• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

एक्सपायर फेशियल टिशू को फेंकने के बजाय ऐसे करें इस्तेमाल

अगर आपके पास एक्सपायर फेशियल टिशू का ढेर लग गया है, तो आप इससे अपने घर के कई कामों को आसान बना सकती हैं।
Published -25 Feb 2022, 10:39 ISTUpdated -25 Feb 2022, 11:49 IST
author-profile
  • Shadma Muskan
  • Editorial
  • Published -25 Feb 2022, 10:39 ISTUpdated -25 Feb 2022, 11:49 IST
Next
Article
Facial tissue uses tips at home

फेशियल टिशू एक ऐसी चीज है जो हर महिला के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में आसानी से मिल जाती है। आमतौर पर महिलाएं इसका इस्तेमाल फेशियल के दौरान कई कामों को आसान बनाने के लिए करती हैं। क्योंकि यह टिशू, नॉर्मल टिशू से थोड़ा मोटा और मुलायम होता है, जो चेहरे पर चिपकता और पानी में घुलता भी नहीं है। इसलिए यह एक बॉक्स में आते हैं जिसमें एक तरह का खुशबूदार केमिकल मिलाया जाता है, जो चेहरे को साफ रखने का काम करता है। हालांकि, बाजार में फेशियल टिशू गीले और सूखे दोनों तरह के आते हैं, जिसे कई महिलाएं फेशियल शीट के तौर पर भी इस्तेमाल करती हैं। 

इसलिए महिलाएं कई सारे फेशियल टिशू खरीदकर अपने रख लेती हैं। लेकिन कुछ टाइम बाद इसमें इस्तेमाल किया जाने वाला केमिकल एक्सपायर हो जाता हैं और टिशू के खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा, एक्सपायर फेशियल टिशू को चेहरे पर अधिक समय तक लगाना नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए आपके पास भी कई ऐसे फेशियल टिशू पड़े हैं, जो एक्सपायर हो चुके हैं? अगर हां, तो आप इनका इस्तेमाल कई कामों को आसान बनाने के लिए कर सकती हैं। 

कांच का सामान करें साफ 

Clea glass with facial tissue

कांच को साफ करने के लिए आप अक्सर कपड़े का इस्तेमाल करती होंगी। लेकिन कपड़े से शीशे की सफाई ठीक तरह से नहीं हो पाती है। क्योंकि कपड़ा शीशे पर चुपक जाता है और कांच धुंधला हो जाता है। अगर आप भी शीशे की कपड़े से सफाई करके परेशान हो गई हैं, तो एक बार फेशियल टिशू का इस्तेमाल करके देखें। (शीशे से Hard Water के निशान हटाने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स) इससे शीशे पर मौजूद मॉइश्चर तो दूर होता है ही, साथ ही शीशा भी चमक उठता है। इसके लिए आप सिरके में पानी मिलाकर शीशे पर स्प्रे करें और इसे टिशू से साफ कर दें। 

आई मेकअप करते वक्त करें इस्तेमाल 

Eye makeup in hindi

अक्सर महिलाएं आई मेकअप करते समय आईशैडो अपने चेहरे या फिर गाल पर गिरा लेती हैं। इसकी वजह से उनका पूरा मेकअप खराब हो जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, तो आप फेशियल टिशू पेपर की मदद से इस समस्या से बच सकती हैं। जब भी आप आईशैडो लगाएं, तो अपने गालों पर फेशियल पेपर रख लें। इससे आपका मेकअप खराब नहीं होगा। 

इसे ज़रूर पढ़ें- चेहरे को सुंदर बनाने से लेकर ब्लैकहेड्स को दूर भगाने तक, टिशू पेपर के ये 5 ब्यूटी ट्रिक्स अपनाएं

इसके अलावा, आप आईशैडो लगाते समय अपनी आंखों के ऊपरी हिस्से पर मॉइस्चराइजर क्रीम की मदद से टिशू लगाकर आईशैडो का सही शेप बना सकती हैं। आईशैडो लगाने के बाद टिशू हटा दें, इससे आपका आईशैडो शेप में और बिना फैले हुए अच्‍छे से लगेगा।  

बच्चों के आ सकता है काम

Baby clean

अगर आपके घर में कोई बच्चा है तो आप इसका इस्तेमाल उसकी क्लीनिंग करने के लिए कर सकती हैं। जी हां, आप इससे अपने बच्चों के मुंह, पैर या फिर बॉडी को साफ कर सकती हैं। क्योंकि यह कपड़े के मुकाबले न सिर्फ मुलायम है बल्कि सॉफ्ट और आरामदायक भी है। इससे आप रूमाल की जगह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि अगर आपका बच्चा मुंह से ज्यादा दूध निकालता है, तो आप इसे रूमाल से साफ करने के बजाय टिशू से साफ कर सकती हैं। 

मेकअप को करें रिमूव

Remove Makeup

कई बार महिलाओं का चेहरा पानी से मेकअप हटाने से और खराब हो जाता है। क्योंकि पानी का इस्तेमाल करने से मेकअप पूरे चेहरे पर फैल जाता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप चेहरे से मेकअप हटाने के लिए फेशियल टिशू का इस्तेमाल करें। इससे आपका मेकअप आसानी से साफ भी हो जाएगा और चेहरा खराब भी नहीं होगा। (मेकअप हटाने के लिए यूज़ करें ये नेचुरल मेकअप रिमूवर) साथ ही, इससे एक फायदा यह भी है कि आप इसका इस्तेमाल कहीं भी आसानी से कर सकती हैं। 

रूमाल की जगह करें इस्तेमाल 

फेशियल टिशू की मदद से आप न सिर्फ अपना चेहरा साफ कर सकती हैं बल्कि इसे रूमाल की जगह इस्तेमाल भी कर सकती हैं। अगर आपको जुकाम है या फिर अपनी नाक बह रही हैं, तो आप रूमाल या फिर कपड़ा इस्तेमाल करने के बजाय फेशियल टिशू का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपकी नाक नहीं छिलेगी और आपको आराम भी मिलेगा। फिर इसे इस्तेमाल करने के बाद आप आसानी से इसे फेंक भी सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- टिश्यू पेपर का खाली रोल भी आ सकता है बेहद काम, इन छह तरीकों से करें उसे रियूज

अन्य टिप्स

Clean appaliance

इन तरीकों से आप फेशियल टिशू का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 

 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।