बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। फिल्मों के अलावा एक्ट्रेस सोशल वर्क में भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेती हैं। समय-समय पर एक्ट्रेस अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर जागरूकता मैसेज शेयर करती रहती हैं और अपने फैंस से भी ऐसा करने के लिए कहती हैं। हाल ही में एक्ट्रेस ने एक नई पहल शुरू की है, जिसके अनुसार उन्होंने पर्यावरण संरक्षण और मातृ स्वास्थ्य के लिए खास कदम उठाया है। अनुष्का ने इसकी जानकारी खुद इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयर कर दी है।

वीडियो के अनुसार अनुष्का शर्मा ने 'सर्कुलर इकोनॉमी' को बढ़ावा देने के लिए अपने प्रेग्नेंसी वाले स्टाइलिश और फैशनेबल कपड़ों को बेचने का फैसला किया है। इससे मिलने वाले पैसों से वह मातृ स्वास्थ्य और पर्यावरण संरक्षण के लिए काम करेंगी। अनुष्का स्नेहा नामक एक फाउंडेशन के साथ मिलकर मैटरनल हेल्थ का समर्थन करेंगी। यही नहीं इसके जरिए 2.5 लाख लीटर पानी बचाया जा सकेगा।

प्रेग्नेंसी के दौरान अनुष्का को आया था ये आइडिया

anushka sharma movies

टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए इंटरव्यू में अनुष्का शर्मा ने बताया कि ''यह आइडिया उन्हें प्रेग्नेंसी के दौरान ही आया था। यह एक आसान तरीका है, जिसके जरिए हम बेहतर जिंदगी जी सकते हैं। इन कपड़ों को सर्कुलर फैशन सिस्टम में शेयर करके हम पर्यावरण के लिए काफी पॉजिटिव काम कर सकते हैं।'' एक्ट्रेस आगे कहती हैं कि ''मैंने अपनी प्रेग्नेंसी के दौरान सोचा कि यह पल हमारी जिंदगी के लिए बहुत खास है, ऐसे में क्यों ना इसका इस्तेमाल सर्कुलर इकॉनमी के लिए किया जाए। ऐसे में मुझे उम्मीद है कि हम इसे साथ मिलकर शुरू कर सकते हैं।'' बता दें कि सर्कुलेशन फैशन में बनाए गए कपड़ों की क्वालिटी और टिकाऊपन पर खास ध्यान दिया जाता है, इसे पर्यावरण के अनुकूल बनाया जाता है।

इसे भी पढ़ें: झूलन गोस्वामी ने भारत के लिए बनाया अनोखा रिकॉर्ड, जानें उनकी जिंदगी की अनसुनी कहानियां

अनुष्का शर्मा ने शेयर किया वीडियो

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by AnushkaSharma1588 (@anushkasharma) 

अनुष्का शर्मा ने इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयर कर बताया कि वह अपनी इस खास पहल को लॉन्च करने के लिए काफी एक्साइडेट हैं। इसके माध्यम से उन्होंने अपने कुछ फेवरेट मैटरनिटी वियर को ऑनलाइन चैरिटी सेल के लिए शेयर किया है। एक्ट्रेस ने बताया कि वह स्नेहा फाउंडेशन के जरिए मैटरनल हेल्थ का समर्थन कर रही हैं। एक्ट्रेस आगे कहती हैं कि ''अगर भारत के 1 पर्सेंट शहरों में रहने वाली प्रेग्नेंट महिलाएं इन कपड़ों को दोबारा खरीदती हैं ति इससे मिलने वाले पैसों से हम इतने पानी का संरक्षण कर सकते हैं, जिससे 1 आदमी उसे 200 साल तक पी सकता है। इस खास तरीके के जरिए व्यक्ति अपने जीवन में बदलाव ला सकता है।''

इसे भी पढ़ें: इन टीवी एक्ट्रेसेस ने नहीं किया बुढ़ापे वाला रोल, शो को कर दिया अलविदा

Recommended Video

जीरो के बाद साइन नहीं की कोई फिल्म

anushka sharma biography

अनुष्का शर्मा इन दिनों फिल्मों से दूर अपनी बेटी का ख्याल रखने में बिजी हैं। एक्ट्रेस आखिरी बार फिल्म जीरो में नजर आईं थीं। इस फिल्म में वह कैटरीना कैफ और शाहरुख खान के साथ नजर आईं थीं। इसके बाद से उन्होंने कोई भी फिल्म साइन नहीं की है। बता दें कि अनुष्का और विराट कोहली इसी साल जनवरी में एक बच्चे के पैरेंटस बने हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी  वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।