हर महिला को यह बताया जाता है कि उसके बच्चे करने की एक सही उम्र होती है। उस उम्र के बाद उसका मां बन पाना मुश्किल होता है। लेकिन बॉलीवुड में ऐसी कई अभिनेत्रियां हैं, जिन्होंने अपने हिसाब से काम किया, शादी की और फिर अपनी चॉइस के अनुसार मदरहुड को गले लगाया। ऐसी कई अभिनेत्रियां हैं, जिन्होंने यह बताया कि प्रेग्नेंट होने की कोई एक उम्र नहीं होती। जब आपको लगता है कि आप तैयार हैं, आप तब मातृत्व की सीढ़ी पर कदम रख सकती हैं। आइए जानें ऐसी ही हसीनाओं के बारे में जिन्होंने 'सही उम्र' के बैरियर को तोड़ लेट एज में मदरहुड को गले से लगाया।

काजोल

kajol with son yug

अभिनेत्री काजोल और अजय देवगन की मुलाकात साल 1995 में फिल्म 'हलचल' के सेट्स पर हुई थी और उसके चार साल बाद यानी साल 1999 में दोनों शादी के बंधन में बंधे थे। उसके चार बाद काजोल ने न्यासा को जन्म दिया था। न्यासा के जन्म के सात साल बाद और 36 साल की उम्र में काजोल ने अपने बेटे युग को जन्म दिया। काजोल अपने बच्चों का बहुत ख्याल रखती हैं, इसी खातिर उन्होंने कुछ समय के लिए फिल्मों से ब्रेक भी लिया था।

ऐश्वर्या राय बच्चन

aishwarya with daughter

ऐश्वर्या राय और अभिषेक बच्चन ने साथ में कुछ फिल्में की थी, लेकिन उनके बीच प्यार की शुरुआत 2005-2006 के बीच फिल्म 'उमराव जान' से हुई थी। उसके कुछ समय बाद साल 2007 में दोनों ने शादी की थी। शादी के चार साल बाद 2011 में जब आराध्या का जन्म हुआ था, तब ऐश्वर्या 37 साल की थी। आराध्या के साथ समय बिताने के लिए ऐश्वर्या ने फिल्मों से ब्रेक लिया था। ऐश्वर्या अपनी बेटी से बहुत प्यार करती हैं, और उनके बिना कहीं नहीं जातीं। ऐश्वर्या एक सुपर मॉम हैं और उन्होंने यह दिखाया है कि प्रेग्नेंट होने की कोई सही उम्र नहीं होती है।

शिल्पा शेट्टी कुंद्रा

shilpa shetty with family

बॉलीवुड की सबसे फिट अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी और बिजनेसमैन राज कुंद्रा ने साल 2009 में शादी की थी। इसके बाद साल 2012 में शिल्पा ने बेटे वियान को जन्म दिया था। बेटे वियान के जन्म के वक्त शिल्पा 37 साल की थीं। शादी के काफी समय तक शिल्पा ने विहान के साथ वक्त बिताया। अभी एक साल पहले ही 44 साल की उम्र में शिल्पा एक बेटी की मां बनी हैं। उन्होंने इसकी जानकारी सोशल मीडिया पर साझा की थी। शिल्पा ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वह कई समय से कंसीव करने की कोशिश कर रही थी, जिसकी असफलता के बाद उन्होंने सरोगेसी के माध्यम से बेटी समिषा को जन्म दिया। 

इसे भी पढ़ें :साथ में शुरू किया था सफर, आज कोई है सुपर स्‍टार तो कोई है स्‍ट्रगलर

लारा दत्ता

lara dutta with daughter saira

लारा दत्ता और भारतीय टेनिस प्लेयर महेश भूपति की मुलाकात एक स्पोर्ट्स मीटिंग में हुई थी। उसी मुलाकात में दोनों एक-दूसरे को दिल बैठे। एक-दूसरे को कुछ दिनों तक डेट करने के बाद दोनों ने साल 2011 में शादी की। उसके एक साल बाद ही लारा दत्ता ने बेटी सायरा को जन्म दिया, तब लारा की उम्र 34 साल थी। बेटी के जन्म के बाद लारा ने एक लंबे समय के लिए फिल्मों से ब्रेक लिया था। एक इंटरव्यू में लारा ने कहा था 'सायरा के जन्म के बाद उसके साथ रहना मेरी प्राथमिकता बन गई थी। मैंने और महेश ने यह तय किया था कि हमारी बेटी के साथ पूरा टाइम एक न एक पेरेंट जरूर होगा।'

इसे भी पढ़ें :इन 9 बॉलीवुड एक्ट्रेसेस ने किया था धमाकेदार बॉलीवुड डेब्यू पर हो गईं फ्लॉप

रानी मुखर्जी

rani mukherjee

बॉलीवुड की बंगाली ब्यूटी रानी मुखर्जी और आदित्य चोपड़ा ने अपने रिश्ते को कई सालों तक छुपाकर रखा था, जिसके बाद साल 2014 में आदित्य और रानी मुखर्जी ने शादी कर ली थी। इसके एक साल बाद ही रानी ने बेटी अदिरा को जन्म दिया था। बेटी के जन्म के दौरान रानी की उम्र 37 साल थी। अपनी बेटी के जन्म की खबर उन्होंने ट्विटर पर शेयर की थी। रानी अपनी बेटी को पैपराजी से दूर ही रखती हैं। वह अपनी बेटी को ऐसा बचपन देना चाहती हैं जो स्टारडम से प्रभावित न हो।

Recommended Video

इसके अलावा कोरियोग्राफर और निर्देशक फराह खान, अभिनेत्री गुल पनाग, माधुरी दीक्षित और कई ऐसी अभिनेत्रियां हैं, जिन्होंने मां बनने में कोई जल्दबाजी नहीं की। आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

 

Image credit : www.instagram.com