आज के समय में अलग-अलग तरह की बीमारियों ने लोगों के घर में अपनी जगह बना ली है। जिसके कारण लोगों को कई तरह की दवाईयों का सेवन करना पड़ता है। ऐसे में जब दवाई खत्म हो जाती है और बोतल खाली हो जाती है तो यह समझ नहीं आता कि उस खाली बोतल का क्या किया जाए। अमूमन महिलाएं उस खाली बोतल को कूड़े के डिब्बे में फेंक देती हैं। हो सकता है कि आप भी अब तक ऐसा ही कुछ करती आई हों। आपको शायद पता ना हो, लेकिन दवाई की खाली बोतल आपके बेहद काम आ सकती है। अगर आप चाहें तो इसे कई बेहतरीन तरीकों से यूज कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपकी दवाईयों की खाली बोतल के कुछ रियूज आईडियाज के बारे में बता रहे हैं-

रखें बटन व हुक्स

 bottle reuse inside

बटन व हुक्स ऐसी चीज है, जो अक्सर घर में काम आती रहती हैं। लेकिन यह साइज में बेहद छोटे होते हैं, जिसके कारण वह अक्सर इधर-उधरर खो जाते हैं और वक्त पड़ने पर बाजार जाकर बटन खरीदने पड़ते हैं। अगर आप बार-बार के इस झंझट से बचना चाहती हैं तो दवाई की खाली बोतल में आप हुक्स व बटन आदि रखें। इससे आपका सामान अधिक आर्गेनाइज तरीके से रहेगा। वैसे आप इसमें बटन व हुक्स के अलावा रबर व हेयर पिन्स आदि भी रख सकती हैं।

बनाएं कैंडल होल्डर

 bottle reuse inside

दवाई की खाली बोतलों से कैंडल होल्डर भी बनाया जा सकता है। आप अलग-अलग साइज की पिल बॉटल्स को पेंट करके उसे बतौर कैंडल होल्डर यूज करें। इस तरह अगर आप इसे अपने टेबल के सेंटरपीस पर रखेंगी तो यह देखने में भी बेहद आकर्षक लगेगा।

इसे जरूर पढ़ें: 5 मोमेंट्स साबित करते हैं, जया बच्‍चन हैं बेस्‍ट सासू मां

रखें कॉटन स्वैब

 bottle reuse inside

कॉटन स्वैब का इस्तेमाल घर में कई तरीकों से किया जाता है। मेकअप को करेक्ट करने से लेकर कान की सफाई आदि में भी यह यूज होता है। लेकिन इन्हें आर्गेनाइज करके रखना थोड़ा मुश्किल होता है। लेकिन अगर आप इन्हें आर्गेनाइज तरीके से रखना चाहती हैं तो ऐसे में दवाई की खाली बोतल आपके काम आ सकती है।

मेकअप आर्गेनाइजर

 bottle reuse inside

सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन पिल बॉक्स बतौर मेकअप आर्गेनाइजर भी काम आ सकते हैं। आप इनके साइज के अनुसार इनमें मेकअप ब्रश से लेकर कई तरह के छोटे-छोटे मेकअप प्रॉडक्ट्स आदि रख सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: 500 रुपए में कर सकती हैं किचन का मेकओवर, रहेगा साफ और स्टाइलिश

रखें बच्चों की आइटम्स

 bottle reuse inside

भले ही अब आपकी दवाई की बोतलों में गोलियां ना हो, लेकिन फिर भी आप इसमें बच्चों की टॉफिज़ व कैंडीज आदि रख सकती हैं। जेम्स आदि रखने के लिए यह एक बेहतरीन ऑप्शन है।

ज्वैलरी होल्डर

 bottle reuse inside

पिल बॉटल बतौर ज्वैलरी होल्डर भी आपके काम आ सकती है। आप इसमें नेकपीस या बिग साइज ज्वैलरी तो नहीं रख सकतीं। लेकिन रिंग्स, स्टड व स्मॉल ईयररिंग्स आदि रखने के लिए इसका इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है। इस तरह आप अपने ज्वैलरी बॉक्स को अधिक आर्गेनाइज्ड बना सकती हैं।

फायर स्टार्टर की तरह करें इस्तेमाल

 bottle reuse inside

दवाई की खाली बोतल में आप पेट्रोलियम-जेली से सोक की गई कॉटन बॉल्स को रखें। अगर आप बच्चों के साथ कैंपिंग या आउटिंग पर जा रही हैं तो ऐसे में आप उसे बतौर फायर स्टार्टर यूज कर सकती हैं। सुनिश्चित करें कि वास्तव में गोली की बोतल को जलाना नहीं है, क्योंकि प्लास्टिक जलाना पर्यावरण के लिए अच्छा नहीं है।

Recommended Video

ट्रेवलिंग में आएगा काम

 bottle reuse inside

खाली पिल बॉटल्स ट्रेवलिंग में बेहद काम आने वाली चीज है। दरअसल, जब आप ट्रेवलिंग पर जाती हैं तो अपनी पैकिंग को लाइट ही रखना चाहती हैं। ऐसे में आप अपनी इस्तेमाल की क्रीम्स आदि को इन खाली बोतल में रखकर आसानी से पैक कर सकती हैं। इससे आपके लिए अपनी जरूरत के सामान को ट्रेवलिंग में साथ में रखना काफी आसान हो जाएगा।

इस लेख को पढ़ने के बाद यकीनन आप भी दवाई की खाली बोतल को बाहर नहीं फेंकेंगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik, apartmenttherapy, smalljoys, pinimg, creativeattempts