• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अक्षय तृतीया पर ये चीजें राशि के अनुसार खरीदें, नहीं होगी धन की कमी

अक्षय तृतीया के दिन राशि के अनुसार किन चीजों की खरीददारी करना सबसे अच्‍छा माना जाता है, आइए एक्‍सपर्ट से जानें। 
author-profile
Published -02 May 2022, 12:26 ISTUpdated -02 May 2022, 12:53 IST
Next
Article
akshaya tritiya  hindi

इस साल अक्षय तृतीया 3 मई को मनाया जाएगा। अक्षय का अर्थ है 'अंतहीन', जबकि तृतीया का अर्थ है 'तीसरा।' यह हिंदू कैलेंडर (हिंदू पंचांग) के अनुसार, बैशाख के महीने में शुक्ल पक्ष पर पड़ता है। इस दिन अबूझ मुहूर्त है, इसलिए आप कैलेंडर की सलाह के बिना कुछ भी कर सकते हैं।

अक्षय तृतीया को नया बिजनेस शुरू करने या परिवार में समृद्धि और भाग्य लाने वाली कोई चीज खरीदने के लिए साल का सबसे अच्छा दिन माना जाता है। इस साल अक्षय तृतीया खास और बड़ी होने वाली है क्योंकि 50 साल बाद शोभन योग भी इसी दिन लगेगा। 

अक्षय तृतीया, मंगल ग्रह रोहिणी नक्षत्र के शोभन योग में होगा, जो तैतिल करण और वृष राशि के चंद्रमा के साथ आएगा। इस अवसर पर मंगलवार और रोहिणी नक्षत्र में मंगल रोहिणी योग बनेगा। शोभन योग भी इस दिन अक्षय तृतीया के साथ आता है। वहीं 50 साल बाद ग्रहों के विशेष योग से अद्भुत संयोग बनेगा। कहा जा रहा है कि 50 साल बाद अक्षय तृतीया पर बनने वाला शुभ योग भी इस दिन का महत्व बढ़ा रहा है।

यह दिन शुभ है क्योंकि यह कभी न खत्म होने वाले सुख, भाग्य और सफलता प्रदान करता है। इस दिन लोग इस उम्मीद में सोना-चांदी खरीदना पसंद करते हैं कि इससे उन्हें भविष्य में अधिक धन और समृद्धि मिले। आप भी अपनी राशि के अनुसार चीजें खरीदकर समृद्धि और सौभाग्य की प्रार्थना कर सकते हैं। आइए जानें राशि के अनुसार कौन सी चीजें से खरीदनी चाहिए। इस बारे में हमें ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ आरती दहिया जी बता रही हैं।

अक्षय तृतीया पर राशि के हिसाब से क्या खरीदें (Things to Buy on Akshaya Tritiya)

मेष राशि

मेष राशि के जातकों को तांबा और सोना खरीदना अति शुभ रहेगा। मेष राशि के स्वामी ग्रह मंगल हैं। इनके लिए शुभ धातु तांबा है। इसके फलस्वरूप, आपको सौभाग्य की प्राप्ति होगी।

aries and taurus horoscope

वृषभ राशि

इस राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है। हीरा शुक्र ग्रह का प्रमुख रत्न माना जाता है। इसलिए अक्षय तृतीया के दिन हीरा एवं ओपल खरीदना शुभ माना जाता है। इससे आपको खुशी और सफलता मिलेगी।

इसे जरूर पढ़ें: घर की सुख-समृद्धि के लिए किस विधि से करें अक्षय तृतीया की पूजा

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के लिए कांसे का सिक्का (आभूषण नहीं) खरीदना अच्छा रहेगा। यह आपके लिए भाग्यशाली रहेगा।

कर्क राशि

कर्क राशि के जातक चांदी खरीदें। इनके लिए इसकी खरीददारी उत्तम फलदायक होगी। इस राशि का स्वामी ग्रह चंद्रमा है। इससे आपकी ग्रोथ में फायदा होगा।

सिंह राशि

सिंह राशि के स्वामी ग्रह सूर्य हैं। इसलिए सिंह राशि के तहत पैदा हुए व्यक्तियों को अक्षय तृतीया को तांबा या फिर सोना खरीदना शुभ फलदायक होगा। यह भविष्य में फायदेमंद होगा।

leo virgo horoscope

कन्या राशि

कन्या राशि का स्वामी ग्रह बुध है। अक्षय तृतीया पर कन्या राशि वाले जातकों के लिए कांसे का सिक्का या बर्तन सौभाग्य की बात है। आप असीम गुणों से संपन्न होंगे।

तुला राशि

इनके स्वामी ग्रह शुक्र है। तुला राशि के जातकों के लिए जरकन, सफ़ेद सोना (वाइट गोल्ड) उत्तम फलदायी होगा। इससे आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार होगा।

Recommended Video

वृश्चिक राशि

इस दिन तांबा या तांबे से बनी वास्तुएं खरीदना इस राशि में जन्‍म लेने वाले जातक के लिए शुभ रहेगा। इस राशि के स्वामी ग्रह मंगल और इनका शुभ धातु तांबा है। आपकी अच्छाई बढ़ेगी।

धनु राशि

धनु राशि के स्वामी ग्रह देव गुरु बृहस्पति हैं। इस राशि के जातकों को पीतल या फिर सोना खरीदना उत्तम होगा। इससे पुण्य की वृद्धि होगी।

sagitarius capricorn horoscope

मकर राशि

अक्षय तृतीया पर इन्हें स्टील या फिर लोहे का तवा खरीदना चाहिए। इनके लिए यह उत्तम फलदायी होगा। इस राशि के स्वामी ग्रह शनि देव हैं।

कुंभ राशि

इस राशि के जातकों को भी स्टील के बर्तन खरीदने चाहिए। इनके स्वामी भी शनि देव हैं।

इसे जरूर पढ़ें:Akshaya Tritiya 2022 : गोल्ड के अलावा खरीदें ये वस्तुएं

मीन राशि

इस राशि के स्वामी ग्रह गुरु हैं। इनके लिए सोना और पुखराज खरीदना शुभ रहेगा। इससे आपके भाग्य में सुधार होगा।

आप भी अपनी राशि के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन इन चीजों को खरीदकर अपने भाग्‍य में सुधार करने के साथ धन की कमी को दूर कर सकती हैं। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसी ही और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।