• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial, 02 May 2022, 16:42 IST

मांगलिक कार्यों के लिए अक्षय तृतीया को शुभ क्यों माना जाता है?

हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का खास महत्व है। इस दिन विष्णु भगवान की पूजा की जाती है। 
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial, 02 May 2022, 16:42 IST
Next
Article
akshaya tritiya  significance

हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया तिथी को बेहद खास माना जाता है। इसे युगादि तिथी भी कहा जाता है,क्योंकि इस समय युगों का अंत और शुरुआत हुई थी। इसलिए अक्षय तृतीया के दिन जितने भी काम किए जाते हैं, वह सभी सफल होते हैं। यही कारण है कि इस दिन को बेहद शुभ माना जाता है। खासतौर पर मांगलिक कार्य के लिए अक्षय तृतीया की तिथी का विशेष महत्व है। कहा जाता है कि इस तिथी के दिन सभी मांगलिक कार्य किए जाते हैं। विवाह से लेकर मुंडन तक के लिए अक्षय तृतीया का समय पवित्र होता है। 

मांगलिक दोष का प्रभाव हो जाता है कम

akshaya tritiya  significance in hindi

हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन सभी मांगलिक कार्य सफल हो जाते हैं। कहा जाता है कि इस दिन मंगल दोष का प्रभाव कम हो जाता है। इसलिए इस समय सभी मांगलिक कार्य संपन्न होते हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो इस तिथी के दिन जिस काम में आप हाथ डालेंगे उस काम का सफल होना निश्चित है। 

भगवान कृष्ण ने बताया इस दिन का महत्व

अक्षय तृतीया का महत्व आप इस बात से लगा सकते हैं कि इस दिन के बारे में भगवान कृष्ण ने स्वंय युधिष्ठिर से यह कहा था कि आज के दिन संसार में मनुष्य जाति जो भी कार्य करेंगे वह सभी सफल होंगे। इसके साथ ही अक्षय तृतीया के दिन ही महाभारत की लड़ाई खत्म हुई थी। 

विवाह के लिए होता है बेहद शुभ

why akshaya tritiya auspicious for manglik karya

हिंदू मान्यताओं के अनुसार जो लोग मांगलिक होते हैं, उनकी शादी में बेहद अड़चने आती हैं। ऐसे में क्योंकि अक्षय तृतीया को बेहद शुभ तिथी मानी जाती है। इसलिए जो लोग मांगलिक हैं, वह इस दिन बिना मुहूर्त और पंचांग देखे बगैर शादी कर सकते हैं। इस दिन की गई शादियां ज्यादातर सफल रहती हैं। इस दिन हजारों की संख्या में इस दिन शादियों होती है। इस दिन शुक्र भी योगकारक अवस्था मे होता है। शुभ लग्न से हानिकारक ग्रह का प्रभाव भी खत्म हो जाता है। जिसके कारण आज का दिन को मांगलिक कार्यों के लिए शुभ माना जाता है। (अक्षय तृतीया पर न करें ये काम)

इसे भी पढ़ें: क्यों शादियों के लिए शुभ माना जाता है अक्षय तृतीया?

गृह प्रवेश

नया घर खरीदना हर किसी की ख्वाहिश होती है। ऐसे में घर से संबंधित हर छोटी से छोटी बातों का ध्यान रखा जाता है। कहा जाता है कि नए घर में प्रवेश शुभ समय और मुहूर्त के हिसाब से करना चाहिए। इससे बुरी बलाएं घर में प्रवेश नहीं करती हैं। अक्षय तृतीया गृह प्रवेश के लिए बेहद शुभ दिन माना जाता है। इस दिन मुहूर्त और पंचांग देखने की जरूरत नहीं होती है। अक्षय तृतीया के दिन गृह प्रवेश करने से नए घर में सुख-समृद्धि आती है। (धन हानि के लिए इन 5 चीजों का करें दान)

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं अक्षय तृतीया में भगवान विष्णु की पूजा क्यों की जाती है, क्या है इसके पीछे की मान्यता

नया व्यवसाय 

akshaya tritiya ()

अगर आप नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो अक्षय तृतीया का दिन बेहद फलदायक माना जाता है। कहा जाता है कि इस दिन शुरू किया गया कोई भी व्यवसाय हमेशा सफल होता है। कहा जाता है कि नया व्यवसाय और विवाह जैसे काम मांगलिक होते हैं, इसलिए आप इस दिन किसी भी नए काम की शुरुआत कर सकते हैं। 

दान करने से मिलेगा पुण्य 

ऐसा माना जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन जो लोग दान करते हैं, उन्हें पुण्य प्राप्त होता है। इसलिए दान अवश्य करें। आप खाने से लेकर कपड़े तक कोई भी चीज दान कर सकते हैं। इससे आपके घर में सुख-समृद्धि आएगी। आपका जीवन खुशहाल होगा। अक्षय तृतीया के दिन नमक का दान करना बेहद शुभ माना जाता है। नमक का दान करने से पितरों को खुशी मिलती है। इससे पितृ  हमारे जीवन के सभी परेशानियों को दूर करते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि रात के समय में नमक दान करें। केवल जरूरतमंदो को ही नमक का दान करें। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।