इन दिनों ज्यादातर घरों में कपड़े धोने के लिए वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन कई ऐसे लोग हैं जिन्हें यह पता नहीं होता कि वॉशिंग मशीन में क्या धो सकते हैं और क्या नहीं। आपको बता दें कि कपड़ों के अलावा आप बहुत कुछ है जिसे वॉशिंग मशीन में धोया जा सकता है। अगर इसे सही तरीके से इस्तेमाल करें तो आपके कई काम आसान हो जाएंगे। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आखिर किन-किन चीजों को वॉशिंग मशीन में धोया जा सकता है। वहीं वॉशिंग मशीन में धोने से ये चीजें अच्छी तरह साफ हो जाएंगे।

योगा मैट

yoga mate

अगर आप रोजाना योगा मैट का इस्तेमाल करती हैं तो इसे बराबर धोएं। कई लोग इसे हाथ से घंटों धोते रहते हैं लेकिन यह अच्छी तरह साफ नहीं हो पाती है। ऐसे में वॉशिंग मशीन में हल्के गर्म पानी में इसे धो सकती हैं। वॉशिंग मशीन में योगा मैट को धोना पूरी तरह से सुरक्षित है और इससे इसकी क्वालिटी भी खराब नहीं होगी।

स्नीकर्स

कैजुअल शूज या फिर स्नीकर्स को आप वॉशिंग मशीन में भी धो सकती हैं। घंटों हाथ से धोने के बावजूद स्नीकर्स अच्छी तरह साफ नहीं होते हैं। ऐसे में आप वॉशिंग मशीन में इसे नॉर्मल पानी से साफ कर सकती हैं। याद रहे कि स्नीकर्स को धोते समय वॉशिंग मशीन को स्लो मोड पर ही रखें।

किचन एक्सेसरीज और बैग

vegetable bag

क्लीनिंग मैट्स, गलव्स या फिर किचन में रबर की अन्य चीजों को भी आप वॉशिंग मशीन में साफ कर सकती हैं। इसके अलावा अगर आप चाहें तो वेजिटेबल बैग को भी वॉशिंग में साफ कर सकती हैं। अगर आप कॉटन का बैग इस्तेमाल करती हैं तो कपड़ों के साथ ही वॉशिंग मशीन में डाल सकती हैं।

हेयर एक्सेसरीज

कैप, हेयर बैंड या फिर अन्य हेयर एक्सेसरीज को आप वॉशिंग मशीन में धो सकती हैं। इन चीजों को आप वॉशिंग मशीन में डालकर जेंटल साइकिल मोड पर चला दें। इसे धोने के लिए गर्म पानी की आवश्यकता  नहीं है वहीं अगर इन चीजों में कागज जैसी चीजें हैं तो उसे वॉशिंग मशीन में न धोए।

इसे भी पढ़ें: ये गलतियां कर सकती हैं वुडन फ्लोर की चमक को खराब

टेबल क्लॉथ के साथ माउस पैड

table pad

इन दिनों ज्यादातर लोग घर से ही काम कर रहे हैं लेकिन टेबल पर मौजूद गंदगी को लोग कम ही नोटिस करते हैं। माउस पैड में धूल मिट्टी काफी चिपकी हुई होती है लेकिन लोग सिर्फ टेबल क्लॉथ धोते हैं। ऐसे में आप अपने माउथ पैड को भी वॉशिंग मशीन में धो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: घर पर ऐसे साफ करें अपना तकिया, दूर हो जाएगी सारी गदंगी

Recommended Video

स्पोर्ट्स गियर और शॉवर कर्टन

sports equipment

स्पोर्ट्स गियर पर पसीना चिपक जाता है, ऐसे में आप चाहें तो इसे वॉशिंग मशीन में धो सकती हैं। इसे आप तकिये के कवर में डालकर वॉशिंग में डाल दें। इस दौरान वॉशिंग मशीन को स्लो मोड पर रखें और नॉर्मल डिटर्जेंट का उपयोग करें। वहीं आप वॉशिंग मशीन में बाथरूम एक्सेसरीज को भी धो सकती हैं। बाथरूम एक्सेसरीज में पर्दों पर ध्यान लोगों का कम ही जाता है। महीनों तक वो गंदे टंगे रहते हैं, ऐसे में आप इसे वॉशिंग मशीन में नॉर्मल पानी से भी साफ कर सकती हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।