला है तो ज्योतिष के अनुसार अपने स्वभाव और लव लाइफ के बारे में जानें

8वृश्चिक राशि

hanuman chalisa path

वृश्चिक राशि के लिए यह चंद्र ग्रहण ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योकि यह मुख्य रूप से इसी राशि में लग रहा है। किसी भी नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए वृश्चिक राशि के लोग चंद्र ग्रहण के दौरान हनुमान चालीसा का पाठ करें। 

 

9धनु राशि

geeta path remedy

धनु राशि के जातक इस दिन गीता का पाठ करें। खासतौर पर यदि आप गीता के दसवें अध्याय का पाठ चंद्र ग्रहण के दौरान करेंगे तो ये आपके लिए अत्यंत लाभप्रद होगा। आप भगवान विष्णु की भी आराधना कर सकते हैं।  

10कुंभ राशि

shani dev pujan in lunar eclipse

कुंभ राशि के जातक चंद्र ग्रहण के दिन मुख्य रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करें। उसके साथ ही शनि के मंत्र का जाप भी करें। ग्रहण के दिन के लिए यह सर्वश्रेष्ठ उपाय रहेगा।

 

11मकर राशि

hanuman ji pujan capricorn zodiac

मकर राशि के लोग चंद्रग्रहण के समय एवं ग्रहण के बाद सुंदरकांड का पाठ करें। यह पाठ मकर राशि के भविष्य के लिए अत्यंत फलदायी होगा और जीवन में सफलता दिलाएगा। 

 

12मीन राशि

ramcharit manas path

मीन राशि के लोग चंद्र ग्रहण के सकारात्मक प्रभावों के लिए रामचरितमानस के अरण्य काण्ड का पाठ करें। ऐसा करना मीन राशि के लिए उन्नति के मार्ग खोलेगा और जीवन में समृद्धि लाएगा। 

इस प्रकार साल का पहला चंद्र ग्रहण सभी राशियों के लिए मिले जुले प्रभाव लेकर आएगा। लेकिन यदि आप यहां बताए ज्योतिषीय उपाय आजमाएंगे तो यह आपके लिए फलदायक साबित होंगे। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व ज्योतिष से जुड़े इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik, pixabay   and wallpapercave .com