तुलसी! इस शब्द का नाम से सुनते ही सबसे पहले पूजा-पाठ में इस्तेमाल होने वाले पौधे के रूप में प्रतीत होता है। लेकिन, जब इसके तेल के बारे में जिक्र होता है तो एक औषधि के रूप में जिक्र होता है। तुलसी का तेल आज भी कई बीमारियों को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन, इससे हटकर देखा जाए तो तुलसी के तेल से घर के एक नहीं बल्कि कई मुश्किल कामों को चंद मिनटों में आसानी से हल किया जा सकता है। आज इस लेख में हम आपको तुलसी तेल के कुछ बेहतरीन इस्तेमाल के बारे में बताने जा रहे हैं। इस तेल के इस्तेमाल से पौधे को सुरक्षित रखने से लेकर ड्रेन फ्लाइस की समस्या को दूर करने में इस्तेमाल कर सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

गार्डन के कीड़े और ड्रेन फ्लाइस कीटों को रखें दूर  

amazing uses of basil oil inside

जी हां, तुलसी का तेल एक बेहतरीन नेचुरल कीटनाशक स्प्रे का काम कर सकता है। इस स्प्रे की मदद से आप पौधों को नुकसान पहुंचाने वाले कीड़े को बगीचे में से आसानी से भगा सकती हैं। इसके इस्तेमाल से ड्रेन फ्लाइस कीटों की परेशानी को भी आप चंद मिनटों में हल कर सकती हैं। इस स्प्रे से कोई नुकसान भी नहीं पहुंचेगा और कीड़े भी भाग खड़े होंगे। बरसाती कीटों को दूर भगाने के लिए आप इस स्प्रे का इस्तेमाल कर सकती हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि तुलसी का तेल थोड़ा कड़वा होता हो जिसकी वजह से कीड़े चंद मिनटों में भाग खड़े होते हैं।

इसे भी पढ़ें: घर और गार्डन से ब्लैक फ्लाइस को दूर भगाने के लिए अपनाएं ये तरीके

सामग्री की ज़रूरत 

Recommended Video

स्प्रे बनाने का तरीका 

know amazing uses of basil oil inside

  • सबसे पहले पानी में बेकिंग सोडा को डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए।
  • अब इसमें तुलसी का तेल और हाइड्रोजन पेरॉक्साइड लिक्विड को भी डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दीजिए।
  • लगभग 30 मिनट बाद इसे स्प्रे बोतल में भर दीजिए और एक बार अच्छे से हिला-डुला लीजिये ताकि मिश्रण अच्छे से मिल जाए।

इस्तेमाल करने का तरीका 

amazing uses of basil oil inside

  • अगर आप भी घर में शतावरी भृंग, मच्छर, चींटी और मक्खियों इत्यादि कीटों के आने से परेशान रहती हैं, तो उन्हें घर से दूर रखने के लिए आप स्प्रे का छिड़काव कर सकती हैं।
  • इस स्प्रे का छिड़काव गार्डन से किसी भी कीटों को भगाने के लिए आसानी से कर सकती हैं। इसकी तेज महक के चलते कीड़े कभी भी गार्डन में नहीं आएंगे।
  • ड्रेन फ्लाइस से भी अगर आप परेशान रहती हैं, तो उन्हें भगाने के लिए इस स्प्रे का उपयोग कर सकती हैं। 
  • बरसाती कीड़ों-मकोड़ों को दूर भगाने के लिए भी इस स्प्रे का आप उपयोग आसानी से किया जा सकता है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@advancedipm,elanaspantry.com)