Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    पुराने न्यूजपेपर को गार्डन में कई तरीकों से करें इस्तेमाल

    अगर आपके पास काफी सारे पुराने न्यूजपेपर इकट्ठे हो गए हैं तो ऐसे में आप उन्हें अपने गार्डन एरिया में इस्तेमाल कर सकते हैं।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-10-09,12:00 IST
    Next
    Article
    using tips of old newspaper

    घरों में न्यूजपेपर का इकट्ठा होना बेहद आम बात है। सप्ताहभर में ही काफी सारे पेपर जमा हो जाते हैं। ऐसे में समझ में नहीं आता है कि इन पुराने पेपर्स का क्या किया जाए। अधिकतर घरों में महिलाएं न्यूजपेपर को इकट्ठा करके उसे रद्दी में दे देती हैं, जबकि वास्तव में यह न्यूजपेपर आपके बेहद काम आते हैं।

    खासतौर से, अगर आपको गार्डनिंग करने का शौक है, तो ऐसे में पुराने न्यूजपेपर को आप अपने गार्डन एरिया में कई बेहद अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं। जी हां, पुराने न्यूजपेपर आपकी गार्डनिंग से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में सहायक हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको पुराने न्यूजपेपर को गार्डन में इस्तेमाल करने के कुछ ऐसे अमेजिंग आइडियाज के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी पसंद आएंगे-

    न्यूजपेपर से बनाएं पॉट

    make pot from old news paper

    अगर आप बच्चों के मन में भी गार्डनिंग के प्रति रुचि पैदा करना चाहती हैं तो ऐसे में आप न्यूजपेपर की मदद से एक छोटा पॉट बनाएं। आप इस पॉट में बच्चों के साथ मिलकर सीडलिंग करें। इस तरह बच्चों को पॉट बनाने और सीडलिंग करने दोनों में ही मजा आएगा। चूंकि न्यूजपेपर बायोडिग्रेडेबल भी हैं तो आपको इन्हें अलग से ट्रांसप्लाट करने की जरूरत नहीं है।  

    कम्पोस्ट बिन में अखबार का प्रयोग करें

    use newspaper in compost bin

    यह पुराने अखबारों का एक बेहतरीन इस्तेमाल है, जो आपको यकीनन पसंद आएगा। आप अखबारों को काटकर उसे कम्पोस्ट बिन में डालें। इससे गंध को कम करने में सहायता मिलेगी। वे एक अच्छे कार्बन रिच इंग्रीडिएंट के रूप में भी काम करते हैं जो पौधों के लिए खाद को और भी अधिक बेहतर बनाता है।

    इसे भी पढ़ें- किचन में पुराने अखबारों को इन चार तरीकों से किया जा सकता है इस्तेमाल, जानिए

    अतिरिक्त पानी को सोखें

    ओवरवाटरिंग के कारण अक्सर पौधों की जड़े सड़ जाती हैं और पौधा मर जाता है। लेकिन इस समस्या से निजात पाने के लिए आप पुराने न्यूजपेपर की मदद लें। अगर आपने गलती से पौधों को अधिक पानी दे दिया है तो अतिरिक्त पानी और नमी को अब्जॉर्ब करने के लिए आप न्यूजपेपर को डैब करें। जल्द ही आपकी अतिरिक्त पानी की समस्या आसानी से सुलझ जाएगी।

    ठंड में पौधों को कोल्ड ड्राफ्ट से बचाएं

    protect plants from cold drafts

    जब ठंड बहुत अधिक बढ़ जाती है तो उसका विपरीत प्रभाव पौधे पर भी पड़ता है। लेकिन अगर आप अपने पौधों को बचाने के लिए कुछ भी नहीं ढूंढ पा रहे हैं, तो अखबार की एक मोटी परत से उसे कवर कर दें। इससे आपको ठंडी रातों में अपने पौधे को अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने के लिए एक अच्छा अस्थायी समाधान मिल जाएगा।  

    बगीचे में वीड्स की समस्या को करें दूर

    आप अपने गार्डन एरिया से वीड्स की समस्या को दूर करने के लिए भी (पुराने अखबार का इस्तेमाल) कर सकती हैं। आपको बस इतना करना है कि आप वीड्स के ऊपर अखबारों का एक मोटा ढेर बिछाएं। यह हवा और प्रकाश स्रोत को कम कर देगा, कुछ ही समय में वीड्स खत्म हो जाएंगी। अगर इस दौरान अपके अखबार गीले हो जाते हैं तो उन्हें तुरंत बदल दें। 

    इसे भी पढ़ें-Flower Gardening Tips: गार्डन की परेशानियों को चुटकी में दूर करता है यह 1 उपाय

    गार्डन टूल्स को करें क्लीन

    clean garden tools

    जब बात गार्डनिंग की होती है तो यह बेहद आवश्यक है कि आप अपने पौधों के साथ-साथ (गार्डन टूल्स से जंग हटाने के आसान तरीका) पर भी पर्याप्त ध्यान दें। कई बार इन्हें सही तरह से साफ ना करने के कारण इनमें जंग लग जाता है और फिर आपको इन्हें जल्द ही बदलना पड़ता है। इस समस्या के समाधान के लिए आप अपने गार्डन टूल्स को अखबारों की मदद से साफ करें। इससे उनकी शेल्फ लाइफ बढ़ जाएगी।

    तो अब आपने सबसे पहले अपने पुराने न्यूजपेपर को गार्डन एरिया में किस तरह इस्तेमाल किया? अपने एक्सपीरियंस हमारे साथ फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में अवश्य शेयर कीजिएगा।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik, amazon

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।