• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Akshaya Tritiya 2022: धन लाभ के लिए देवी लक्ष्मी को इस तरह करें प्रसन्न

आर्थिक तंगी दूर करने और धन लाभ अर्जित करने के लिए आप अक्षय तृतीया के दिन लक्ष्मी जी के ये उपाय कर सकते हैं। 
author-profile
Published -29 Apr 2022, 16:07 ISTUpdated -29 Apr 2022, 16:34 IST
Next
Article
money  astrology

अक्षय तृतीया का दिन बहुत ही विशेष होता है। इस दिन जहां एक तरफ हर तरह के शुभ काम किए जा सकते हैं वहीं दूसरी तरफ इस दिन धन की देवी माता लक्ष्मी को प्रसन्न कर आप वैभव अर्जित कर सकते हैं। यह बात तो सभी जानते हैं कि इस दिन सोना खरीदा जाता है और उसकी पूजा की जाती है। सोने की धातु वैभव को प्रकट करती है, इसलिए इसे देवी लक्ष्मी का स्वरूप भी माना गया है। 

अक्षय तृतीया के दिन आमतौर पर हर व्‍यक्ति अपनी क्षमता के अनुसार सोना नहीं तो कुछ न कुछ जरूरत का सामान खरीदता है और उसकी पूजा करता है। मगर देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए इतना ही काफी नहीं है। अक्षय तृतीया के दिन अगर आप चाहते हैं कि देवी लक्ष्‍मी की कृपा आप पर बरसे तो आपको उन्‍हें प्रसन्‍न करने के लिए कुछ और काम भी करने चाहिए। 

इस विषय में हमारी बात भोपाल के पंडित एवं ज्योतिषाचार्य विनोद सोनी जी से हुई। विनोद जी कहते हैं, 'अक्षय तृतीया का दिन वैसे तो भगवान विष्णु को अर्पित होता है, मगर इस दिन देवी लक्ष्मी जी की भी पूजा की जाती है। माता लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है, इसलिए उन्‍हें प्रसन्‍न करने के लिए इस दिन कोई नई वस्तु या फिर धन अर्जित करने के लिए किसी नए काम की शुरुआत, नए घर में गृह प्रवेश की पूजा आदि भी लोग करते हैं। मगर इन सब के साथ-साथ देवी को प्रसन्न करने के लिए आपको उनकी पसंद के अन्य काम भी करने चाहिए, जिससे आपको धन लाभ हो सकता है।' 

इसे जरूर पढ़ें: Akshaya Tritiya 2022: अक्षय तृतीया पर जरूर करें इन चीजों का दान, कभी नहीं होगी धन की कमी

lakshmi  mantra  for  wealth

कौड़ी खरीदें 

धार्मिक ग्रंथों की माने तो देवी लक्ष्मी का अवतरण समुद्र से हुआ था और वह समुद्र की गहराइयों में मौजूद कौड़ी में निवास करती थीं। ऐसे में कौड़ियां श्री लक्ष्‍मी जी को अति प्रिय हैं। दिवाली के पर्व में लक्ष्‍मी जी को प्रसन्न करने के लिए लोग कौड़ियों का खेल खेलते हैं, मगर अक्षय तृतीया के दिन आप घर में कौड़ियां खरीद कर ला सकते हैं और उसकी पूजा कर सकते हैं। पूजा करने के बाद इन्‍हीं कौड़ियों को तिजोरी के अंदर रख सकते हैं। ऐसा करने से धन में बरकत होगी। 

श्री यंत्र की पूजा 

श्री यंत्र भी देवी लक्ष्‍मी को अति प्रिय है। कहते हैं अगर आप ध्यान से श्री यंत्र में बने हर त्रिकोण को देखते हैं तो यह शुभ होता है। अक्षय तृतीया के दिन आपको श्री यंत्र की भी पूजा करनी चाहिए। श्री यंत्र की पूजा लोभ के भाव से नहीं बल्कि सुख और शांति के भाव से करेंगे तो आपको ज्यादा फायदे होंगे। आप इस दिन श्री यंत्र खरीद कर घर भी ला सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: अक्षय तृतीया के दिन भूलकर भी न करें ये काम, इन जरूरी बातों का रखें ध्यान

dhan  labh  ke  liye  mantra

कमल का फूल 

देवी लक्ष्‍मी को हमेशा कमल के फूल पर विराजमान देखा गया है। ऐसा कहा जाता है कि यदि आप नियमित अपने घर के मुख्य द्वार पर देवी लक्ष्मी का आवाहन करते हुए उनका प्रिय कमल का पुष्प जल से भरे पात्र में रखेंगे तो देवी लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर आपके घर में वास करने जरूर आएंगी। 

शंख बजाएं 

शास्त्रों में बताया गया है कि शंख दरिद्रता का नाश करता है। अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान है तो आपको नियमित ही एक बार शंख बजाना चाहिए। अक्षय तृतीया के दिन आप शंख खरीद भी सकती हैं और उसे बजा भी सकते हैं। ऐसा करने से देवी लक्ष्‍मी की कृपा आप पर बनी रहेगी। इतना ही नहीं, शंख की ध्वनि से घर में सकारात्मक ऊर्जा भी फैल जाएगी। 

बताशे का भोग लगाएं 

देवी लक्ष्मी को बताशे भी अति प्रिय होते हैं। दरअसल, बताशों का संबंध चंद्र देव से होता है और देवी लक्ष्मी चंद्रमा को अपना भाई मानती हैं।अक्षय तृतीया के दिन सोने के साथ-साथ चांदी भी खरीदी जा सकती है। चांदी चंद्रमा का प्रतीक होती है और बताशे भी चांदी एवं चंद्रमा का प्रतिनिधित्व करते हैं, ऐसे में आपको अक्षय तृतीया के दिन देवी लक्ष्मी को बताशे का भोग लगाना चाहिए। 

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।