• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

आपका आशियाना भी लगेगा सुंदर, Aesthetic Decor करें ट्राई

कमरा बड़ा हो या छोटा अगर उसे खास तरह से सजाएं तो खूबसूरत लगता है। आज जानते हैं कि अपने कमरे को एस्थेटिक डेकोर स्टाइल में कैसे सजा सकते हैं। 
author-profile
Published -11 May 2022, 11:01 ISTUpdated -11 May 2022, 11:18 IST
Next
Article
best aesthetic room decor

कितने ट्रेंड्स हम सोशल मीडिया पर देखते हैं। कुछ ट्रेंड्स लोगों को पसंद आते हैं, तो कुछ गुम हो जाते हैं। अब बात की जाए होम डेकोर की तो उसे लेकर भी बहुत सी चीजें हम इंटरनेट पर देख चुके हैं, लेकिन एस्थेटिक (Aesthetic Decor) की बात ही अलग है। अब बात है कि आखिर यह एस्थेटिक डेकोर होता है क्या है?

आपको बता दें कि इसमें आप कई तरह के आर्टवर्क, इंटीरियर और एलिमेंट्स को समझदारी से चुनकर अपने कमरे की डेकोरेशन की जाती है। आप इसमें सुंदर वाइन्स, आर्टवर्क, फेयरी लाइट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। कमरे को मिनिमल और खूबसूरत चीजों से सजाया जाता है।

बेड कैनोपी, स्विंग चेयर, ओवरसाइज्ड मिरर, फॉ ब्रिक वॉल्स आदि जैसी चीजों से कमरे को सजाते हैं। बस उसी को एस्थेटिक डेकोर कहते हैं। आप भी ज्यादा कुछ किए अपने कमरे को एस्थेटिक लुक दे सकते हैं, कैसे...आइए इस आर्टिकल में जानें।

इसे भी पढ़ें : छोटी-छोटी चीजों से घर को सजाएं, जानें होम डेकोर के आसान आइडियाज

एस्थेटिक फेयरी लाइट्स लगाएं

aesthetic fairy lights

आप अपने बेडरूम के डिजाइन में कहीं भी फेयरी स्ट्रिंग लाइट्स लटका सकते हैं। जब आप अपनी खिड़कियों को इन लाइटवेट फेयरी स्ट्रिंग लाइट्स से सजाते हैं, तो यह बहुत सुंदर लगता है। आप कुछ लाइट्स को छत से ढीला लटका सकते हैं और उन्हें अपने पर्दे के ऊपर लगे रहने दें। इसके अलावा आप अपने हेडबोर्ड के साथ उन्हें लाइन कर सकते हैं।

वाइन्स से सजाएं कमरा

आपके बेडरूम के डिजाइन में थोड़ी बहुत हरियाली तो होनी ही चाहिए। आपके एस्थेटिक बेडरूम में ग्रीनरी होना कॉमन है। आप फेयरी लाइट्स के साथ-साथ अपने बेड के ऊपर छोटी वाइन्स लटका सकते हैं। ये इंडोर वाइन्स आप अपने होम डेकोर में कई तरह से लगा सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि ये फेक भी आती हैं और इनकी बहुत देखभाल करने की भी जरूरत नहीं होती।

ओवरसाइज मिरर से सजाएं 

oversize mirror aesthetic decor

आपके एस्थेटिक रूम में थोड़ा बोहेमियन टच देने के लिए आपको फुल साइज मिरर और ओवरसाइज मिरर से भी सजावट करनी चाहिए। इससे आपके खिड़कियों के जरिए आपके कमरे में नेचुरल लाइट फ्लो करेगी। यह आपके कमरे की ब्राइटनेस को एन्हांस करता है। अगर आपने कमरे में थोड़ी ग्रीनरी को भी जगह दी है, तो भी यह अच्छा आइडिया है। 

इसे भी पढ़ें : ग्रीन लिविंग रूम को डिजाइन करने के लिए यहां से लें आइडियाज

बोहेमियन टेपेस्ट्री से सजाएं

क्या आप अपने रूम में सिंपल व्हाइट दीवारों को देखकर थक गए हैं? ज्यादा चीजों से कमरे को सजाना भी नहीं चाहते, तो फिर टेपेस्ट्री आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है। टेपेस्ट्री आपके सभी एस्थेटिक डेकोर और डिजाइन को एक साथ जोड़ने में मदद कर सकती है। साथ ही खाली दीवारों और कमरे में रंग भी जोड़ती है। टेपेस्ट्री के समान रंग और डिजाइन के साथ कुछ सजावटी थ्रो पिलो भी लगा सकती हैं। बोहेमियन डेकोर आइटम और एस्थेटिक का यह कॉम्बिनेशन सुंदर लगेगा। 

आर्टिस्टिक वॉलपेपर या आर्टवर्क से सजाएं

artwork for aesthetic decor

आप अपने कमरे की किसी एक दीवार को सुंदर वॉलपेपर से सजा सकते हैं। कलर्स या अलग पैटर्न वाले वॉलपेपर देखने में भी सुंदर लगते हैं। अगर आप ज्यादा एक्सपेरिमेंट न भी करना चाहें तो अपने एस्थेटिक बेडरूम डिजाइन को खूबसूरत ब्लैक और व्हाइट डलमेशियन वॉलपेपर से सजाया जा सकता है। इसके अलावा कमरे में एब्सट्रैक्ट आर्टवर्क फ्रेम्स लगाए जा सकते हैं। 

तो ये हैं कुछ आइडियाज जिनसे आप अपने कमरे को खूबसूरत एस्थेटिक लुक दे सकते हैं। इन छोटे-छोटे बदलाव से आपका कमरा भी चमक उठेगा और एक पॉजिटिव और अच्छी वाइब से भरपूर रहेगा।

हमें उम्मीद है कि आपको ये आइडियाज पसंद आएंगे और आप इन्हें जरूर ट्राई करेंगे। अगर लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें और होम डेकोर से जुड़े ऐसे आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Freepik, Pixabay

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।