Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    वैवाहिक संबंधों में आ रही दिक्कतों को दूर करेंगे ये चमत्कारी टोटके

    अपने रिश्‍तों को पार्टनर के साथ सुधारने हेतु आप भी फिटकरी के इन उपायों को अपना कर देख सकती हैं। 
    author-profile
    Updated at - 2022-11-05,11:00 IST
    Next
    Article
    alum remeides in hindi

    हिंदू धर्म में कुछ चीजों को बहुत ज्यादा पवित्र माना गया है, इनमें से कुछ चीजें तो बेहद आम हैं जो आपको आपकी रसोई में ही मिल जाएंगी। खासतौर पर नमक, हल्दी, मिर्च आदि तो रोजमर्रा में इस्तेमाल की जाने वाली चीजें हैं। इसके साथ ही फिटकरी भी हर घर में जरूर मिल जाती है, जो ज्‍योतिष शास्‍त्र के आधार पर बहुत ही लाभकारी मानी जाती है। वास्‍तु में भी फिटकरी को महत्व दिया गया है। 

    फिटकरी के इस्तेमाल से बहुत तरह के वास्तु दोष दूर किए जा सकते हैं। खासतौर पर फिटकरी अपने अंदर नकारात्मकता को समाहित कर लेती है। नकारात्मकता किसी के स्‍वभाव से, किसी वस्‍तु या फिर अन्य कारणों से भी फैल सकती है, मगर सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि व्यक्ति अपने अंदर की नकारात्मकता को खत्म कर ले। कई बार इसी नकारात्मकता के कारण रिश्ते भी बिगड़ जाते हैं। खासतौर पर, वैवाहिक जीवन में कई बार दिक्कतें आती हैं और कई बार हम इन दिक्कतों को खुद से हैंडल भी नहीं कर पाते हैं। 

    यह दिक्कतें स्‍वभाव में नकारात्मकता, स्थान में वास्तु दोष या फिर रिश्ते में परिपक्वता की कमी के कारण ऐसा होता है। 

    ऐसे में फिटकरी का सही तरह से इस्तेमाल करने पर आपकी शादी में आ रही दिक्कतें कम हो सकती हैं। इस विषय पर हमने पंडित विनोद सोनी से बात की। वह कहते हैं, 'केवल फिटकरी को अपने पास रखने भर से मन के अंदर छुपी नकारात्मकता नष्ट हो जाती है। ऐसे में आपके वैवाहिक जीवन में आ रही परेशानियां भी दूर हो जाती हैं।' 

    इसे जरूर पढ़ें- शादी में हो रही है देरी तो फिटकरी के ये चमत्कारी उपाय आजमाएं

    narak chaudas remeides for prosperity tips new

    कलाई में फिटकरी बांध लें 

    लाल रंग के कपड़े में फिटकरी (फिटकरी से दूर करें घरेलू समस्याएं) को बांध लें और फिर शुक्रवार के दिन महिलाओं को अपने बाएं हाथ में और पुरुषों को अपने दाएं हाथ में इस कपड़े को बांध लेना चाहिए। ऐसा करने से आपके अंदर अगर अपने पार्टनर को लेकर कोई भी गंदे भाव होते हैं, तो वह दूर हो जाएंगे। 

    अपने बेडरूम में रखें फिटकरी 

    अपने बेड के पास आपको एक कटोरी के में फिटकरी के कुछ टुकड़े डाल कर रखने चाहिए आप फिटकरी का ब्‍लॉक भी अपने कमरे में रख सकती हैं, मगर आपको हर 15 दिन में इसे बदल लेना चाहिए। ऐसा करने से कमरे के अंदर की नकारात्मक ऊर्जा नष्ट होती है और आप शांत मन से अपने पार्टनर से बात कर पाते हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें- घर में फिटकरी रखने से होते हैं ये 15 चमत्कार, आप भी जानें

    remeides for prosperity on festival new

    फिटकरी के पानी से स्नान 

    अगर आपको लगता है कि आपकी पार्टनर से बहुत अधिक लड़ाई होने लगी है, तो आपको फिटकरी के पानी से रोज स्नान करना चाहिए। फिटकरी के एक ब्लॉक को कुछ देर के लिए आप पहले नहाने की बाल्टी में डाल दें और फिर इस पानी से स्नान करें। ऐसा करने से भी मन में जो भी नकारात्मक भाव (नकारात्मक भाव को दूर कैसे करें) होते हैं, वह खत्म हो जाते हैं। 

    फिटकरी का टोटका 

    अगर आप अपने पार्टनर से अलग होने का विचार बना रहे हैं, मगर आप ऐसा करना नहीं चाहते हैं तो आपको फिटकरी के कुछ टुकड़ों को हमेशा एक रूमाल में बांध कर अपने पास रखना चाहिए। खासतौर पर अगर आपको लगता है कि कोई अन्‍य व्‍यक्ति आपके रिश्ते को बिगाड़ रहा है, तो उसके नजदीक जाने से पहले आपको अपने पास फिटकरी को जरूर रखना चाहिए। 

    उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा, इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।