कोरोना महामारी का आतंक का थमने नहीं ले रहा है। दिन प्रतिदिन कोरोना पीड़ितों की संख्या बढ़ती जा रही है। हमारे देश में दो लॉक डाउन खत्म होने के बाद तीसरी बार लॉक डाउन प्रारम्भ हो चुका है। Covid-19 को हारने की मुहिम में लोगों ने हाइजीन को पूरी तरह अपने जीवन में उतार लिया है। घर की साफ़ सफाई हो या शरीर की, सभी लोग इसके प्रति पूरी तरह सावधान हैं। हमेशा लोगों को डर लगा रहता है कि कहीं यह वायरस उनके घर तक न पहुंच जाएं। इसलिए वो बार बार हाथ धोने और घर को सैनिटाइज करने में लगे रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अंजाने में ही ये काम करके इस महामारी को अपने घर आने का न्योता दे सकते हैं।

आपका मोबाइल फ़ोन

inviting coronavirus infection INSIDE

हम जब भी घर के बाहर निकलते हैं तो फ़ोन को अपने साथ रखते हैं। आजकल कोई भी इंसान अपने फ़ोन से ज्यादा देर अलग नहीं रह सकता। क्या आप जानते हैं कि यही फ़ोन आपके घर में Covid -19 को निमंत्रण दे सकता है। क्योंकि बाहर से घर आने के बाद हम अपने हाथ तो धो लेते हैं और कपड़े बदल देते हैं। लेकिन अपने मोबाइल को सैनिटाइज़ करना भूल जाते हैं जो आपके और आपके परिवार के लिए घातक हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस ने अब भारत में भी किया प्रवेश, इन उपायों से करें बचाव

घर के बाहर पहने जाने वाले Gloves 

inviting coronavirus infection INSIDE

अगर आप घर के बाहर निकलते समय Gloves पहनते हैं और फिर उन्हीं Gloves को पहनकर घर की कुछ चीज़ों को छू लेते हैं ,तो आप सतर्क हो जाइए। क्योंकि यह गलती आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है। आपने जो ग्लव्स बाहर पहने हैं उनको घर के अंदर आने के पहले ही सैनिटाइज़ करें और घर में लाने की बजाय अपने घर की पार्किंग या स्टोर रूम में रख दें। Coronavirus से बचने के लिए प्रेग्‍नेंट महिलाओं को ये बातें ध्‍यान रखनी चाहिए

Recommended Video


कूरियर और पैकेजिंग 

inviting coronavirus infection INSIDE

अकसर कोई गिफ्ट पैक या कूरियर देखते ही हम उत्साहित हो जाते हैं। लेकिन कोरोना के इस दौर में उत्साह नहीं सतर्कता की जरूरत है। अगर आप पैकिजिंग खोलती हैं तो उसको बाहर से सैनिटाइज़ करके ही खोलें। जब भी आपके घर कोई कूरियर आए तो इसको आते के साथ बिल्कुल न खोलें। आप पहले जांच लें अगर यह कूरियर जरूरी नही है तो इसको 2 से 3 तक स्टोर रूम में रखा रहने दें।

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस किन फूड्स को खाने से फैलता है? आपके मन में भी हैं सवाल तो जानें सच्‍चाई


आपके फुटवियर 

inviting coronavirus infection INSIDE

जाहिर सी बात है कि बिना जूते चप्पल पहने तो हम घर के बाहर जा नहीं सकते। लेकिन आपको यह बात भी अच्छे से ध्यान में रखनी चाहिए कि आप अपने फुटवियर के साथ घर में हज़ारों जर्म्स लेकर ही नही आते बल्कि आपके फुटवियर में चिपक कर वायरस भी आपके घर तक पहुंच सकता है। ऐसी स्तिथि में ध्यान रखें कि आप बाहर निकलते वक़्त सिर्फ की फुटवियर का यूज करें। घर आने पर उसको अपने लिविंग स्पेस में बिलकुल न लाएं। उसको घर के बाहर ही रखें। Social Distancing से परेशान महसूस कर रही हैं तो मेंटल हेल्थ के लिए इन बातों का रखें खयाल

हम जानते हैं कि आप अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा को लेकर पूरी तरह सतर्क हैं। लेकिन कभी-कभी अंजाने में हम ये सब गलतियां कर सकते हैं। आप हमारी बताई गयी बातों को खुद भी ध्यान में रखें और अपने संपर्क में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को इसकी जानकारी दें।

Image Credit:(@i.ytimg)