घर में सामान के स्टोरेज के लिए हम डिफरेंट स्टाइल की अलमारी का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा घर में स्टडी टेबल आदि का भी प्रयोग होता है, लेकिन जब वह पुरानी व खराब हो जाती है तो हम उसे बाहर फेंक देते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो अलमारी व टेबल की ड्रॉअर को दोबारा बेहतरीन तरीके से इस्तेमाल कर सकती हैं। जी हां, घर में हमारे आसपास ऐसी कई चीजें होती हैं, जिन्हें हम बेकार समझते हैं, लेकिन वास्तव में वह आपके कई तरह से काम आ सकती हैं। ऐसी ही एक चीज है ड्रॉअर। सामान के स्टोरेज और उसे आर्गेनाइज करने में काम आने वाली ड्रॉअर को घर में कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। इतना ही नहीं, आप इन पुरानी हो चुकी ड्रॉअर की मदद से अपने घर को भी नया आकार दे सकती हैं। आज हम आपको पुरानी हो चुकी ड्रॉअर के कुछ बेहतरीन रियूज के बारे में बता रहे हैं, जो आपको भी जरूर पसंद आएंगे-

सजाएं दीवार

amazing ways of using old drawers inside

पुराने ड्रॉअर को आप भले ही अपनी अलमारी में इस्तेमाल ना कर पा रही हों, लेकिन फिर भी इसकी मदद से आप अपने घर को सजा सकती हैं। आप इसे दीवार पर टांग सकती हैं और फिर आप इसमें कुछ डेकोरेटिव पीस रखें या फिर आप इसे एक वॉल बुकशेल्फ की तरह इस्तेमाल करें। हालांकि दीवार पर ड्रॉअर टांगने से पहले आप उसे कलर करना ना भूलें। इससे दीवार का पूरा लुक ही बदल जाएगा।

इसे भी पढ़ें: इन 6 तरीकों से करें पुरानी जीन्स का Re-use

साइड टेबल पर करें यूज

amazing ways of using old drawers inside

अगर आप अपने बेडरूम में छोटे-छोटे सामान को आसानी से आर्गेनाइज करना चाहती हैं तो इसमें पुरानी ड्रॉअर आपकी मदद करेगी। इसके लिए आप पहले अपनी ड्रॉअर के बीच में होल करें और होल में लैम्प शेड रखें। यह देखने में भी अच्छा लगेगा और इस तरह आपको छोटी-छोटी चीजों को मैनेज करने में भी आसानी होगी।

Recommended Video

ज्वैलरी हैंगर

amazing ways of using old drawers inside

ड्रॉअर का काम आपके घर के सामान को आर्गेनाइज करना होता है। अगर आपकी ड्रॉअर पुरानी हो गई है तो आप उसे बतौर ज्वैलरी हैंगर आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं। इतना ही नहीं, इसमें आप अपने मेकअप व ब्यूटी प्रॉडक्ट भी रख सकती हैं।

बनाएं टेबल

amazing ways of using old drawers inside

पुरानी ड्रॉअर की मदद से एक टेबल बनाना अच्छा आईडिया हो सकता है। इसके लिए आप दो ड्रॉअर लेकर उसे आपस में चिपकाएं और फिर आप लकड़ी की मदद से उसके चार पैर तैयार करें। आपकी टेबल तैयार है। यह टेबल ना सिर्फ आपके कमरे को यूनिक लुक देगी, बल्कि इससे कमरे में मौजूद सामान को आर्गेनाइज करना भी आसान होगा।

बनाएं पालतू का बेड

amazing ways of using old drawers inside

जिस तरह हम सभी को सोने के लिए एक बेड की जरूरत होती है, ठीक उसी तरह आपको पालतू के लिए भी बेड की व्यवस्था करनी चाहिए। जरूरी नहीं है कि आप मार्केट से अलग से पालतू का बेड लेकर आएं। आप पुरानी ड्रॉअर को भी पालतू का बेड बना सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: पुराने फर्नीचर को फेंकने की जगह कुछ इस तरह करें दोबारा इस्तेमाल


बनाएं प्लांटर

अगर आपको गार्डनिंग का शौक है और प्लांटिंग के जरिए अपने घर को भी सजाना चाहती हैं तो इसमें ड्रॉअर आपके काम आ सकती है। इसके लिए आप पहले ड्रॉअर को अलग-अलग पेंट कर लें। इसके बाद आप ड्रॉअर में बेहद छोटे-छोटे छेद करें ताकि उसमें से पानी निकासी की व्यवस्था हो सके। अब आप इसे बतौर प्लांटर इस्तेमाल कर सकती हैं।

किचन स्टोरेज

amazing ways of using old drawers inside

किचन में हमें फल-सब्जियों से लेकर तरह-तरह के मसालों को सही तरह से स्टोर करने के लिए अलग-अलग कैबिनेट की जरूरत होती है लेकिन अगर आपकी किचन में यह व्यवस्था नहीं है तो आप पुरानी छोटी ड्रॉअर को बतौर कैबिनेट इस्तेमाल कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें, व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ ।