Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    पुराने टैनिस रैकेट को कई अमेजिंग तरीकों से किया जा सकता है इस्तेमाल

    अगर आपका टैनिस रैकेट पुराना हो गया है तो आप उसे फेंकने के स्थान पर कुछ इस तरह इस्तेमाल करें।  
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2023-01-10,19:45 IST
    Next
    Article
    best amazing ways to reuse old tennis racket

    टैनिस रैकेट एक ऐसी चीज है, जो अक्सर घरों में होती ही है। अपनी फैमिली के साथ अच्छा वक्त बिताने और गेम खेलने के लिए हम टैनिस रैकेट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन जब यह पुराना या बेकार हो जाता है तो हम इसे बाहर कर देते हैं। ऐसे में हम एक नए रैकेट का इस्तेमाल करना काफी पसंद करते हैं। 

    हो सकता है कि आपको भी टैनिस खेलना काफी अच्छा लगता हो और आप समय-समय पर अपना टैनिस रैकेट बदलती रहती हों। लेकिन अब आप उस पुराने टैनिस रैकेट को बेकार समझने की भूल ना करें। दरअसल, पुराना टैनिस रैकेट भी कई बेहतरीन तरीकों से आपके काम आ सकता है, जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

    मिरर की तरह करें इस्तेमाल

    Tennis Racket using easy tips

    पुराना टैनिस रैकेट एक बेहतरीन मिरर साबित हो सकता है। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि आप टैनिस रैकेट के तारों को निकालकर उसके स्थान पर मिरर अटैच करवाएं। अब आप इसे अपने घर के किसी भी हिस्से में हैंग कर सकती हैं। यह एक मिनी मिरर के रूप में काम करेगा।

    इसे भी पढ़ें: पुराने पड़े बैग को इन अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है रियूज

    ज्वैलरी करें हैंग

    अगर आप अपनी ज्वैलरी को एक यूनिक तरीके से आर्गेनाइज करना चाहती हैं तो ऐसे में आप ज्वैलरी को हैंग करने के लिए पुराने टैनिस की मदद ले सकती हैं। आप चाहें तो टैनिस रैकेट के होल्डर पर छोटे हुक्स भी फिक्स कर सकती हैं। इस तरह आप रेग्युलर इस्तेमाल में आने वाली ज्वैलरी को आसानी से हैंग कर सकती हैं।

    पिक्चर्स को सजाएं

    Tennis Racket using ideas

    अपने घर को सजाने के लिए हम अमूमन पिक्चर्स का भी इस्तेमाल करते हैं। आपने इसे दीवारों पर कई अलग-अलग तरीकों से हैंग किया होगा। लेकिन पुराने टैनिस रैकेट का इस्तेमाल करके दीवारों पर इसे हैंग करें। इसके लिए आप क्लॉथपिन की मदद से अपनी बेहतरीन यादों की तस्वीरों को हैंग कर सकती हैं। ऐसा करने से आपके घर का लुक बेहद ही यूनिक नजर आएगा।

    तैयार करें वॉल हैंगिंग

    Tennis Racket using tips

    पुराना टैनिस रैकेट आपका घर सजाने में बेहद काम आ सकता है। आप इसे बतौर वॉल हैंगिंग यूज कर सकती है। आप कुछ आर्टिफिशियल फूलों की मदद से वॉल रेथ बना सकती हैं या फिर कुछ डेकोरेटिव आइटम्स को उसमें फिक्स करके आप एक बेहद ही ब्यूटीफुल वॉल हैंगिंग तैयार कर सकती हैं। आप अपने घर के डेकोरेशन को ध्यान में रखकर वॉल हैंगिंग तैयार करें।

    इसे भी पढ़ें: प्लास्टिक के बैग्स या थैलियों को इस तरह करें Reuse!

    ब्लैकबोर्ड की तरह करें इस्तेमाल

    टैनिस रैकेट को आप ब्लैकबोर्ड की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आपके बच्चे दीवारों को गंदा करते हैं। ऐसे में आप टैनिस रैकेट की तारों को हटाकर उसकी जगह ब्लैकबोर्ड बनाएं। आप चाहें तो टैनिस रैकेट की एक साइड ब्लैकबोर्ड और दूसरी साइड से व्हाइटबोर्ड बनाएं। इसके बाद आप इसे बच्चों को दें। बच्चों को यह बेहद ही पसंद आएगा और फिर वे इसे इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे।

    तो अब आप भी पुराने टैनिस रैकेट को फेंकने की जगह इन तरीकों से इस्तेमाल करने की कोशिश करें।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।