आज के समय में टीवी हर घर की जरूरत बन चुकी हैं। अमूमन इसे सिर्फ लिविंग रूम में ही नहीं, बल्कि बेडरूम में भी इस्तेमाल किया जाता है। इन दिनों एलसीडी व एलईडी टीवी का चलन बढ चुका है। इस तरह के टीवी को दीवार में फिक्स किया जाता है और यह काफी स्पेस भी बचाते हैं। लेकिन यह टीवी तब देखने में ज्यादा अच्छे लगते हैं, जब इनके चारों ओर के एरिया व दीवार को खूबसूरती से सजाया जाए। जी हां, अपने घर को सजाने का यह एक बेहद अच्छा आईडिया है। अगर आप अपने टीवी के चारों ओर के एरिया के डेकोरेशन पर भी पूरा फोकस करती हैं तो इससे रूम के लुक को पूरी तरह बदला जा सकता है। इतना ही नहीं, इसके बाद आपको अलग से कमरे को डिजाइन करने या फिर उसके डेकोर पर ध्यान देने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि आप रूम में टीवी एरिया को मेन फोकस प्वांइट बनाकर उसे डिफरेंट लुक दे सकती हैं। हालांकि अगर आपको यह समझ नहीं आ रहा है कि आप टीवी के आसपास के एरिया को किस तरह सजाएं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ बेहतरीन डेकोर आईडियाज के बारे में बता रहे हैं, जो आपके टीवी एरिया को एकदम परफेक्ट लुक देंगे-

बनाएं कैबिनेट

decorating around the tv inside

अगर आपके टीवी एरिया की दीवार पर काफी स्पेस है तो वहां पर कैबिनेट बनवाई जा सकती है। आप उसमें अपनी पसंदीदा किताबों से लेकर कुछ डेकोरेटिव आइटम्स, फैमिली फोटोज व वास आदि रख सकती हैं। इस तरह आप ना सिर्फ उस एरिया को खूबसूरत बनाएंगी, बल्कि इस तरह आप अपने स्पेस को भी बेहतरीन तरीके से यूज कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: कम बजट में घर सजाना चाहती हैं तो ये 4 आइडियाज हैं सिर्फ आपके लिए

फ्लोटिंग शेल्फ

decorating around the tv inside

अगर आपके टीवी एरिया के पास इतना स्पेस नहीं है कि अलग से कैबिनेट बनवाई जाए या फिर आपका कमरा छोटा है तो भी दीवार पर कैबिनेट बनवाना थोड़ा अजीब लग सकता है। ऐसे में आप टीवी एरिया के साइड या फिर उपर फ्लोटिंग शेल्फ बनवाएं। इन शेल्फ में भी आप कुछ डेकोरेटिव प्लांट्स से लेकर बुक्स आदि रख सकती हैं।

स्लाइडिंग डोर 

decorating around the tv inside

अगर आप अपने टीवी एरिया को कुछ इस तरह डेकोरेट करना चाहती हैं कि इस्तेमाल होने पर ही आपका टीवी नजर आए, अन्यथा यह एक खूबसूरत दीवार दिखे तो स्लाइडिंग डोर की मदद लें। इन दिनों टीवी एरिया के आसपास इस तरह का डेकोर आईडिया काफी पसंद किया जा रहा है। (मैप भी सजा सकता है आपका घर)

Recommended Video

वॉल आर्ट का सहारा

decorating around the tv inside

जब दीवार को सजाने की बात होती है तो वॉल आर्ट से बेहतर दूसरा कोई ऑप्शन हो ही नहीं सकता। भले ही बात आपके टीवी एरिया की क्यों ना हो। ऐसे में अगर आप अपने रूम के डेकोर को स्पाइस अप करना चाहती हैं तो टीवी के पीछे की दीवार पर वॉल आर्ट लगाएं। यह आपके रूम के लुक को पूरी तरह बदल देगा।

इसे भी पढ़ें: छोटा ही सही, लेकिन खूबसूरत हो आपका आशियाना


प्लांट्स से करें डेकोरेट

घर में प्लांट्स लगाने से आपको कई लाभ होते हैं। यह आपके घर की एयर क्वालिटी तो बेहतर बनाते ही हैं, साथ ही घर को डेकोरेट करने में भी मदद करते हैं। ऐसे में जब टीवी के आसपास के एरिया को डेकोरटे करने की बात हो रही है तो क्यों ना आप प्लांट्स की मदद से उस एरिया को खूबसूरत बनाएं। इसके लिए आप टीवी के पास ही बिग प्लांट्स रख सकती हैं या फिर अगर आपने शेल्फ बनवाई है, तो वहां पर कुछ छोटे प्लांट्स रखें। इसके अलावा टीवी एरिया के साइड्स में कुछ हैंगिंग प्लांट्स का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुडी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@ahousefullofsunshine.com)