• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

डस्टिंग से जुड़ी यह अमेजिंग ट्रिक्स आएंगी आपके काम

अगर आप डस्टिंग के काम को और भी अधिक आसान बनाना चाहती हैं, तो यह अमेजिंग ट्रिक्स अपना सकती हैं।  
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -18 May 2022, 18:25 ISTUpdated -18 May 2022, 18:25 IST
Next
Article
Tricks for Cleaning m

डस्टिंग घर का एक ऐसा काम है, जिसे आप चाहकर भी नजरअंदाज नहीं कर सकती हैं। घर के हर कोने पर कुछ ही समय में धूल-मिट्टी व गंदगी जमा हो जाती है। जिसके कारण उसे समय-समय पर साफ करना पड़ता है। अगर ऐसा ना किया जाए तो इससे घर में धूल-मिट्टी कई तरह की बीमारियों को जन्म दे सकती है। इतना ही नहीं, डस्टिंग करने में अच्छा खासा समय भी खर्च हो जाता है।

हालांकि, यहां एक बात यह भी ध्यान देने की है कि डस्ट घर के हर सामान पर हो जाती है, लेकिन आप हर चीज को एक जैसा ट्रीटमेंट नहीं दे सकती हैं। इसलिए, डस्टिंग करना एक कठिन कार्य भी हो जाता है। इस स्थिति में अपने काम को आसान बनाने के लिए आपको कुछ ट्रिक्स की मदद लेनी पड़ती है। ऐसी ट्रिक जो आपकी डस्टिंग के काम के समय व मेहनत को कम करे। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसी ही कुछ आसान ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं-

फ़ैब्रिक सॉफ्टनर की लें मदद

Amazing Tricks That Can Be Useful While Dusting ()

अब तक आप फ़ैब्रिक सॉफ्टनर का इस्तेमाल अपने कपड़ों पर करती आई होंगी, लेकिन यह आपकी डस्टिंग के काम को भी आसान बना सकता है। बस आपको फ़ैब्रिक सॉफ्टनर की मदद से सॉल्यूशन बनाने की जरूरत है, जो सतहों पर धूल से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ उसके प्रभाव को लंबे समय तक बनाए रखने में आपकी मदद करेगा। इसके लिए आप एक भाग फ़ैब्रिक सॉफ्टनर और चार भाग पानी एक बाउल में डालकर मिक्स करें। अब, इस मिश्रण को एक स्प्रेयर में डालें और जरूरत पड़ने पर अपनी इच्छानुसार आप इससे मिररर, कांच की मेज यहां तक कि लैपटॉप या टीवी स्क्रीन को भी क्लीन कर सकती हैं। (लैपटॉप या टीवी स्क्रीन कैसे करें साफ)

पुरानी सॉक्स का करें इस्तेमाल

Amazing Tricks That Can Be Useful While Dusting ()

अगर आपकी कोई सॉक्स पुरानी या बेकार हो गई है या फिर उसका एक पेयर खो गया है और वह आपके लिए खराब हो गई है, तो ऐसे में आप उसकी मदद से अपने घर की डस्टिंग करें। आपको बस इतना करना है कि आप इसे अपने हाथ में पहनें और फिर आप इसकी मदद से खिड़की के ब्लाइंड्स को जल्दी से साफ करें। वहीं, अगर आप चाहें तो इससे अपने मॉप पर लगा सकती हैं और फिर आपके लिए इससे बिस्तरों और फर्नीचर के नीचे की धूल से छुटकारा पाना आसान हो जाएगा। (घर की सफाई के लिए बेहतरीन डिवाइस)

इसे जरूर पढ़ेंः  घर में आती है बहुत ज्यादा धूल तो ये 5 हैक्स करेंगे सफाई में मदद

गीले मॉप की मदद से करें डस्टिंग

आमतौर पर, गीले मॉप की मदद से महिलाएं घर में पोछा लगाना पसंद करती हैं, लेकिन वास्तव में यह डस्टिंग में भी उतना ही लाभदायक है। अगर आप दीवारों से लेकर अन्य सतहों की सफाई के लिए गीले मॉप का इस्तेमाल करती हैं, तो इससे घर अधिक साफ-सुथरा दिखेगा, और हवा में सांस लेना सुखद होगा। पानी 90 प्रतिशत धूल हटा देता है। इसलिए, अगर आप घर की डीप डस्टिंग करना चाहती हैं, तो ऐसे में वेट मॉप की मदद लें। आप धूल जमा होने से रोकने के लिए हर कुछ महीनों में एक बार दीवारों और छत को गीले मॉप की मदद से पोंछें।

ह्यूमिडिफायर की लें मदद

Amazing Tricks That Can Be Useful While Dusting ()

घर में धूल-मिट्टी जमा होने के बाद उसे साफ करना थोड़ा कठिन काम हो जाता है। इसलिए आप ऐसा कुछ करने की कोशिश करें, जिसके कारण आपके घर में बड़ी मात्रा में धूल जमा ना हो। ऐसे में आप घर में ह्यूमिडिटी के लेवचल को लगभग 40-50 प्रतिशत पर बनाए रखें। इसके लिए आप एक ह्यूमिडिफायर में इनवेस्ट कर सकते हैं। यह घर में ह्यूमिडिटी के लेवल को बनाए रखने में मदद करेगा।

इसे जरूर पढ़ेंः सफाई करते समय पहले डस्टिंग करें या वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल, जानें सही तरीका

लिंट रोलर से करें डस्टिंग

लिंट रोलर सिर्फ कपड़ों से लिंट ही नहीं आता, बल्कि यह डस्टिंग करने में भी आपकी मदद कर सकता है। खासतौर से, घर की कुछ चीजो जैसे लैंपशेड, डेकोरेटिव पिलो और अन्य फैब्रिक सरफेस की क्लीनिंग के लिए लिंट रोलर का इस्तेमाल करना एक अच्छा विचार हो सकता है।

तो अब डस्टिंग के नाम से परेशान होने की जरूरत नहीं है। बस इन ट्रिक्स को अपनाएं और अपने काम को आसान बनाइए।अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- Freepik

  

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।