• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 14 Feb 2022, 15:01 IST

डिशवॉशर टैबलेट्स की मदद से क्लीन की जा सकती हैं ये आइटम्स भी

अगर आप घर में डिशवॉशर यूज करती हैं तो डिशवॉशर टैबलेट्स की मदद से इन चीजों को भी क्लीन कर सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 14 Feb 2022, 15:01 IST
Next
Article
Amazing Things You Can Clean With Dishwasher Tablet In Hindi

भारत में अभी तक डिशवॉशर इस्तेमाल करने का चलन बहुत अधिक बढ़ा नहीं है, लेकिन फिर भी ऐसे कई घर हैं, जहां पर महिलाएं अपनी डिशवॉशिंग क्लीनिंग के काम को आसान बनाने के लिए डिशवॉशर यूज करने लगी हैं। आमतौर पर डिशवॉशर में बर्तन धोने के लिए डिशवॉशर टैबलेट्स का इस्तेमाल किया जाता है। यह आपके बर्तनों को एक बेहतर क्लीनिंग प्रदान करते हैं। लेकिन इनका इस्तेमाल सिर्फ यही तक सीमित नहीं है।

अगर आप सिर्फ डिशवॉशिंग क्लीनिंग ही नहीं, बल्कि घर के अन्य एरिया की साफ-सफाई को भी अधिक सुविधाजनक बनाना चाहती हैं तो ऐसे में डिशवॉशर टैबलेट का इस्तेमाल करना एक अच्छा आइडिया हो सकता है। जी हां, ऐसी कई चीजें हैं, जिन्हें डिशवॉशर टैबलेट्स की मदद से बेहद आसानी से क्लीन किया जा सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप डिशवॉशर टैबलेट की मदद से साफ कर सकते हैं-

ओवन डोर की करें सफाई

dishwasher tablet cleaning

अगर ओवन में खाना बनाते समय वह बहुत अधिक गंदा हो गया है तो आप कांच और अपने ओवन के दरवाजे को आसानी से साफ़ करने के लिए गर्म पानी में डूबा हुआ डिशवॉशर टैबलेट का उपयोग करें। डिशवॉशर टैबलेट को हार्ड वाटर से निपटने, दाग हटाने, और फूड आइटम्स में पाए जाने वाले ग्रीस को हटाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस तरह आपके ओवर के दरवाजे की गंदगी और ग्रीस को आसानी से साफ देगा। हालांकि, इसका इस्तेमाल करते समय अपने हाथों पर ग्लव्स पहनना ना भूलें।

डस्टबिन की करें सफाई

समय-समय पर डस्टबिन को एक डीप क्लीनिंग की आवश्यकता होती है और इसके लिए डिशवॉशर टैबलेट का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह आपके इस क्लीनिंग के काम को बेहद आसान बना देगा। सबसे पहले डस्टबिन को जितना हो सके गर्म पानी से भरें और डिशवॉशर टैबलेट को अंदर छोड़ दें (डस्टबिन से आ रही है गंध तो उसे ऐसे करें दूर)। इसके घुलने तक प्रतीक्षा करें। फिर कैन को लगभग एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अंत में, इसे गर्म पानी से धोएं।

इसे जरूर पढ़ें: जिन जगहों पर नहीं पहुंचता आपका हाथ, वहां की कुछ इस तरह करें सफाई

फ्रिज की करें सफाई

dishwasher tablet amazing tips

फ्रिज की क्लीनिंग में भी डिशवॉशर टैबलेट मददगार हो सकता है। दरअसल, फ्रिज में अक्सर कुछ ना कुछ गिर जाता है, जिस पर हमारा ध्यान नहीं जाता और फिर वह गंदगी जम जाती है। इसे हटाने के लिए आपको बस एक डिशवॉशर टैबलेट और कुछ गर्म पानी चाहिए। सबसे पहले फ्रिज को सूखे कपड़े से साफ करें। फिर टैबलेट को गर्म पानी में डुबोएं और फिर इसकी मदद से फ्रिज की क्लीनिंग करें। अंत में, गर्म पानी से फ्रिज को धो लें।

Recommended Video

सिंक की करें सफाई

किचन में सिंक शायद एक ऐसा स्थान है, जो बेहद जल्द गंदा नजर आने लगता है। गंदे बर्तनों के फूड आइटम्स से लेकर तरह-तरह के लिक्विड्स सिंक को और भी गंदा बना सकते है। ऐसे में आप डिशवॉशर टैबलेट की मदद लें। इसके लिए, सिंक में थोड़ा गर्म पानी चलाएं और डिशवॉशर टैबलेट को दस्ताने वाले हाथ से चारों ओर रगड़ें। एक बार जब यह चमकदार और नया दिखने लगे, तो गर्म पानी से धो लें। आपका गंदा सिंक एक बार फिर से चमचमाने लगेगा।

इसे जरूर पढ़ें: इन 10 टिप्स एंड हैक्स की मदद से लोहे की खिड़की या अन्य चीजों पर लगी जंग को हटाएं

टॉयलेट की करें सफाई

amazing cleaning tips

टॉयलेट क्लीनिंग करना शायद सबसे बोरिंग काम लगता हो, लेकिन अगर आप इसे झटपट खत्म करना चाहते हैं तो ऐसे में डिशवॉशर टैबलेट का इस्तेमाल करें। बस आप इसे टॉयलेट बाउल में डाल दें। हालांकि, इससे पहले आप इसकी मदद से बाथरूम सिंक, फर्श और शॉवर की क्लीनिंग करें। इसके बाद ही इसे टॉयलेट बाउल में डालें। अब आप टॉयलेट बाउल को स्क्रब करें। यह अधिक जल्दी और बेहद आसानी से हो जाएगा। आप बाथरूम में ग्लॉसेस पर हार्ड वाटर के निशान हटाने के लिए भी इसका उपयोग कर सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik , aliexpress

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।