Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Diwali Ke Upay: दिवाली के दिन इस फूल के चमत्कारी उपाय घर में लाएंगे सुख समृद्धि

    Diwali Ke Totke: यदि आप अपने घर की खुशहाली बनाए रखना चाहती हैं तो दिवाली के दिन अपराजिता के कुछ चमत्कारी टोटके आजमाएं।  
    author-profile
    Updated at - 2022-10-11,07:00 IST
    Next
    Article
    aparajita flowerdiwali ke totke

    दिवाली के पर्व को कई ज्योतिष उपायों के लिए श्रेष्ठ माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन किए गए कुछ आसान उपाय आपके जीवन में समृद्धि लाने के साथ व्यक्ति को धन लाभ दिलाने में भी मदद करते हैं।

    ऐसे ही उपायों में से एक है अपराजिता के फूल के कुछ टोटके। ऐसी मान्यता है कि यदि आप दिवाली के दिन इस एक फूल के कुछ आसान उपाय आजमाती हैं तो घर में कभी भी पैसों की तंगी नहीं हो सकती है और इस दिन माता लक्ष्मी को ये फूल चढ़ाने से उनकी कृपा दृष्टि सदैव बनी रहती है।

    वैसे तो हिन्दू धर्म में कई पौधों को बहुत ज्यादा पवित्र माना जाता है और घर में उन्हें लगाना भी शुभ माना जाता है। ऐसे ही पौधों में से एक है अपराजिता। यह माता लक्ष्मी के प्रिय पौधों में से एक पौधा और इसका फूल माता को विशेष रूप से प्रिय है। इसलिए दिवाली के दिन अपराजिता के कुछ टोटके कारगर साबित हो सकते हैं। आइए ज्योतिषाचार्य डॉ आरती दहिया जी से जानें इन उपायों के बारे में।

    दिवाली में धन लाभ के लिए अपराजिता के उपाय

    aparajita ke upay

    • यदि आपके घर में अक्सर पैसों की तंगी बनी रहती है और पैसा व्यर्थ के कामों में खर्च होता है तो आप दिवाली की रात अपराजिता के तीन फूल माता लक्ष्मी को अर्पित करें और अगले दिन सुबह इन फूलों को अपने घर की तिजोरी में एक लाल कपड़े में बांधकर रख दें। इस उपाय से आपकी तिजोरी हमेशा पैसों से भरी रहेगी और कभी भी धन की हानि नहीं होगी। याद रखें कि यदि आप इन फूलों को कम से कम एक साल तक तिजोरी में रखें और अगले साल दिवाली के दिन इन्हें बदल लें।
    • घर की तिजोरी के अलावा आप अपनी पर्स में भी माता लक्ष्मी के चरणों में दिवाली की रात में चढ़ाए गए फूलों को रख सकती हैं। इसे किसी लाल कागज़ के टुकड़े में लपेटकर रखें। इससे आपका पर्स कभी खाली नहीं रहेगा।

    आर्थिक समस्या से बचने के लिए अपराजिता के उपाय

    aparajita flower astro remedies

    यदि आपके हाथ से अत्यधिक धन का व्यय होता है और आप चाहकर भी इसे रोक नहीं पाती हैं तो। दिवाली के दिन 5 अपराजिता के फूल लें और माता लक्ष्मी के चरणों में चढ़ाकर इसे किसी नदी में प्रवाहित कर दें तथा लक्ष्मी जी का ध्यान करते हुए घर वापस आ जाएं। इस दिन किया गया ये उपाय आपको भविष्य के लिए सभी आर्थिक समस्याओं से बचाने में मदद करेगा और कभी भी आपके घर में आर्थिक समस्या नहीं आएगी।

    अच्छी नौकरी के लिए अपराजिता के ये उपाय

    यदि आप काफी समय से नौकरी के लिए प्रयासरत हैं और नौकरी मिलने में काफी देरी हो रही है तो दिवाली के दिन सफ़ेद अपराजिता का फूल गणपति के चरणों में चढ़ाएं और इसे अपने पास संभालकर रख लें। आप जब भी नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जाएं इस फूल को अपने साथ अवश्य रखें। इस टोटके से आपको जल्द ही अच्छी नौकरी मिलने के साथ नौकरी में प्रमोशन के योग बनेंगे।

    इसे जरूर पढ़ें: Diwali Wishes 2022: अपने प्रियजनों को प्यार से कहें दिवाली मुबारक, भेजिए ये शुभकामनाएं और संदेश

    शत्रुओं से विजय पाने के लिए अपराजिता के टोटके

    aparajita flower totke

    यदि आपके शत्रु अक्सर आपके लिए बुरा करते हैं तो दिवाली की रात मुख्य रूप से अपराजिता के 3 फूल माता लक्ष्मी के चरणों में अर्पित करें और शत्रुओं पर विजय की प्रार्थना करें। आपके विरोधी जल्द ही आपके पक्ष में हो जाएंगे और आपको किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाएंगे।

    दिवाली के दिन धनलाभ और समृद्धि के लिए यदि आप अपराजिता के फूल के कुछ आसान उपाय आजमाएंगी तो आपके जीवन में सभी कष्टों को दूर करने में मदद मिलेगी और खुशहाली बनी रहेगी।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image Credit: freepik 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।