• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial, 28 Apr 2022, 19:08 IST

Akshaya Tritiya 2022-जानें अक्षय तृतीया का आध्यात्मिक महत्व

सनातन धर्म में अक्षय तृतीया को बेहद खास माना जाता है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा कर उन्हें प्रसन्न किया जाता है।
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial, 28 Apr 2022, 19:08 IST
Next
Article
akshaya tritiya spiritual significance in hindi

हिंदू धर्म में तिथियों का बेहद महत्व है। ऐसा माना जाता है कि किसी भी तिथि के दिन भगवान की सच्चे मन से पूजा करने से जीवन में कई तरह के सकारात्मक बदलाव आते हैं। इन्हीं विशेष दिनों में इंसान की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया तिथी बेहद शुभ मानी जाती है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन सभी काम बिना किसी विघ्न के पूरे होते हैं। इसके साथ अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदना भी शुभ होता है। इस साल अक्षय तृतीया 3 मई को है। इस दिन का न केवल धार्मिक बल्कि आध्यातमिक महत्व भी है। आज इस आर्टिकल में हम आपको अक्षय तृतीया तिथी का आध्यातमिक महत्व बताएंगे।

मार्गदर्शन 

akshaya tritiya subh muhurat

विष्णु भगवान सृष्टि के संरक्षक हैं। इसलिए यह दिन हमारे जीवन में खास महत्व रखता है। भगवान विष्णु से हमें यह संदेश मिलता है कि अब जीवन की बाधाएं दूर हो जाएंगी। क्योंकि खुद विष्णु भगवान हमारा मार्गदर्शन करेंगे। इसलिए आपको इस दिन विशेष रूप से विष्णु भगवान की पूजा करनी चाहिए। भगवान की पूजा कर आपको कई कष्टों से मुक्ति मिलेगी और आपके घर में सुख समृद्धि आएगी। 

परोपकार की भावना रखना

अक्षय तृतीया के दिन विष्णु भगवान के चरणों से निकलकर पतित पावनी मां गांग धरती पर अवतरित हुई थीं। इससे हमें यह शिक्षा मिलती है कि जिस तरह मां गंगा ने पतितों को माफ कर उन्हें अच्छा जीवन जीने के लिए प्रेरित किया था, उसी तरह हमें अपने जीवन में दूसरों के हित में कार्य करने चाहिए। यानी मनुष्य जाति को हमेशा अपने मन में परोपकार की भावना रखनी चाहिए।

सच्चाई का साथ देना

akshaya tritiya date

अक्षय तृतीया के दिन सतयुग, द्वापर एवं त्रेता युग का आरंभ हुआ था, जो हमें यह सिखाता है कि भले ही परिस्थिती कितनी भी कठिन या जटिल हो, हमें हमेशा सच्चाई का साथ देना चाहिए। इस अक्षय तृतीया एक सच्चा और अच्छा इंसान बनने की कोशिश करें। अपने जीवन की बुराइयों को दूर कर एक बेहतर जीवनशैली का निर्माण करें।

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं अक्षय तृतीया में भगवान विष्णु की पूजा क्यों की जाती है, क्या है इसके पीछे की मान्यता

दान करना

इस दिन का दान से खास महत्व है क्योंकि हिंदू मान्यताओं के अनुसार जब सुदामा ने भगवान कृष्ण को चावल अर्पित किए थे, तब श्री कृष्ण ने बदले में भरपूर धन और खुशी का आशीर्वाद दिया था। इसलिए हमें अपने जीवन में दान करते रहना चाहिए। शास्त्रों में भी लिखा है कि जो व्यक्ति दान करता है,वह किसी भगवान से कम नहीं है। इसलिए केवल इसी दिन नहीं जब भी आपको मौका मिले जरूरतमंद लोगों को दान जरूर करें। (धन हानि के लिए इन 5 चीजों का करें दान)

इसे भी पढ़ें: क्यों शादियों के लिए शुभ माना जाता है अक्षय तृतीया?

मंत्रो का करें जाप 

आपको हमेशा मंत्रों का जाप करना चाहिए। खासतौर पर अक्षय तृतीया के दिन मंत्रों का जाप करने से कई तरह के लाभ मिलते हैं। मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए आपको ये जाप करना चाहिए। 

1. ॐ श्रीं श्रियै नम:।।

2. ॐ कमल वासिन्यै श्रीं श्रियै नम:।। (अक्षय तृतीया पर न करें ये काम)

3. ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद-प्रसीद श्रीं श्रियै नम:।।

अक्षय तृतीया पर करें ये काम

akshaya tritiya subh muhurat  date

अगर आप कोई नया व्यवसाय शुरू करने की सोच रहे हैं तो अक्षय तृतीया का दिन शुभ रहेगा। इस दिन किया गया कोई भी कार्य फलित जरूर होता है। इसके अलावा आपको इस दिन सोना या चांदी खरीदना चाहिए। ऐसा करने से लक्ष्मी मां प्रसन्न होकर समृद्धि और धन का आशीर्वाद देती हैं। ऐसी मान्यता है कि इस दिन आपको शादी और गृह प्रवेश के लिए मुहूर्त निकालने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। इसलिए जिन लोगों की शादी किसी कारण से रुक जाती है, वह इस दिन विवाह करते हैं। 


उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: freepik



Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।