• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 13 May 2022, 16:38 IST

गर्मी से निपटने के लिए अपनाएं ये अनोखे तरीके

अगर आप बढ़ती गर्मी से परेशान हो चुकी हैं, तो इसे मैनेज करने के लिए आप इन आसान तरीकों को अपना सकती हैं। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 13 May 2022, 16:38 IST
Next
Article
tips to deal with heat

गर्मी के मौसम में बढ़ते तापमान से हर कोई परेशान हो जाता है। इस साल की गर्मी ने पिछले कई सालों के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। जिसके कारण इस बार का समर का मौसम हर किसी के लिए परेशानी का सबब बन गया है। अमूमन खुद को गर्मी से राहत देने के लिए लोग कोल्ड ड्रिंक्स से लेकर आइसक्रीम खाते हैं या फिर दिनभर एसी में बैठे रहने की कोशिश करते हैं। लेकिन यह तरीके हर दिन नहीं अपनाए जा सकते हैं और इनका विपरीत असर आपकी सेहत व जेब दोनों पर पड़ता है।

ऐसे में जरूरी है कि आप गर्मी को मैनेज करने के लिए कुछ ऐसे तरीके अपनाएं, जो आपके लंबे समय तक तपती गर्मी से बचाएं और इसमें आपको बहुत अधिक पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको गर्मी के मौसम में बढ़ते तापमान को मैनेज करने के कुछ आसान लेकिन अमेजिंग तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

इसे भी पढ़ें : गर्मियों में बिना एसी और पंखे के घर को ठंडा करने के तरीके

पानी का प्रयोग करें

गर्मियों में पानी आपका सबसे अच्छा दोस्त होता है। यह घर के अंदर बढ़ती गर्मी को कम करने में मदद करता है। ज़्यादा गरमी होने पर ठंडक पाने के लिए आप पंखे के सामने पानी और बर्फ का एक कंटेनर रखें। ऐसा करने से आपका पूरा कमरा ठंडा हो जाएगा। यदि आपके पास पंखा नहीं है, तो आप पानी के कंटेनर को खिड़की पर रख सकते हैं, जिससे गली से आने वाली गर्म हवा ठंडी हो जाए।

अपनाएं पिलो ट्रिक

pillow trick

गर्मियों में रात के समय अच्छी नींद लेना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में नींद को और अधिक आरामदायक बनाने के लिए आप यह पिलो ट्रिक अपनाएं। इसके लिए आप अपने तकिए को एक बैग में रखें और इसे फ्रिज में ठंडा होने दें। कुछ देर बाद इसे बाहर निकालें और बैग हटाकर इसका इस्तेमाल करें। आपको काफी अच्छा लगेगा। यह ट्रिक ठीक उसी तरह काम करती है, जिस तरह आप सर्दियों में कंबल को गर्म करने के लिए हीट पैड का इस्तेमाल करते हैं।

सोडा व आइसक्रीम से बनाएं दूरी

eat icecream

गर्मी के दिनों में कोल्ड ड्रिंक पीना या आइसक्रीम खाना एक आम प्रैक्टिस हैं, लेकिन यह शरीर पर विपरीत प्रभाव छोड़ती है। बहुत कम लोगों को पता होगा कि आइसक्रीम हमें ठंडा नहीं करती, यह वास्तव में हमें गर्म करती है। दरअसल, इसका कूलिंग इफेक्ट काफी कम समय के लिए होता है और बाद में इस हाई कैलोरी फूड को डाइजेस्ट करने के लिए शरीर अतिरिक्त हीट पैदा करता है। ठीक इसी तरह सोडा हमारी बॉडी को डिहाइड्रेट करता है। इसलिए, खुद को ठंडा रखने के लिए नारियल पानी, फल, छाछ व नींबू पानी आदि का सेवन करें।

अगर करें एक्सरसाइज

exercise to beat the heat

अमूमन लोग खुद को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज करते हैं। लेकिन गर्मी के मौसम में एक्सरसाइज करते समय आपको अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत होती है। दरअसल, जब मौसम गरम होता है, तो हमारा शरीर आराम करना चाहता है और कुछ नहीं करना चाहता है। इसलिए, बहुत अधिक गर्मी के दिनों में शरीर के कड़ी मेहनत करवाना नुकसानदायह हो सकता है। अगर आप एक्सरसाइज करना ही चाहते हैं तो इंटेंस वर्कआउट के स्थान पर मेडिटेशन, प्राणायाम व योगासनों का अभ्यास करें। ऐसे कई प्राणायाम जैसे शीतली व शीतकारी प्राणायाम है, जो बॉडी को नेचुरली कूल डाउन करते हैं।

इसे भी पढ़ें : इन बेहद सस्ते तरीके से बिना एसी लगाए मिलता है ठंडक का अहसास

कम से कम करें इलेक्ट्रिसिटी का इस्तेमाल

गर्म दिनों में, इलेक्ट्रिसिटी से चलने वाले उपयोग का इस्तेमाल बहुत अधिक करना अच्छा नहीं माना जाता है। दरअसल, वे हवा को गर्म करते हैं, जो पहले से ही काफी गर्म है। इसलिए, घर में सारा दिन टीवी या लैपटॉप ऑन करने से बचें। आप अन्य भी इलेक्ट्रिसिटी आइटम्स का उपयोग कम से कम करने पर विचार करें। इससे अतिरिक्त हीट को कम करने में मदद मिलेगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।