दशहरा या विजय दशमी का त्योहार नवरात्रि उत्सव का दसवां दिन होता है। यह नवरात्रि उत्सव की समाप्ति का आह्वान करता है और इसे अक्सर बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है। यह त्योहार नई शुरुआत का भी प्रतीक है। दशहरे के उल्लासपूर्ण त्योहार में विभिन्न दिलचस्प और दिलचस्प रीति-रिवाजों के साथ-साथ इससे जुड़ी कई परंपराएं भी हैं, जो इसे वास्तव में इस पर्व आकर्षक बनाती हैं। वास्तव में दशहरा का त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत का त्यौहार है और इस दिन को शत्रुओं पर विजय प्राप्त करने के लिए मुख्य रूप से प्रभावी माना जाता है। 

ज्योतिष में भी इस त्योहार के दिन कई उपायों को आजमाने की बात बताई जाती है जो आपके घर में सुख समृद्धि के साथ खुशियां लाने का काम करते हैं। इन ज्योतिषीय उपायों में से कुछ प्रमुख हैं पूजा करने की सही दिशा, दुर्गा सूक्त का जाप, शमी वृक्ष की पूजा और  पीले फूलों की रंगोली बनाना। इन सभी उपायों के अलावा भी कुछ ऐसे ज्योतिष उपाय हैं जो आप अपनी राशि के अनुसार दशहरा वाले दिन आजमा सकते हैं और घर में सुख समृद्धि ला सकते हैं। आइए ज्योतिषाचार्य और वास्तु विशेषज्ञ आरती दहिया जी से जानें कि दशहरा के दिन राशि के अनुसार किये गए कौन से उपाय आपको परेशानियों से दूर करके घर में शांति ला सकते हैं और घर की सुख समृद्धि को कायम रख सकते हैं। 

मेष राशि 

arries zodiac sign

मेष राशि वाले लोग यदि दशहरा वाले दिन भगवान् गणपति की आराधना करेंगे तो उन्हें समस्त पापों से मुक्ति मिलने के साथ घर की सुख समृद्धि में भी वृद्धि होती नज़र आएगी। इस राशि के लोग दशहरा के दिन गणपति को मोदक का भोग जरूर लगाएं। यदि आप मोदक न चढ़ा पाएं तो बेसन के या बूंदी के लड्डुओं से उन्हें प्रसन्न करें। इस दिन गणपति को दूर्बा चढ़ाने से भी विशेष फलों की प्राप्ति होगी। 

इसे जरूर पढ़ें:Dussehra 2021: दशहरा के शुभ अवसर पर अपनों को भेजें ये शुभकामनाएं संदेश

वृष राशि 

दशहरा वाले दिन मुख्य रूप से राम जी की पूजा की जाती है लेकिन चूंकि राम चंद्र जी भगवान विष्णु का अवतार हैं इसलिए यदि वृष राशि के लोग इस दिन  भगवान शिव की पूजा आराधना करेंगे तो ये विशेष रूप से फलदायी होगा। 

मिथुन राशि 

मिथुन राशि के लोगों का स्वामी मंगल को माना जाता है। इसलिए मिथुन राशि के लोगों को दशहरा के दिन (किन जगहों पर लगता है दशहरा का मेला)  लाल कपड़े में थोड़ा सा गुड़ बांधकर जमीन के नीचे दबा दें ऐसा करने से इस राशि के लोगों को सुख समृद्धि मिलेगी।   

dussehra remedies for all zodiac

कर्क राशि 

कर्क राशि के लोगों के स्वामी गुरु बृहस्पति हैं और इस राशि के लोगों को दशहरा वाले दिन नई झाड़ू जरूर खरीदें और उसी झाड़ू का इस्तेमाल करें। 

सिंह राशि 

इस राशि के लोगों को दशहरा वाले दिन दान पुण्य जरूर करना चाहिए। इस दिन मुख्य रूप से गरीबों को भोजन कराना चाहिए और उन्हें सामर्थ्य अनुसार दान जरूर देना चाहिए जिससे आपके घर में भी सुख समृद्धि आएगी। 

कन्या राशि 

कन्या राशि के लोगों को दशहरा वाले दिन गुड़ के गुलगुलों का भोग भगवान विष्णु पर लगाना चाहिए। ऐसा करने से आपके घर में सुख शांति के साथ समृद्धि भी आती है।  

इसे जरूर पढ़ें:Dussehra 2021: जानें दशहरा की तिथि, शुभ मुहूर्त, महत्त्व और पूजा की सही विधि

तुला राशि 

libra zodiac sign

इस राशि के लोग यदि दशहरा वाले दिन हनुमान जी को बेसन के लड्डुओं का भोग लगाएंगे तो ये उनके लिए समृद्धि का कारण बन सकता है। ऐसा करने से आपकी सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होगी। 

वृश्चिक राशि 

वृश्चिक राशि के लोगों को इस दिन दान पुण्य जरूर करना चाहिए। इस दान -पुण्य से आप अपनी सभी मनोकामनाओं को पूर्ण कर सकते हैं।

धनु राशि 

धनु राशि के लोगों को दशहरा वाले दिन गणपति को मुख्य रूप से बेसन के लड्डू चढ़ाने होंगे जिससे घर में सुख समृद्धि बनी रहे।

Recommended Video

 

मकर राशि 

मकर राशि के लोग घर में शांति बनाए रखने के लिए गरीबों को भोजन करें एवं कम से कम 11 गरीबों को दान में सामर्थ्य अनुसार चीज़ें दें। ऐसा करने से उन्हें विशेष लाभ मिलेगा।  

कुंभ राशि 

कुम्भ राशि के जातक यदि हनुमान जी को सिन्दूर (हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाने का महत्त्व) चढ़ाएंगे तो ये विशेष रूप से फलदायी होगा और घर की सुख समृद्धि का कारण भी बनेगा। यह उपाय करने से आपकी सारी मनोकामनाएं पूर्ण हो सकती हैं।

मीन राशि 

meen rashi zodiac

मीन राशि के लोग दशहरा वाले दिन गरीब व्यक्तियों को सामर्थ्य के अनुसार पैसों का दान दें। इस उपाय से आपको धन की प्राप्ति होगी और सुख समृद्धि आएगी। 

आरती दहिया जी बताती हैं कि दशहरा बुराई पर अच्छाई की जीत है इसलिए ग्रहों को ठीक करने से पहले अपनी किसी बुरी आदत का त्याग करें , इस दिन आपके द्वारा किए गए उपाय निश्चित फलीभूत होंगे। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik